logo-image

IPL 2021 Mini Auction: खिलाड़ियों को खरीदने के लिए किस टीम के पास कितने पैसे

आईपीएल 2021 की तैयारी शुरू हो गई है खिलाड़ियों की अदला बदली कैसे होगी मिनी ऑक्शन कैसा होगा इसका भी ब्लू प्रिंट सामने आ चुका है.

Updated on: 08 Jan 2021, 07:46 AM

नई दिल्ली:

आईपीएल 2021 की तैयारी शुरू हो गई है खिलाड़ियों की अदला बदली कैसे होगी मिनी ऑक्शन कैसा होगा इसका भी ब्लू प्रिंट सामने आ चुका है. बीसीसीआई द्वारा सभी फ्रेंचाइजियों को बता दिया गया है कि उनके पास कबतक का समय है कि वो अपनी खिलाड़ियों की लिस्ट तैयार कर सौंप सके. इस बार मिनी ऑक्शन होगा क्योंकि अगले साल दस टीमें हिस्सा लेंगी तो तब मेगा ऑक्शन किया जाएगी. ऐसे में इस साल 8 टीमों के पास खिलाड़ियों को खरीदने के उनके पर्स में ज्यादा पैसे नहीं होंगे.

ये भी पढ़ें:युजवेंद्र चहल का बड़ा खुलासा...बताया कैसे बने लेग स्पिनर

आईपीएल के चेयरमैन बृजेश पटेल ने साफ किया है कि खिलाड़ियों को खरीदने के पैसों में कोई इजाफा नहीं होने वाला है, खिलाड़ियों को खरीदने के लिए कुल मिलाकर 85 करोड़ का पर्स रखा जाएगा. बृजेश पटेल ने बताया कि 21 जनवरी तक सभी खिलाड़ियों की लिस्ट सामने आ जाएगी और ट्रेडिंग विंडो 4 फरवरी तक रहेगी. हालांकि अभी तक ऑक्शन की तारीख सामने नहीं आई है लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि फरवरी के आखिरी हफ्ते में मिनी ऑक्शन हो सकता है.

ये भी पढ़ें: रिकी पॉन्टिंग बोले...पंत को अपनी विकेटकीपिंग पर बहुत काम करेन की जरुरत

जैसा कि ऐलान कर दिया है कि फ्रेचाइंजियों के पर्स में पैसों को नहीं बढ़ाया जाएगा ऐसे में कुछ टीमों को मुश्किल हो सकती है.चेन्नई सुपरकिंग्स के पास सिर्फ 15 लाख रुपये हैं जो उनके पिछले ऑक्शन से बचे थे. ऐसे में टीम केदार जाधव और पीयूष चावला को रिलीज कर अपने खाते को बढ़ा सकती है. मुंबई इंडियंस अपने एक दो खिलाड़ी को रिलीज करेगी जबकि अन्य खिलाड़ी एक बार फिर इसी टीम का हिस्सा होंगे. मुंबई के पास इस वक्त 1.95 करोड़ रुपये है. ऐसे में टीमें कुछ खिलाड़ियों को रिलीज कर अपने पर्स में कुछ पैसे जोड़ सकती है. 

ये भी पढ़ें: Ind Vs Aus: मोहम्मद सिराज ने खुद बताया क्यों राष्ट्रगान पर छलके थे उनके आंसू

राजस्थान रॉयल्स के पास 14.75, सनराइजर्स हैदराबाद के पास 10.1 करोड़, दिल्ली कैपिटल्स के पास 9 करोड़, कोलकाता नाइट राइडर्स के पास 8.5 करोड़, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के पास 6.4 करोड़ है. किंग्स इलेवन पंजाब के पास भी ज्यादा पैसा नहीं मिनी ऑक्शन के लिए होंगे. हालांकि अभी तक ये तय नहीं हो पाया है कि आईपीएल का सीजन  14 भारत में होता है या फिर भारत के बाहर. आईपीएल सीजन 13 को कोरोना वायरस के कारण यूएई में किया गया था. अब देखना होगा कि इस साल किस किस खिलाड़ी को फ्रेजाइजी बाहर करती है और किन प्लेयर्स को नई टीम मिलती है.