logo-image

पैरालंपिक (कैनोइंग स्प्रिंट) : प्राची यादव फाइनल में पहुंचीं

पैरालंपिक (कैनोइंग स्प्रिंट) : प्राची यादव फाइनल में पहुंचीं

Updated on: 03 Sep 2021, 09:00 AM

टोक्यो:

भारतीय कैनोइंग स्प्रिंट प्राची यादव ने शुक्रवार को यहां चल रहे टोक्यो पैरालंपिक आयोजित सेमीफाइनल रेस में तीसरे स्थान पर रहते हुए महिला वा सिंगल 200 मीटर वीएल2 के फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

मध्य प्रदेश के भोपाल की 26 वर्षीय प्राची पोलियो से ग्रस्त हैं, जिसकी वजह से उनकी कमर के नीचे के हिस्से में लकवा मार चुका है और नाव को हिलाने के लिए अपने ऊपरी शरीर का उपयोग करती हैं। उन्होंने 1 मिनट 07.397 सेकंड का समय लेकर तीसरा स्थान हासिल किया और फाईनल में जगह बनाई। उन्हें सी फॉरेस्ट वाटरवे पर पांच नावों की दौड़ में ग्रेट ब्रिटेन की जीनत चिपिंगटन (1: 01.167) और कनाडा की ब्रायना हेनेसी (1: 06.316) के बाद तीसरा स्थान मिला।

प्राची ने 2018 में पैरा-तैराकी से कैनोइंग स्प्रिंट की ओर रुख किया और अपने कोच मयंक ठाकुर द्वारा डिजाइन की गई एक अस्थायी नाव पर खेल सीखा। वह भोपाल की एक झील में प्रशिक्षण लेती है। वह 2007 से पैरा-स्पोर्ट्स में है जबसे उन्होंने तैरना शुरू किया था।

फाइनल दिन में बाद में आयोजित किया जाएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.