logo-image

कीर्ति आजाद ऐतिहासिक विश्व कप को याद कर बोले, सच्ची घटनाओं पर है फिल्म 83 का हर सीन

कीर्ति आजाद ऐतिहासिक विश्व कप को याद कर बोले, सच्ची घटनाओं पर है फिल्म 83 का हर सीन

Updated on: 05 Dec 2021, 10:15 PM

नई दिल्ली:

क्रिकेटर से नेता बने कीर्ति आजाद 1983 की विश्व कप विजेता भारतीय क्रिकेट टीम के अभिन्न सदस्य रहे हैं। उनका कहना है कि रणवीर सिंह अभिनीत फिल्म 83 में दर्शाई गई सभी घटनाएं एक जैसी हैं। बिल्कुल सच है, जिसमें चित्रित बाथरूम दृश्य भी शामिल है। इसमें टीम के पूरे सदस्यों को जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच के दौरान कप्तान कपिल देव की प्रतीक्षा करते देखा जा सकता है।

हाल ही में फिल्म का ट्रेलर रिलीज होने के बाद, नेटिजन्स ने महसूस किया कि कपिल का बाथरूम दृश्य थोड़ा अतिशयोक्तिपूर्ण है, लेकिन कीर्ति, जो उस टीम का हिस्सा थे, ने कहा कि उन्होंने खुद सभी घटनाओं को देखा है, फिल्म की हर घटना सत्य पर आधारित है।

उन्होंने कहा, यह सच है कि कपिल आराम से नहाने गए थे, लेकिन जब कुछ ही देर में 4 विकेट आउट हो गए, तो हम सब उन्मत्त होकर उनके बाथरूम के बाहर गए और उन्हें सूचित किया। उसके बाद, वह बल्लेबाजी करने गए। मुझे लगता है कि वह भी गुस्से में थे। आश्चर्य है कि सभी लोग इतनी जल्दी कैसे आउट हो गए। हम सभी जानते हैं कि उसके बाद क्या हुआ। उन्होंने ऐसी पारी खेली जिसे इतिहास की सर्वश्रेष्ठ पारियों में से एक माना जाता है।

जब 1983 की भारतीय टीम विश्व कप के लिए रवाना हुई, तो बहुतों को खिताब जीतने की उनकी क्षमता पर विश्वास नहीं हुआ और कीर्ति खुद स्वीकार करते हैं कि कपिल को छोड़कर सभी नियमित खेल खेलने के लिए इंग्लैंड गए थे।

पूर्व क्रिकेटर ने कहा, केवल कपिल का विचार था कि भारत विश्व कप जीत सकता है और मुझे लगता है कि उस विश्वास ने जिम्बाब्वे के खिलाफ काम किया, तभी उन्होंने नाबाद 175 रन बनाए। उस मैच के बाद दूसरे भी कपिल की तरह सोचने लगे।

टूर्नामेंट से व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ यादों के बारे में पूछे जाने पर कीर्ति ने कहा कि सेमीफाइनल में इयान बॉथम का विकेट लेना उनके लिए यादगार पल था।

उन्होंने कहा, बॉथम इंग्लैंड की ओर से सबसे खतरनाक खिलाड़ियों में से एक थे। वह अपने घरेलू मैदान मैनचेस्टर में खेल रहे थे, इसलिए सब कुछ हमारे खिलाफ था। पिच पर गेंद धीमी गति से चल रही थी। जब कपिल ने मुझे और मोहिंदर को पिच पर लाया, उस समय स्कोर शायद 2 विकेट पर 96 रन था।

आजाद ने कहा, कपिल ने हम दोनों से कहा, देखो, विकेट धीमा है, इसलिए अपनी गति पर अंकुश लगाओ और इंग्लैंड के बल्लेबाजों के लिए रन बनाना बहुत मुश्किल होगा। हमने वही किया और इंग्लैंड सचमुच घुट गया। हमने 24 ओवर एक में फेंके। ट्रॉट ने केवल 55 रन दिए और बॉथम सहित 4 विकेट हासिल किए।

उन्होंने कहा कि उस युग में भारतीय क्रिकेट बोर्ड इतना अमीर नहीं था और खिलाड़ियों को अब की तुलना में मोटी मैच फीस नहीं मिलती थी। हालांकि, यह मैनचेस्टर की भीड़ थी जिसने 1983 विश्व कप के दौरान मैदान पर खिलाड़ियों को उनकी प्रतिभा के लिए टोकन दिया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.