logo-image

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी बने आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी बने आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर

Updated on: 24 Jan 2022, 06:10 PM

दुबई:

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी को सोमवार को 2021 के लिए आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर के रूप में सम्मानित किया गया। 21 साल की उम्र में अफरीदी यह पुरस्कार पाने वाले सबसे कम उम्र के क्रिकेटर हैं और सम्मान पाने वाले पहले पाकिस्तानी खिलाड़ी भी हैं। यह आईसीसी पुरस्कारों के इस संस्करण में पाकिस्तानी खिलाड़ी द्वारा हासिल की गई चौथी व्यक्तिगत ट्रॉफी भी है।

2021 के दौरान खेल के तीनों प्रारूपों में कुछ बेहतरीन बल्लेबाजों को परेशान करते हुए पाकिस्तानी तेज गेंदबाज ने जबरदस्त प्रदर्शन किया। अफरीदी के लिए टेस्ट और टी20 के लिए एक बेहतरीन साल था, यूएई में आईसीसी टी20 विश्व कप के दौरान उन्होंने शानदार गेंदबाजी की थी, जहां उन्होंने अपनी तेज गति और कौशल से सभी को प्रभावित किया।

अफरीदी ने कहा, मैंने पाकिस्तान के लिए प्रदर्शन करने की कोशिश की। 2021 में हमारी टीम ने वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया और हमने कुछ अच्छे मैच जीते। मैं हमेशा पाकिस्तान के लिए अच्छा प्रदर्शन करने की कोशिश करता हूं और अपने प्रयासों को जारी रखूंगा। मुझे समर्थन देने के लिए सबका धन्यवाद।

वह टूर्नामेंट के दौरान पाकिस्तान के सेमीफाइनल में रोमांचक मैच में छह मैचों में सात विकेट लिए। उन्होंने पूरे कैलेंडर वर्ष में खेल के सबसे छोटे प्रारूप पर राज किया, जिसमें 21 मैचों में 23 विकेट हासिल किए और उनकी डेथ गेंदबाजी में तेजी से सुधार हुआ।

न्यूजीलैंड में टेस्ट क्रिकेट में साल की धीमी शुरुआत के बाद, अफरीदी ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज के दौरान अच्छा किया। उन्होंने जि़म्बाब्वे, वेस्ट इंडीज और बांग्लादेश के दूर के दौरों में पूरे साल अपने शानदार फॉर्म को जारी रखा। कुल मिलाकर उन्होंने केवल नौ मैचों में 17.06 की औसत से 47 विकेट लिए।

हालांकि, 2021 का उनका यादगार प्रदर्शन दुबई में आईसीसी टी20 विश्व कप के अपने शुरुआती मैच में भारत के खिलाफ 3/31 में आया।

उन्होंने कहा, मेरे पास टेस्ट में पांच-फोर्स सहित कई अच्छे प्रदर्शन थे, लेकिन मेरा सबसे यादगार प्रदर्शन भारत के खिलाफ हमारी जीत के दौरान था। यह एक ऐतिहासिक मैच था। भारत के खिलाफ प्रदर्शन करना मेरे लिए 2021 में एक आकर्षण था। यह मेरे लिए बहुत अच्छा साल था और उम्मीद है कि आप 2022 में भी अच्छा प्रदर्शन करते देखेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.