logo-image

पैरालंपिक (कैनोइंग स्प्रिंट) : फाइनल में आठवें स्थान पर रहीं प्राची, पदक से चूकीं (लीड-2)

पैरालंपिक (कैनोइंग स्प्रिंट) : फाइनल में आठवें स्थान पर रहीं प्राची, पदक से चूकीं (लीड-2)

Updated on: 03 Sep 2021, 08:55 PM

टोक्यो:

भारतीय पैरा कैनोइंग स्प्रिंटर प्राची यादव शुक्रवार को यहां चल रहे टोक्यो पैरालंपिक के वा सिंगल 200 मीटर वीएल 2 के फाइनल में आठवें स्थान में रहीं और पदक हासिल करने से चूक गईं।

प्राची, जिन्होंने शुक्रवार को पहले सेमीफाइनल की दौड़ में तीसरा स्थान हासिल करके फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था, उन्होंने फाइनल में 1:07.329 का समय तय किया पर ग्रेट ब्रिटेन की एम्मा विग्स से पीछे रहीं, जिन्होंने 200 मीटर का कोर्स 57.028 के समय में पूरा किया। ऑस्ट्रेलिया की सुसान सीपेल ने 1:01.481 का समय लेकर रजत और ग्रेट ब्रिटेन की जीनत चिपिंगटन ने 1:02.149 का समय लेकर कांस्य पदक हासिल किया।

मध्य प्रदेश के भोपाल की 26 वर्षीय प्राची पोलियो से ग्रस्त हैं, जिसकी वजह से उनकी कमर के नीचे के हिस्से में लकवा मार चुका है और वह नाव को हिलाने के लिए अपने ऊपरी शरीर का उपयोग करती हैं। उन्होंने सेमीफाइनल में 1:07.397 का समय लेकर तीसरा स्थान हासिल किया और फाइनल में जगह बनाई थी। उन्हें सी फॉरेस्ट वाटरवे पर पांच नावों की दौड़ में ग्रेट ब्रिटेन की जीनत चिपिंगटन (1: 01.167) और कनाडा की ब्रायना हेनेसी (1: 06.316) के बाद तीसरा स्थान मिला था।

हालांकि, प्राची अपने इस प्रदर्शन को फाइनल में दोहरा नहीं सकीं और आठवें स्थान पर रहकर सबसे आखिर में रहीं।

प्राची ने 2018 में पैरा-तैराकी से कैनोइंग स्प्रिंट की ओर रुख किया और अपने कोच मयंक ठाकुर द्वारा डिजाइन की गई एक अस्थायी नाव पर खेल सीखा। वह भोपाल की एक झील में प्रशिक्षण लेती है। वह 2007 से पैरा-स्पोर्ट्स में है, जब से उन्होंने तैरना शुरू किया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.