logo-image

पैरालिंपिक: चीन ने 11 और स्वर्ण पदक जीते

पैरालिंपिक: चीन ने 11 और स्वर्ण पदक जीते

Updated on: 28 Aug 2021, 11:50 PM

टोक्यो:

चीन के पैरालंपिक दल ने शनिवार को टोक्यो 2020 में 11 और स्वर्ण पदक जीतते हुए अपनी जीत की गति को जारी रखा। इसके साथ ही चीन 30 स्वर्ण सहित कुल 77 पदकों के साथ पदक रैंकिंग में शीर्ष पर रहा।

चीन ने शनिवार को व्हीलचेयर फेंसिंग में तीन स्वर्ण पदक जीते। सन गैंग ने पुरुषों की फॉइल व्यक्तिगत श्रेणी ए फाइनल में हंगरी के रिचर्ड ओस्वाथ को हराया, जबकि उनकी टीम के साथी फेंग यान्के और गु हैयान ने पुरुषों की फॉइल व्यक्तिगत श्रेणी बी और महिला फॉइल व्यक्तिगत श्रेणी ए में स्वर्ण पदक जीते।

सुन ने कहा, यह स्वर्ण पदक वह है जिसका मैं 12 साल से सपना देख रहा था। आज मैंने आखिरकार अपने सपने को साकार कर लिया है।

चीन की एथलेटिक्स टीम ने ट्रैक और फील्ड में अपना पहला स्वर्ण दर्ज किया क्योंकि लियू कुईकिंग ने गाइड जू डोंगलिन के साथ अपने खिताब की रक्षा करने के लिए 56.25 सेकंड की दौड़ में महिलाओं की 400 मीटर में पैरालंपिक रिकॉर्ड को तोड़ा, जबकि लियू ली ने विश्व रिकॉर्ड के साथ पुरुष क्लब थ्रो पर अपना दबदबा बनाया।

लियू कुईकिंग ने कहा, मैं फिर से स्वर्ण जीतने के लिए बहुत उत्साहित और आश्चर्यचकित हूं। मैं अपने देश की सराहना करना चाहता हूं, जिसने हमें अभ्यास के लिए समर्थन दिया।

रियो 2016 में हमने विश्व रिकॉर्ड तोड़ा, लेकिन इसकी उम्मीद थी क्योंकि हम बहुत अच्छी तरह से तैयार थे।

चीन की लियू यू ने शनिवार रात टोक्यो एक्वेटिक्स सेंटर में एसएम4 महिला 150 मीटर व्यक्तिगत मेडले फाइनल में अपना दबदबा बनाया। चीनी तैराकी टीम ने महिलाओं की 100 मीटर बैकस्ट्रोक फाइनल में सभी पदक जीतना जारी रखा, जिसमें कै लिवेन ने 1 मिनट और 13.46 सेकंड के विश्व रिकॉर्ड समय में स्वर्ण पदक जीता।

टेबल टेनिस के पहले स्वर्ण पदक दिवस पर शनिवार को चीन की फेंग पैनफेंग और लियू जिंग ने अपने प्रतिद्वंद्वियों को 3-2 और 3-1 से हराकर कक्षा 3 पुरुष एकल और कक्षा 1-2 महिला एकल में स्वर्ण पदक जीता।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.