logo-image

Ind Vs Eng: अश्विन ने तोड़ा हरभजन सिंह का बड़ा रिकॉर्ड, अब बोली ये बात

आर अश्विन टीम इंडिया के लिए चेन्नई टेस्ट में सबसे सफल गेंदबाज साबित हुए. इंग्लैंड टीम को टीम इंडिया ने सिर्फ 134 रनों पर आउट कर दिया.

Updated on: 14 Feb 2021, 08:10 PM

नई दिल्ली :

आर अश्विन टीम इंडिया के लिए चेन्नई टेस्ट में सबसे सफल गेंदबाज साबित हुए. इंग्लैंड टीम को टीम इंडिया ने सिर्फ 134 रनों पर आउट कर दिया. भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था. रोहित शर्मा के 161 और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे की 67 रनों की पारी के बदौलत मेजबान टीम 329 रन बना पाई. इसी के साथ जब दूसरे दिन इंग्लिश टीम बल्लेबाजी करने उतरी तब अश्विन ने शुरूआती झटके दिए और इंग्लैंड को बैकफुट पर भेज दिया. अब अश्विन जिस फॉर्म में हैं उससे लग रहा कि वो इसी सीरीज में हरभजन सिंह का रिकॉर्ड तोड़ देंगे. हालांकि एक रिकॉर्ड अश्विन ने तोड़ दिया है.

ये भी पढ़ें: Ind Vs Eng: चेन्नई टेस्ट मैच में विराट कोहली ने सिटी बजाकर दर्शकों से की खास अपील, देखें वीडियो

बता दें कि अश्विन ने भारत में टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी बन गए हैं और उन्होंने हरभजन सिंह को पीछे छोड़ दिया हैअश्विन के नाम अब 266 विकेट है जबकि हरभजन ने 265 विकेट चटकाए है. आर अश्विन का कहा है कि हरभजन के रिकॉर्ड के बारे में नहीं सोच रहे हैं. हरभजन सिंह की वो काफी इज्जत करते हैं और जब साल 2001 की सीरीज वो खेल रहे थे तब उन्हें वो टीवी पर देख रहे थे. बता दें कि हरभजन सिंह ने अभी तक क्रिकेट से संन्यास नहीं लिया है. हरभजन सिंह ने भारत के लिए 103 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 417 विकेट अपने नाम किए हैं, जिसमे 25 बार पांच विकेट लिए हैं. आर अश्विन की बात की जाए तो उन्होंने 76 मुकाबलों में 391 शिकार किए हैं और 29 बार पांच विकेट लिए हैं. इसी के साथ भारत के लिए सबसे ज्यादा अनिल कुंबले ने 619 जबकि कपिल देव ने 434 विकेट अपने नाम की है.

 

ये भी पढ़ें: 18 फरवरी तक ही जुड़ा रहेगा IPL के साथ VIVO का नाम जानिए क्यों

हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ आर अश्विन ने बड़ा कीर्तिमान अपने नाम किया है. ये वो रिकॉर्ड है क्रिकेट का कोई भी दिग्गज नहीं कर पाया है. आर अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में लेफ्ट हैंड बल्लेबाजों के खिलाफ 200 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं. अश्विन ने ये कारनामा स्टुअर्ट ब्रॉड को बोल्ड करके हासिल किया. चेन्नई टेस्ट मैच में अश्विन ने 29वीं पांच विकेट अपने नाम किए हैं. भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में पांच विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में अनिल कुंबले ने 35 जबकि हरभजन सिंह ने 25बार पांच विकेट लिए हैं. अश्विन ने पहले टेस्ट में दूसरी पारी में छह विकेट लिए थे जबकि चेन्नई में हुए दूसरे टेस्ट की पहली पारी में पांच विकेट अपने नाम किए.