logo-image

क्विंटन डी कॉक बने दक्षिण अफ्रीका के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर

एक सार्वजनिक वोट पोलिंग में उन्हें अपने साथियों और प्रशंसकों द्वारा भी वर्ष का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना जा चुका है। डी कोक को आईसीसी वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर का छठा पुरस्कार भी मिल चुका है।

Updated on: 14 May 2017, 10:26 AM

नई दिल्ली:

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) द्वारा आयोजित एक समारोह में क्विंटन डी कॉक को एक दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेटर का नाम दिया गया था। डी कॉक को पिछले साल टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर और एकदिवसीय क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के अलावा चार अन्य पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है।

एक सार्वजनिक वोट पोलिंग में उन्हें अपने साथियों और प्रशंसकों द्वारा भी वर्ष का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना जा चुका है। डी कोक को आईसीसी वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर का छठा पुरस्कार भी मिल चुका है। दूसरे साल के लिए टी 20 इंटरनेशनल प्लेयर ऑफ द इयर का पुरस्कार इमरान ताहिर को मिला और सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार टेंबा बावुमा को मिला।

और पढ़ेंः IPL 2017 DD Vs RCB: प्ले ऑफ से बाहर हो चुकी दिल्ली डेयरडेविल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का होगा आमना सामना

सीएसए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हारून लोगार्ट कहा कि डी कॉक के आंकड़े पिछले वर्ष के दौरान उल्लेखनीय थे। डी कॉक ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 178 रनों की अपनी एक दिवसीय पारी खेली थी जिसमें उन्होंने 137 से अधिक के स्ट्राइक रन रेट से 300 रन बनाए थे।

विकेटकीपर बल्लेबाज़ क्विंटन डी कॉक और तेज गेंदबाज़ कगिसो रबाडा 2 ऐसे खिलाड़ी है जो पिछले कुछ वर्षो में तीनों फॉर्मेट में टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन किया हैं, इस कारण उन्हें पुरस्कृत किया गया हैं।

लोगार्ट ने कहा, 'आगे एक बड़ा सीजन है। जिस कारण खिलाड़ियों पर वर्कलोड ज्यादा होगा, जिस कारण हमने 18 से बढ़ाकर 21 को राष्ट्रीय अनुबंध में शामिल किया हैं।'

और पढ़ेंः कुश्ती के एशियन चैम्पियनशिप में बजरंग पुनिया ने जीता गोल्ड, सरिता को करना पड़ा सिल्वर से संतोष

यह उत्साहजनक है कि दूसरी बार एक पंक्ति में हमारा प्रीमियर पुरस्कार हमारे युवा सितारों में से एक के पास आया है जो हमारे विश्वस्तरीय वरिष्ठ खिलाड़ियों के साथ भेदभाव के साथ चमक रहे हैं।

लोगार्ट ने कहा कि जिस तरह से आईसीसी रैंकिंग में तेज गति के साथ दक्षिण अफ्रीका की रफ्तार बढ़ गई है, वह काफी प्रतिभाशाली रहा है और अब हमारे पास इस शब्द की सही मायने में असली टीम है।

IPL 10 से जुड़ी हर खबर के लिए यहां क्लिक करें