News Nation Logo

Piyush Chawla Birthday : चेन्नई सुपरकिंग्स ने 6.75 करोड़ रुपये में खरीदा, एमएस धोनी के पसंदीदा

एक वक्‍त में भारत स्‍पिनर्स की खान रहा है. विश्‍व क्रिकेट को जितने स्‍पिनर्स भारत ने दिए, उतने शायद किसी भी देश ने नहीं दिए होंगे. इन्‍हीं बड़े स्‍पनिर्स में शुमार किए जाते हैं भारत के पीयूष चावला (Piyush Chawla). पीयूष चावला (Piyush Chawla) के भारती

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 24 Dec 2019, 12:34:52 PM
पीयूष चावला Piyush Chawla

नई दिल्‍ली:

एक वक्‍त में भारत स्‍पिनर्स की खान रहा है. विश्‍व क्रिकेट को जितने स्‍पिनर्स भारत ने दिए, उतने शायद किसी भी देश ने नहीं दिए होंगे. इन्‍हीं बड़े स्‍पनिर्स में शुमार किए जाते हैं भारत के पीयूष चावला (Piyush Chawla). पीयूष चावला (Piyush Chawla) के भारतीय टीम के पू्र्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) से काफी करीबी संबंध हैं, इसलिए इस बार के आईपीएल ऑक्‍शन (IPL Auction 2020) में उन्‍हें चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (Chennai Superkings) ने बड़ी कीमत पर खरीदकर अपने पाले में शामिल किया है. आईपीएल ऑक्‍शन से पहले ही एमएस धोनी ने टीम मालिकों से साफ कर दिया था कि पीयूष चावला उनकी टीम में होने चाहिए, चाहे उसके लिए कितनी ही रकम खर्च करनी पड़े. पीयूष चावला का आज जन्‍मदिन है, आज यानी 24 दिसंबर को वे अपना 31 जन्‍मदिन मना रहे हैं. 

यह भी पढ़ें ः टीम इंडिया का चेजमास्‍टर, विराट कोहली को भाता है 300 से पार का आंकड़ा

यह बात और है कि पिछले काफी समय से अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से दूर चल रहे हैं, लेकिन आईपीएल के पिछले सीजन में भी उन्‍होंने जलवा बिखेरा था, इस बार भी वे चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की ओर से खेलने के लिए तैयार हैं. दाएं हाथ के लेग स्पिन गेंदबाज का जन्म 1988 में उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में हुआ था. पीयूष चावला (Piyush Chawla) कई सालों से आईपीएल (IPL) में कोलकाता नाईट राइडर्स की ओर से खेलते आ रहे थे, लेकिन इस साल वे चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के साथ दिखाई देंगे.

यह भी पढ़ें ः भारत ने पाकिस्‍तान को दिया करारा जवाब, पाक पहले अपने देश के बारे में सोचे

पीयूष चावला (Piyush Chawla) ने 18 साल की उम्र में भारत के लिए एकदिवसीय मैच बांग्लादेश के खिलाफ और 19 की उम्र में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैचों में पदार्पण किया था. पीयूष चावला (Piyush Chawla) ने साल 2006 से 2012 के बीच में केवल तीन ही टेस्ट मैच खेले. इस दौरान उन्होंने 6 पारियों में 270 रन बनाए. वहीं गेंदबाजी की बात के जाए तो इस दौरान उन्होंने कुल 7 विकेट अपने नाम किए. पीयूष के वनडे करियर पर नज़र डाली जाए तो उन्होंने 2007 से 2011 के दौरान एक दिवसीय मैचों में 1117 रन बनाए हैं. उन्होंने कुल 25 मैचों की 25 पारियों में यह कारनामा किया है. वह अपनी गेंदबाजी के साथ बल्ले से रन बनाने के लिए भी मशहूर हैं. गौरतलब है कि पीयूष चावला (Piyush Chawla) ने वनडे में गेंदबाजी में कुल 32 विकेट अपने नाम किए है. वहीं टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में उन्होंने 7 मैच खेलकर सिर्फ 4 विकेट झटके हैं, इस दौरान उन्होंने 51 रन भी बनाए हैं. जबकि आईपीएल (IPL) में भी इनका प्रदर्शन काफी शानदार रहा है.

यह भी पढ़ें ः माही की बड़ी उपलब्‍धि : महेंद्र सिंह धोनी दशक की वन डे टीम के कप्‍तान बने

आईपीएल 2020 के ऑक्‍शन के बाद चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Superkings) के कोच स्टीफन फ्लेमिंग (Stephen Fleming) ने कहा था कि उनकी आईपीएल टीम ने पीयूष चावला (Piyush Chawla) को लेने के लिए इसलिए आखिर तक मोर्चा संभाले रखा क्योंकि उनके कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) से बहुत अच्छे संबंध हैं और इसके अलावा वह अच्छे स्पिनर भी हैं. पीयूष चावला (Piyush Chawla) को चेन्नई सुपरकिंग्स ने 6.75 करोड़ रुपये में अपनी टीम से जोड़ा है. फ्लेमिंग ने कहा कि यह सोचा समझा फैसला है क्योंकि चेन्नई में चेपक का विकेट धीमा है. उन्होंने कहा, हमने उसके लिए मोर्चा संभाले रखा और निश्चित तौर पर कप्तान के उसके साथ बहुत अच्छे संबंध हैं. वह साबित कर चुका है कि वह बेहतरीन लेग स्पिनर हैं. वह कर्ण शर्मा से भिन्न तरह के गेंदबाज हैं.

First Published : 24 Dec 2019, 12:34:52 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.