logo-image

Rahul Dravid Connection : 10 विकेटों का राहुल द्रविड़ से है नाता, तीन बार बने हैं टीम का हिस्सा

भारत-न्यूजीलैंड के टेस्ट मैच में 10 विकेट लेने के लिए न्यूजीलैंड के गेंदबाज एजाज अहमद की प्रशंसा तो हो ही रही है लेकिन साथ में भारतीय टीम के कोच राहुल द्रविड़ का भी इससे संबंध बताया जा रहा है.

Updated on: 04 Dec 2021, 06:01 PM

नई दिल्ली :

भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट में भारतीय टीम काफी मजबूत स्थिति में दिख रही है लेकिन इस समय भारतीय क्रिकेट प्रशंसक भी एजाज पटेल की ज्यादा चर्चा कर रहे हैं. न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल ने मैच में 10 विकेट चटकाए हैं. विकेट बेशक एजाज पटेल ने चटकाए हैं लेकिन भारतीय टीम के कोच राहुल द्रविड़ का भी इससे खास संबंध बताया जा रहा है. नहीं-नहीं, राहुल द्रविड़, एजाज के कोई रिश्तेदार नहीं हैं, ना ही न्यूजीलैंड के उनका कोई लेना-देना है. बात हो रही है 10 विकेट के रिकॉर्ड की. 

इसे भी पढ़ेंः Ind Vs Nz: दस नहीं, सिर्फ नौ विकेट ही लिए हैं एजाज पटेल ने! 

दरअसल, एजाज ने 10 विकेट भारत के खिलाफ चटकाए और भारतीय टीम के कोच इस समय राहुल द्रविड़ हैं. इससे पहले 10 विकेट लेने का कारनामा अनिल कुंबले ने किया था. अनिल कुंबले ने 1999 में दिल्ली में फिरोजशाह कोटला के मैदान पर पाकिस्तान के खिलाफ एक पारी में दस विकेट चटकाए थे. कमाल की बात तब भी राहुल द्रविड़ भारतीय टीम का हिस्सा थे. अंतर ये है कि तब राहुल द्रविड़ बतौर खिलाड़ी मैदान पर खेल रहे थे और अब बतौर कोच भारतीय टीम का हिस्सा हैं. ये दोनों ही रिकॉर्ड राहुल द्रविड़ की उपस्थिति में बने हैं. सोशल मीडिया पर इसकी काफी चर्चा हो रही है. द्रविड़ का 10 विकेट से कनेक्शन यहीं नहीं रुकता. द्रविड़ एक और मैच में खेले हैं, जिसमें गेंदबाज ने दस विकेट एक ही पारी में चटकाए. 

साल 2000-01 में एक फर्स्ट क्लास मैच में यह कारनामा हुआ. दिलीप ट्रॉफी में साउथ जोन और ईस्ट जोन के बीच मैच चल रहा था. इस मैच में इस्ट जोन को गेंदबाज देवाशीष मोहंती ने एक पारी में 10 विकेट चटकाए थे. कमाल की बात इस मैच में भी राहुल द्रविड़ खेल रहे थे. देवाशीष मोहंती ने उन्हें शून्य पर आउट किया था. कह सकते हैं कि भारत की धरती पर जब भी टेस्ट मैच में 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड बना है, राहुल द्रविड का कनेक्शन मैच से रहा है. 

वैसे बता दें कि 10 विकेट के रिकॉर्ड का एक कनेक्शन जवागल श्रीनाथ से भी है. कुंबले ने जब 10 विकेट लेने का कारनामा किया था तब जवागल श्रीनाथ भी मैच में थे और कुंबले के अलावा दूसरे छोर से बॉलिंग कर रहे थे. वहीं, अब न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में वह मैच रेफरी हैं. इन दोनों के कनेक्शन की सोशल मीडिया पर काफी चर्चा हो रही है.