logo-image

पाकिस्तानी तेज गेंदबाजों को अभी मोहम्मद आमिर के मार्गदर्शन की जरूरतः अकरम

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वसीम अकरम ने कहा है कि टीम के युवा तेज गेंदबाजों को पूर्व तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर के मार्गदर्शन की जरूरत है. अकरम ने साथ ही कहा कि आमिर के संन्यास लेने के फैसला का सम्मान करना चाहिए.

Updated on: 31 May 2021, 02:00 AM

highlights

  • पाकिस्तानी गेंदबाजों को आमिर के मार्गदर्शन की जरूरत
  • पाकिस्तान के पूर्व स्विंग मास्टर गेंदबाज की सलाह
  • वसीम अकरम की पाकिस्तान के नवोदित गेंदबाजों को सलाह

नई दिल्ली:

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वसीम अकरम ने कहा है कि टीम के युवा तेज गेंदबाजों को पूर्व तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर के मार्गदर्शन की जरूरत है. अकरम ने साथ ही कहा कि आमिर के संन्यास लेने के फैसला का सम्मान करना चाहिए. अकरम ने क्रिकेट पाकिस्तान से कहा, मेरा अब भी मानना है कि पाकिस्तान टीम में उनकी जगह होनी चाहिए. आगे अभी हमारे सामने सफेद गेंद से तीन विश्व कप है. मैं लंबे समय से यह कह रहा हूं कि गेंदबाजों को टीम में आना चाहिए. जब टीम में सीनियर गेंदबाज होता है तो वह युवा गेंदबाजों का मार्गदर्शन कर सकता है.

उन्होंने कहा, जब मैं सीनियर गेंदबाज था तो मुझे एक युवा गेंदबाज के रूप में गाइड मिलता था. मेरे समय में इमरान खान भाई थे, जिनसे मैं प्रत्येक बॉल से पहले पूछता था. जब कोई एक सीनियर गेंदबाज आपको कुछ बताता है तो इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ता है. मैं समझता हूं कि इसलिए आमिर इतने महत्वपूर्ण है. अपने समय में स्विंग गेंदबाजी के मास्टर रहे वसीम अकरम ने आमिर के संन्यास लेने के फैसले का समर्थन करते हुए कहा कि उनके फैसले का सम्मान किया जाना चाहिए.

अकरम ने कहा, अगर वह टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेते तो कुछ समस्या थी. हम किसी के खिलाफ सिर्फ इसलिए जा रहे हैं क्योंकि उन्होंने संन्यास ले लिया है. एक गेंदबाज अपने शरीर को अच्छी तरह से जानता है, खासकर एक गेंदबाज. आमिर ने क्रिकेट खेल लिया है और उन्हें अपने परिवार के साथ जीवन का आनंद लेना चाहिए. वहीं आपको बता दें कि मोहम्मद आमिर आईपीएल में खेलते नजर आ सकते हैं. विवादों की वजह से महज पिछले साल दिसंबर में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले आमिर ने ब्रिटिश नागरिकता के लिए अर्जी दी है. पाकिस्तान क्रिकेट छोड़ने के बाद अब वह विदेशी लीग में खेल रहे हैं. अगर उनको ब्रिटिश नागरिकता मिल जाती है तो आईपीएल नें खेलने का उनका रास्ता साफ हो सकता है. 

गौरतलब है कि बीसीसीआई की इंडियन प्रीमियर लीग दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित टी20 लीग में से एक है. इसमें खेलने का सपना दुनियाभर के क्रिकेटर देखते हैं. हर साल हजारों की संख्या में लोग आईपीएल की नीलामी में शामिल होने के लिए अपना नाम भेजते हैं. पाकिस्तान के खिलाड़ियों के इस टूर्नामेंट में खेलने पर पाबंदी है. पाकिस्तान के साथ रिश्ते खराब होने की वजह से बीसीसीआई ने यह फैसला किया था, लेकिन ब्रिटिश नागरिकता के लिए अर्जी देने वाले पाकिस्तानी क्रिकेट को अलविदा कह चुके पूर्व तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर आईपीएल में खेलते नजर आ सकते हैं.

आमिर ने हाल ही में एक इंटरव्यू में कहा, मुझे इस वक्त अनिश्चित समय के लिए ब्रिटेन में रहने की इजाजत मिल चुकी है. मैं इन दिनों अपनी क्रिकेट को और ज्यादा मजे से खेल रहा हूं और अगले 6-7 साल तक खेलने का इरादा है. मेरे बच्चे इंग्लैंड में बड़े हो रहे हैं और पढ़ाई भी यहीं करते हैं. ऐसे में इस बात को लेकर तो कोई शक ही नहीं कि मैं अपना ज्यादा से ज्यादा वक्त यहीं बिताउंगा. मैं कई अलग चुनौती और संभावनाओं की तलाश में हूं. देखना होगा आगे जब मुझे ब्रिटिश नागरिकता मिल जाती है तो चीजों कैसे होती है.