logo-image

Pink Ball Test : बांग्‍लादेश को हराकर भारत ने लगा दी रिकार्डों की झड़ी, जानें सारे कीर्तिमान

तेज गेंदबाजों उमेश यादव (53/5) और ईशांत शर्मा (56/4) की शानदार गेंदबाजी के दम पर दुनिया की नंबर-1 टेस्ट टीम भारत ने ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेले गए अपने पहले दिन-रात के टेस्ट मैच में बांग्लादेश को एक पारी और 46 रनों से हरा दिया.

Updated on: 24 Nov 2019, 04:04 PM

कोलकाता:

India Bangladesh test series : तेज गेंदबाजों उमेश यादव (53/5) और ईशांत शर्मा (56/4) की शानदार गेंदबाजी के दम पर दुनिया की नंबर-1 टेस्ट टीम भारत ने ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेले गए अपने पहले दिन-रात के टेस्ट मैच में बांग्लादेश को एक पारी और 46 रनों से हरा दिया. यह भारत की पारी के अंतर से लगातार चौथी जीत है और वह ऐसा करने वाली दुनिया की पहली टीम बन गई है. कप्तान के रूप में विराट कोहली की यह 33वीं जीत है. इसके साथ भारत ने दो मैचों की सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली. उसने इंदौर में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भी बांग्लादेश को एक पारी और 130 रनों से हराया था. घर में भारत की यह लगातार 12वीं सीरीज जीत है.

यह भी पढ़ें ः बीजे वॉटलिंग टेस्ट में दोहरा शतक लगाने वाले पहले कीवी विकेटकीपर बने, न्यूजीलैंड 9/615 पारी घोषित

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप शुरू होने के बाद से भारत की सात मैचों में यह लगातार सातवीं जीत है. अंकतालिका में भारत के अब 360 अंक हो गए हैं और वह मजबूती से टॉप पर कायम है. भारत ने शुक्रवार को टॉस हारने के बाद पहले गेंदबाजी करते हुए बांग्लादेश को 106 रनों पर आउट किया और फिर कप्तान विराट कोहली के शानदार शतक की बदौलत अपनी पहली पारी 9 विकेट पर 347 रनों पर घोषित कर दी थी. भारत के लिए पहली पारी में इशांत शर्मा ने पांच विकेट लिए.

यह भी पढ़ें ः आस्ट्रेलिया में पाकिस्तान की दुर्गति, पारी और पांच से हारा मैच

इसके बाद भारतीय टीम ने दूसरे दिन शनिवार को खेल खत्म होने तक 152 रनों पर बांग्लादेश के छह बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखा दी थी. बाकी की औपचारिकता रविवार को पूरी हुई. बांग्लादेश टीम अपनी दूसरी पारी में 195 रन बना सकी. भारत ने लगातार चौथी बार पारी से जीत हासिल की है. भारत ने इससे पहले पुणे में दक्षिण अफ्रीका को पारी और 137 रन से, रांची में दक्षिण अफ्रीका को पारी और 202 रन से और बांग्लादेश को इंदौर में पारी और 130 रनों से हराया था.

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN : बांग्‍लादेश को पारी से हराकर भारतीय टीम ने रच दिया नया इतिहास

बांग्लादेश की ओर से मुश्फीकुर रहीम ने सबसे अधिक 74 रन बनाए. रहीम ने शनिवार को अपने स्कोर 59 रनों से आगे खेलते हुए कई आकर्षक शॉट लगाए लेकिन अंतत: वह उमेश का शिकार हुए. रहीम ने 96 गेंदों का सामना कर 13 चौके लगाए. अल अमीन हुसैन ने भी 21 रनों की आकर्षक पारी खेली. इस पारी में भारत की ओर से उमेश यादव ने सबसे अधिक पांच विकेट लिए. इशांत शर्मा को चार विकेट मिले. इस तरह इशांत ने इस मैच में कुल नौ और उमेश ने आठ विकेट अपने नाम किए.

यह भी पढ़ें ः Day Night Test : पिंक बॉल टेस्‍ट में पहली बार हुआ ऐसा, जानें 11 सबसे बड़ी बातें

मैच में नौ विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला. इसके अलावा ईशांत को मैन ऑफ द सीरीज का भी पुरस्कार मिला. ईशांत ने सीरीज में कुल 12 विकेट चटकाए हैं. भारतीय तेज गेंदबाजों ने इस मैच में मिलकर 19 विकेट लिए. टेस्ट इतिहास में यह तीसरा मौका है जब भारत के तेज गेंदबाजों ने मिलकर 19 या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं. भारतीय तेज गेंदबाजों ने इससे पहले 2018 में ट्रेंट ब्रिज में इंग्लैंड के खिलाफ 19 विकेट और 2017-18 में जोहान्सबर्ग में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 20 विकेट लिए थे.