logo-image

10 नहीं, सिर्फ 9 उंगलियों के साथ खेलता है टीम इंडिया का ये जांबाज खिलाड़ी, हादसे में गंवानी पड़ी थी एक उंगली

पार्थिव पटेल ने बताया कि जब वे 6 साल के थे तो उनके बाएं हाथ की कानी उंगली दरवाजे में फंसकर बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई थी, जिसे काटना पड़ा था.

Updated on: 28 Apr 2020, 05:19 PM

नई दिल्ली:

भारत में कोरोना वायरस की रफ्तार पर लगाम कस पाना काफी मुश्किल होता जा रहा है. मंगलवार को देशभर में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 30 हजार के करीब पहुंच चुकी है, जबकि इस भयानक वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 1000 के पास पहुंच चुका है. मौजूदा स्थिति को देखते हुए सरकार ने साफ संकेत दे दिए हैं कि 3 मई को देशभर में लॉकडाउन नहीं हटाया जा सकता. हालांकि, कुछ इलाकों में कुछ छूट दी जा सकती है, जहां मामले नहीं हैं. लेकिन इतना तो साफ है कि देश में क्रिकेट की वापसी में अभी और समय का इंतजार करना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें- लिवरपूल के पूर्व स्ट्राइकर माइकल रॉबिन्सन का निधन, कैंसर से थे पीड़ित

लॉकडाउन की वजह से देश में सभी खेल गतिविधियों को रोक दिया गया है. टीम इंडिया के खिलाड़ी भी आम लोगों की तरह ही अपने-अपने घरों में हैं और परिवार के साथ ही समय बिता रहे हैं. इसके अलावा अब खिलाड़ी सोशल मीडिया पर लाइव चैट के जरिए एक-दूसरे के साथ बातचीत भी कर रहे हैं. इसी कड़ी में टीम इंडिया के लिए कई मैचों में विकेटकीपिंग कर चुके पार्थिव पटेल ने अपनी निजी जिंदगी को लेकर एक बहुत बड़ा खुलासा किया है. पार्थिव ने बताया कि आम लोगों की तरह उनके दोनों हाथों में कुल 10 उंगलियां नहीं हैं.

ये भी पढ़ें- लॉकडाउन की वजह से श्रीलंका में फंसे पाकिस्तानी खिलाड़ी स्वदेश पहुंचे, बाकी कुछ दिनों में लौटेंगे

पार्थिव ने बताया कि जब वे 6 साल के थे तो उनके बाएं हाथ की कानी उंगली दरवाजे में फंसकर बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई थी, जिसे काटना पड़ा था. लिहाजा, शुरुआत में उन्हें विकेटकीपिंग करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था. हालांकि, धीरे-धीरे उन्होंने इसे आदत में तब्दील कर लिया. पार्थिव ने बताया कि विकेटकीपिंग करते वक्त बाएं हाथ के ग्लव्स की एक उंगली लटकती रहती थी, जिससे खेलने में काफी समस्या होती थी. बाद में पार्थिव ने ग्लव्स की कानी उंगली पर टेप लगाना शुरू कर दिया था.

ये भी पढ़ें- नेमार ने मेसी को लेकर दिया बड़ा बयान, कहा- जब जरूरत थी मेसी मेरे पास थे

बताते चलें कि पार्थिव पटेल ने साल 2002 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था. हालांकि, उन्हें भारत के लिए खेलने का ज्यादा मौका नहीं मिला. पार्थिव पटेल के आने के कुछ समय बाद ही टीम में महेंद्र सिंह धोनी भी आए थे, जिसकी वजह से पार्थिव पटेल का करियर काफी सिमट कर रह गया. सौरव गांगुली की कप्तानी में करियर की शुरुआत करने वाले पार्थिव पटेल ने टीम इंडिया के लिए 25 टेस्ट, 38 वनडे और 2 टी20 मैच खेले हैं. आईपीएल में पार्थिव का करियर काफी विस्तृत है. वे आईपीएल में 139 मैच खेल चुके हैं.