logo-image
लोकसभा चुनाव

IND VS NZ: आर अश्विन बने मैन आॅफ द सीरीज़, जानिये 10 ख़ास बातें

भारत ने आज अपनी सरजमीं पर कीवियों का 3-0 से क्लीन स्विप कर विजयदशमी पर विराट विजय दर्ज की है। इस पूरी सीरीज में भारत के स्पिनर आर अश्विन ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। आज हम आपको आर अश्विन के इस नए रिकॉर्ड के बारें में बताने जा रहे हैं।

Updated on: 12 Oct 2016, 07:46 AM

नई दिल्ली:

भारत ने आज अपनी सरजमीं पर कीवियों का 3-0 से क्लीन स्विप कर विजयदशमी पर विराट विजय दर्ज की है। इस पूरी सीरीज में भारत के स्पिनर आर अश्विन ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। आज हम आपको आर अश्विन के इस नए रिकॉर्ड के बारें में बताने जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें- भारत ने न्यूजीलैंड को 3-0 से ठोंका, विजयदशमी के दिन भारतीय टीम ने मनाई दिवाली

1. अश्विन टेस्ट मैच में इस साल सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बन गए हैं। सिर्फ इस सीरीज में उन्होंने 27 विकेट लिए हैं।

2. अश्विन ने 7 मैच में 44 बल्लेबाजों का शिकार किया है। इस सूची में दूसरे नंबर पर इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज़ स्टूअर्ड ब्रॉड हैं, ब्रॉड ने 10 मैच में 38 शिकार किए हैं।

3. स्टूअर्ड ब्रॉड के बाद नंबर आता है उनके साथी खिलाड़ी जेम्स एंडरसन का, एंडकसन ने इस साल 9 मैच में 37 बल्लेबाज़ों को पवेलियन की राह दिखाई है।

4. इंदौर टेस्ट में मेहमान टीम की पहली पारी में आर. अश्विन ने 6 विकेट लेकर कीवी टीम की कमर तोड़ दी थी।

5. इस समय अश्विन जबरदस्त फॉर्म में हैं और कीवी टीम पर उनका खौफ साफ दिखाई देता है।

6. अश्विन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ चल रहे तीसरे टेस्ट में तीसरे दिन सोमवार को अपना तीसरा विकेट लेने के साथ ही इशांत शर्मा के 209 विकेटों को पीछे छोड़ दिया। अश्विन ने ये उपलब्धि रॉस टेलर को बिना खाता खोले पैवेलियन भेज हासिल की। इसके साथ ही अश्विन भारत के लिए सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में 8वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

7. अश्विन अब मौजूदा दौर में क्रिकेट खेल रहे भारतीय खिलाड़ियों में सिर्फ हरभजन सिंह(417) से पीछे हैं। अश्विन ने भारत के लिए कुल 39 टेस्ट खेले हैं जिसमें उन्होंने अब तक कुल 213 विकेट अपने नाम किए हैं।

8. अश्विन ने 2011 में टेस्ट डेब्यू किया था महज 5 साल के टेस्ट करियर में अश्विन ने इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए 39 टेस्ट मैच ही खेले। 

9. इस लिस्ट में सबसे पहला नाम टीम इंडिया के मुख्य कोच अनिल कुंबले(619) विकेट का हैं। उनके पीछे क्रमश: कपिल देव, भज्जी, जहीर खान, बिशन सिंह बेदी, चंद्रशेखर और श्रीनाथ सरीखे दिग्गज बॉलर्स का नंबर आता हैं।

10. कानपुर टेस्ट में उन्होने एशिया में सबसे तेज 200 विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। कानपुर में ही अश्विन एशिया में सबसे तेज़ी से 200 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज़ थे, तो दुनिया के दूसरे गेंदबाज़।