logo-image

ICC Awards : पैट कमिंस बने 'ICC क्रिकेटर ऑफ द ईयर', ऑस्ट्रेलियाई कप्तान के नाम रहा साल 2023

ICC Cricketer of The Year 2023 : ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर का खिताब अपने नाम किया है. पैट कमिंस को यह अवॉर्ड साल 2023 में शानगार प्रदर्शन के लिए दिया गया.

Updated on: 25 Jan 2024, 07:03 PM

नई दिल्ली:

ICC Cricketer of The Year 2023 : ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस को आईसीसी ने 'क्रिकेटर ऑफ द ईयर' अवॉर्ड के लिए चुना है. साल 2023 में पैट कमिंस ने गेंद और बल्ले दोनों से धमाल मचाया. जिसका इनाम उन्हें ICC से मिला है. पिछले साल कमिंस की अगुवाई में ऑस्ट्रेलियाई टीम आईसीसी वनडे और आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब जीतने में कामयाब रही. कमिंस के लिए यह अवॉर्ड इसलिए भी यादगार है क्योंकि उनकी अगुवाई में ही ऑस्ट्रेलिया ने सबसे बड़े विरोधी इंग्लैंड के खिलाफ पिछले साल एशेज को रिटेन करने में कामयाबी हासिल की. कमिंस के अलावा विराट कोहली को आईसीसी वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर और उस्मान ख्वाजा को आईसीसी टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर का खिताब मिला है.

कमिंस के लिए साल 2023 काफी शानदार रहा. उन्होंने 2 आईसीसी खिताब को अपने नाम किया. इसके अलावा कमिंस का जलवा आईपीएल ऑक्शन में भी देखने को मिला. सनराइजर्स हैदराबाद ने कमिंस को 20.25 करोड़ रुपये देकर खरीदा, जिसके बाद वह आईपीएल इतिहास के दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए. साल के अंत में कमिंस आईसीसी के नाम प्लेयर ऑफ द मंथ का खिताब भी रहा.

यह भी पढ़ें: IND vs ENG : हैदराबाद टेस्ट में रोहित के पैर छूने मैदान पर पहुंचा कोहली का फैन, कप्तान का रिएक्शन वायरल, VIDEO

कमिंस के लिए अच्छी नहीं रही थी साल की शुरुआत

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस के लिए साल 2023 की शुरुआत काफी खराब रही थी. भारत दौरे पर बॉर्डर-गावस्कर सीरीज के पहले दो मैच गंवाने के बाद कमिंस को निजी कारणों की वजह से विदेश वापस लौटना पड़ा था. लेकिन कमिंस ने भारत से करारी हार का बदला लेने में ज्यादा देर नहीं की और जून में आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत को हराकर खिताब पर कब्जा जमाया. फिर वनडे वर्ल्ड कप में भी ऑस्ट्रेलिया को पहले दो मैचों में करारी हार का सामना करना पड़ा था. लेकिन फिर टीम ने पिछे मुड़कर नहीं देखा.  कमिंस की कप्तानी में कंगारू टीम ने लगातार 9 मैचों में जीत हासिल की और भारत जैसी मजबूत टीम को हराकर रिकॉर्ड छठी बार वनडे वर्ल्ड कप के खिताब को अपने नाम किया.

यह भी पढ़ें: IND vs ENG : क्या होता है Hoop Test? हैदराबाद टेस्ट में 20 ओवर में ही बदला दिया गया गेंद, जानें क्या है वजह