News Nation Logo
Banner

पैरालंपिक : उद्घाटन समारोह के 5 दिन बाद टोक्यो पहुंचे अफगान एथलीट

पैरालंपिक : उद्घाटन समारोह के 5 दिन बाद टोक्यो पहुंचे अफगान एथलीट

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 28 Aug 2021, 11:45:01 PM
Paralympic Afghan

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

टोक्यो: अफगानिस्तान में 2004 के बाद से पैरालंपिक खेलों में प्रतिस्पर्धा करने वाली पहली महिला एथलीट जकिया खुदादादी होंगी। देश के झंडे को उद्घाटन समारोह का हिस्सा बनाए जाने के पांच दिन बाद उन्होंने टोक्यो 2020 खेलों में नाटकीय रूप से प्रवेश किया।

जकिया और हुसैन रसौली अफगानिस्तान पैरालंपिक टीम का हिस्सा हैं, जो एक अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के हिस्से के रूप में हिंसाग्रस्त हो चुके देश से निकाले जाने के बाद शनिवार को टोक्यो पहुंचीं। कुछ हफ्ते पहले यह कहा गया था कि तालिबान के कब्जे से देश में हुई अराजकता के कारण एथलीट टोक्यो में नहीं जा पाएंगे।

शनिवार शाम को, आईपीसी के अध्यक्ष एंड्र्यू पार्सन्स और आईपीसी एथलीट्स काउंसिल के अध्यक्ष चेल्सी गोटेल द्वारा पैरालंपिक गांव में अफगान एथलीटों जकिया और रसौली का गर्मजोशी से स्वागत किया गया।

पिछले सप्ताह के अंत में अफगानिस्तान से सुरक्षित निकासी के बाद, दो एथलीटों ने पेरिस, फ्रांस में राष्ट्रीय खेल विशेषज्ञता और प्रदर्शन संस्थान (आईएनएसईपी), फ्रांसीसी खेल मंत्रालय के उच्च प्रदर्शन प्रशिक्षण केंद्र में सप्ताह बिताया।

आईपीसी ने एक बयान में कहा कि शुक्रवार (27 अगस्त) शाम को यह जोड़ी पेरिस चार्ल्स डी गॉल हवाईअड्डे से टोक्यो हानेडा हवाईअड्डे के लिए 11 घंटे की उड़ान में सवार हुई, जिसे पैरालंपिक गांव ले जाया गया।

आईपीसी के अध्यक्ष एंड्रयू पार्सन्स ने कहा, बारह दिन पहले हमें सूचित किया गया था कि अफगान पैरालंपिक टीम टोक्यो की यात्रा नहीं कर सकती है, एक ऐसा कदम जिसने पैरालंपिक आंदोलन में शामिल सभी लोगों का दिल तोड़ दिया और दोनों एथलीटों को तबाह कर दिया। उस घोषणा ने एक प्रमुख किकस्टार्ट किया वैश्विक अभियान जिसके कारण उन्हें अफगानिस्तान से सुरक्षित निकाला गया, फ्रांस में उनका स्वास्थ्य लाभ हुआ और अब उनका टोक्यो में सुरक्षित आगमन हुआ।

पार्सन्स ने कहा, हम हमेशा से जानते थे कि दोनों एथलीट टोक्यो 2020 में भाग ले सकते हैं, यही वजह है कि मंगलवार के उद्घाटन समारोह में अफगान ध्वज परेड किया गया था। टोक्यो 2020 में यहां सभी एथलीटों की तरह, हमने कभी उम्मीद नहीं छोड़ी, और अब जकिया और 4,403 अन्य पैरालिंपियन के साथ पैरालंपिक गांव में हुसैन लोगों को खेल की उल्लेखनीय शक्ति दिखाते हैं।

आईपीसी प्रमुख ने कहा कि उनके सुरक्षित स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए उन्हें पहले पेरिस ले जाया गया था।

प्लेबुक के नियमों के अनुसार, दो एथलीटों ने प्रस्थान से पहले 96 घंटे और 72 घंटे में कोविड-19 पीसीआर टेस्ट में नेगेटिव पाए गए और हनेडा हवाईअड्डे पर पहुंचने पर एक बार फिर उनकी जांच की गई।

उन्होंने कहा, हमारी नंबर एक प्राथमिकता दोनों एथलीटों का स्वास्थ्य और भलाई है। पिछले 12 दिनों में जकिया और हुसैन ने टोक्यो 2020 पैरालंपिक खेलों में आने और प्रतिस्पर्धा करने की अपनी पूर्ण इच्छा व्यक्त करना जारी रखा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 28 Aug 2021, 11:45:01 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो