logo-image

रवि शास्त्री की जगह राहुल द्रविड़ हो सकते हैं हेड कोच, जानिए किसने कही ये बात 

भारतीय क्रिकेट टीम इस वक्त दो देशों का दौरा कर रही है. एक टीम इंग्लैंड दौरे पर है, जो वहां पर इंग्लैंड के साथ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी. इस टीम के कप्तान विराट कोहली हैं और टीम के कोच रवि शास्त्री हैं.

Updated on: 02 Jul 2021, 09:01 AM

नई दिल्ली :

भारतीय क्रिकेट टीम इस वक्त दो देशों का दौरा कर रही है. एक टीम इंग्लैंड दौरे पर है, जो वहां पर इंग्लैंड के साथ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी. इस टीम के कप्तान विराट कोहली हैं और टीम के कोच रवि शास्त्री हैं. वहीं दूसरी ओर एक और टीम बनाई गई है, जो श्रीलंका दौरे पर गई है. ये टीम श्रीलंका के साथ तीन वन डे और तीन टी20 मैच खेलने जा रही है. इस टीम के कप्तान शिखर धवन हैं और उप कप्तान भुवनेश्वर कुमार को बनाया गया है. इस टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ हैं. श्रीलंका के साथ सीरीज जुलाई में ही हैं, वहीं इंग्लैंड के साथ सीरीज अगस्त और सितंबर में होगी. श्रीलंका जाने वाली टीम में ज्यादातर युवा और आईपीएल के स्टार खिलाड़ी शामिल हैं, वहीं इंग्लैंड दौरे पर सभी बड़े नामों वाली भारतीय टीम गई हुई है. 

यह भी पढ़ें : विश्व विजेता कप्तान कपिल देव ने कही बड़ी बात, बोले चार ओवर तक गेंदबाजी में ही... 

इस बीच रवि शास्त्री का कोच पद का कार्यकाल खत्म होने को हैं. इसके बाद भारतीय टीम का अगला कोच कौन होगा, ये सवाल भी उठने लगा है. अब भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी रतिंदर सिंह सोढ़ी ने कहा है कि राहुल द्रविड़ ही टीम इंडिया के अगले कोच हो सकते हैं. पूर्व ऑलराउंडर रतिंदर सिंह सोढ़ी ने इंडिया न्यूज से बात करते हुए कहा कि अभी राहुल द्रविड़ कोच बनकर श्रीलंका दौरे पर गए जरूर हैं, लेकिन उनकी नियुक्ति स्थाई नहीं है. लेकिन इस बात की पूरी संभावना है कि राहुल द्रविड़ अगले हेड कोच हो सकते हैं. रवि शास्त्री का कार्यकाल इसी साल के आखिर में खत्म हो  जाएगा. अगर इसे बढ़ाया नहीं गया तो फिर कोच के लिए सबसे बेहतर नाम राहुल द्रविड़ का ही होगा. इसके साथ ही रतिंदर सिंह सोढ़ी ने ये भी कहा कि रवि शास्त्री के बतौर कोच अच्छा काम किया है. उन्होंने कहा कि राहुल द्रविड़ का श्रीलंका जाना इसी बात का संकेत लग रहा है कि वे अगले कोच के लिए सबसे आगे हैं. 

यह भी पढ़ें : IND vs ENG : कप्‍तान जोए रूट ने कह दी बड़ी बात, टीम इंडिया का डर या फिर...

राहुल द्रविड़ इस वक्त एनसीएस यानी राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के अध्यक्ष हैं और आज की तारीख में जो भी युवा खिलाड़ी निकलकर सामने आ रहे हैं, उन्हें राहुल द्रविड़ ही तैयार कर रहे हैं. राहुल द्रविड़ इससे पहले अंडर 19 टीम के कोच भी रहे हैं, जिसने अच्छा प्रदर्शन किया था. बड़ी बात ये भी है कि इस वक्त बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली हैं. राहुल द्रविड़ सालों तक सौरव गांगुली की कप्तानी में खेले हैं, इसके बाद जब सौरव गांगुली को हटाकर राहुल द्रविड़ को कप्तान बनाया गया तो गांगुली द्रविड़ की कप्तानी में खेले हैं. दोनों ने मिलकर भारतीय टीम को कई मैचों में जीत दिलाई है और दोनों भारत के महान खिलाड़ियों में शुमार किए जाते हैं.