News Nation Logo
Banner

Ind Vs Sri Lanka: बुमराह की गेंदबाजी और फिर रोहित के शतक से जीता भारत, सीरीज भी हुई पक्की

आसान से लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने एक समय 61 रनों पर ही अपने चार विकेट खो दिए थे। लेकिन इसके बाद धोनी और रोहित शर्मा ने भारत को जीत दिलाई।

IANS | Updated on: 27 Aug 2017, 11:43:59 PM
धोनी और रोहित शर्मा ने दिलाई जीत (फोटो- पीटीआई)

धोनी और रोहित शर्मा ने दिलाई जीत (फोटो- पीटीआई)

highlights

  • रोहित शर्मा ने खेली नाबाद 124 रनों की पारी, धोनी ने बनाए 67 रन
  • पांच मैचों की वनडे सीरीज में भारत को मिली 3-0 की अजेय बढ़त
  • चौथा वनडे 31 अगस्त को कोलंबो में खेला जाएगा

नई दिल्ली:

जसप्रीत बुमराह (27/5) की बेहतरीन गेंदबाजी के बाद रोहित शर्मा (नाबाद 124) और महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 67) के बीच हुई 157 रनों की साझेदारी के दम पर टीम इंडिया ने रविवार को श्रीलंका को तीसरे वनडे में 6 विकेट से हरा दिया।

इस जीत के साथ भारत ने पांच वनडे मैचों की सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त ले ली है।

टॉस हारने के बाद बुमराह के नेतृत्व में भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए श्रीलंका को 50 ओवरों में नौ विकेट पर 217 रनों पर ही रोक दिया। इसके बाद इस लक्ष्य को टीम इंडिया ने 45.1 ओवरों में चार विकेट खोकर हासिल किया।

आसान लक्ष्य लेकिन रास्ता कठिन

आसान से लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने एक समय 61 रनों पर ही अपने चार विकेट खो दिए थे। लेकिन 145 गेंदों की शतकीय पारी में 16 चौके और दो छक्के मारने वाले रोहित तथा 86 गेंदों की अर्धशतकीय पारी में चार चौके और एक छक्का मारने वाले धोनी ने पांचवें विकेट के लिए 157 रनों की साझेदारी कर भारत को जीत दिलाई।

यह भी पढ़ें: वर्ल्ड चैम्पियनशिप: सिंधु को करना पड़ा सिल्वर से संतोष, ओकुहारा ने पहली बार जापान के लिए जीता गोल्ड

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को पहला झटका शिखर धवन (5) के रूप में लगा। वह नौ रनों के कुल स्कोर पर आउट हुए। उन्हें लसिथ मलिंगा ने बोल्ड किया।

कुल स्कोर में 10 रन ही और जुड़े थे कि विश्वा फर्नाडो ने कप्तान विराट कोहली (3) को आउट कर भारत को बड़ा झटका दिया।

यहां से लोकेश राहुल (17) ने रोहित के साथ टीम का स्कोर 61 तक पहुंचाया। लय में आती दिख रही इस जोड़ी को अकिला धनंजय ने तोड़ा। उन्होंने राहुल को आउट किया। इसी स्कोर पर उन्होंने केदार जाधव को बिना खाता खोले पवेलियन भेजा।

लेकिन इसके बाद श्रीलंकाई गेंदबाज लाख प्रयासों के बाद भी धोनी और रोहित की जोड़ी को तोड़ नहीं पाए और यह दोनों टीमों को जीत दिला ले गए।

जब दर्शकों के हंगामे से रूका मैच

जब भारत का स्कोर 44 ओवरों में 210 रन था तभी मैदान के एक छोर पर दर्शकों ने बोतलें फेंकनी शुरू कर दीं, जिससे मैच कुछ देर के लिए रोकना पड़ा।

खिलाड़ियों को मैदान से बाहर जाना पड़ा। कुछ देर बाद दर्शकदीर्घा से दर्शकों को बाहर भेज दिया गया और मैच एक बार फिर शुरू हुआ।

टीम इंडिया के गेंदबाजों का कमाल

उपुल थंरगा की गैरमौजूदगी में टीम की कमान संभाल रहे चमारा कापुगेदरा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया। निरोशन डिकवेला (13) के साथ पारी की शुरुआत करने दिनेश चांडीमल आए थे।

यह भी पढ़ें: यूएस ओपन में नहीं खेलेंगे एंडी मरे, जोकोविच सहित वावरिंका पहले ही ले चुके हैं नाम वापस

डिकवेला को बुमराह ने अपना पहला शिकार बनाया। वह 18 के कुल स्कोर पर बुमराह की गेंद पर पगबाधा करार दे दिए गए। बुमराह ने 10 रन बाद कुशल मेंडिस (1) को भी पवेलियन भेज दिया।

यहां से थिरिमाने ने चंडीमल के साथ पारी को आगे बढ़ाया और टीम का स्कोर 100 तक पहुंचा दिया। अच्छी लय में नजर आ रहे चंडीमल को पांड्या ने बुमराह के हाथों लपकावा कर उनकी 36 रनों की पारी का अंत किया।

यहां से भारतीय गेंदबाज लगातार विकेट लेते रहे। थिरिमाने एक छोर पर अकेले खड़े थे। पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने एक बार फिर निराश किया। वह सिर्फ 11 रनों का योगदान दे सके।

यह भी पढ़ें: फ्लॉयड मेवेदर के पंच से मैकग्रेगोर चित, अमेरिकी मुक्केबाज ने दर्ज की लगातार 50वीं जीत

श्रीलंका का अगला विकेट थिरिमाने के रूप में गिरा। उन्हें बुमराह ने जाधव के हाथों कैच आउट कराया। थिरिमाने ने 105 गेंदों का सामना करते हुए पांच चौके और एक छक्का लगाया। वह 159 के कुल स्कोर पर आउट हुए।

निचले क्रम में मिलिंदा श्रीवर्दने ने जरूर संघर्ष करते हुए 29 रन बनाए लेकिन कोई और बल्लेबाज टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने में उनकी सहायता नहीं कर पाया। कप्तान कपुगेदरा 14 रन ही बना सके।

बुमराह के अलावा हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल और केदार जाधव ने एक-एक विकेट लिए।

यह भी पढ़ें: इंग्लैंड के लिए अब नहीं खेलेंगे पीटरसन, ट्वीट कर दी विदाई की जानकारी

First Published : 27 Aug 2017, 11:35:49 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो