logo-image

Rahul Dravid : वर्ल्ड कप फाइनल क्यों हारी टीम इंडिया? रिव्यू मीटिंग में राहुल द्रविड़ ने बताई असली वजह

Rahul Dravid : बीसीसीआई अधिकारियों ने हाल ही में टीम इंडिया के हेड कोच और कप्तान रोहित शर्मा के साथ वर्ल्ड कप को लेकर रिव्यू मीटिंग की, जिसमें तमाम मसलों पर चर्चा हुई और उस बड़े मैच में मिली हार की वजह जानने की भी कोशिश की.

Updated on: 02 Dec 2023, 08:40 PM

नई दिल्ली:

Rahul Dravid : वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में मिली हार से अब तक भारतीय टीम और करोड़ों फैंस उबर नहीं सके हैं. पूरे टूर्नामेंट में टीम इंडिया ने कमाल का प्रदर्शन किया था. मगर फाइनल मैच में जब भारत ट्रॉफी जीतने से सिर्फ एक कदम दूर था, तब ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में बाजी मार ली और मेजबान टीम के हाथ आई, तो सिर्फ निराशा. बीसीसीआई अधिकारियों ने हाल ही में टीम इंडिया के हेड कोच और कप्तान रोहित शर्मा के साथ वर्ल्ड कप को लेकर रिव्यू मीटिंग की, जिसमें तमाम मसलों पर चर्चा हुई और उस बड़े मैच में मिली हार की वजह जानने की भी कोशिश की.

राहुल द्रविड़ ने किसे ठहराया जिम्मेदार?

वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया की हाल का पोस्टमार्टम चल रहा है. बीसीसीआई ने मैनेजमेंट और कप्तान रोहित शर्मा के साथ रिव्यू मीटिंग की. रिपोर्ट्स की मानें, तो हेड कोच राहुल द्रविड़ ने इस हार का कुसूरवार पिच को ठहराया. द्रविड़ ने बताया कि फाइनल में अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच पर उन्हें उतना टर्न नहीं मिला, जितनी उम्मीद थी, पिच से उतनी मदद नहीं मिली. अगर पिच से हल्की सी भी मदद मिलती तो स्पिनर्स कमाल कर सकते थे और मैच में टीम इंडिया की वापसी हो सकती थी. इस पर जब BCCI ने पूछा कि मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह जैसे तेज गेंदबाज कारगर साबित हो रहे थे तो स्पिन ट्रैक का प्लान क्यों चुना गया? इसपर द्रविड़ ने कहा कि यही प्लान पूरे टूर्नामेंट में तेज गेंदबाजों के लिए भी कारगर रहा लेकिन फाइनल में चीजें फेवर में नहीं रही. आपको बता दें, इस रिव्यू मीटिंग में बीसीसीआई सचिव जय शाह, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला समेत अन्य अधिकारी थे.

वर्ल्ड कप में उल्टा पड़ा टीम इंडिया का पासा

वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया ने लगातार 9 लीग मैच जीते और फिर सेमीफाइनल में भी न्यूजीलैंड को पटकनी दी थी. मगर, फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को एकतरफा मात दी. फाइनल की बात करें, तो ये खिताबी मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया. इस स्टेडियम पर भारत और पाकिस्तान मैच खेला गया था. अमूमन आईसीसी नॉकआउट मैचों में फ्रेश पिच का इस्तेमाल किया जाता है. मगर, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया फाइनल मैच यूज पिच पर खेला गया. मैच से पहले आपने भी सुना होगा कि पिच को स्पिन फ्रेंडली बताया जा रहा था. मगर, जब मैच शुरू हुआ तो अलग ही कहानी रही. शुरुआत में पिच स्लो थी और फिर गेंद बल्ले पर अच्छी तरह आने लगी. ऐसे में पिच जीतने वाली कंगारू टीम ने सही फैसला लिया और गेंदबाजी चुनी और चेज करते हुए ट्रॉफी पर कब्जा जमा लिया.