logo-image

ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ पाकिस्तान (Pakistan) ने ऐसे लिया बदला, रिकार्ड्स के लिए लगाई झड़ी

पाकिस्तान की ओर से फखर जमान (Fakhar Zaman ) के अर्धशतक के बाद इमाम उल हक और कप्तान बाबर आजम ने बेहतरीन बल्लेबाजी कर टीम को जीत के मुहाने पर ला दिया.

Updated on: 01 Apr 2022, 10:59 AM

highlights

  • पहले मैच में मिली शिकस्त के बाद पाकिस्तान ने लिया बदला
  • इस मैच के जीतते ही पाकिस्तान ने सीरीज में 1-1 से बराबरी की
  • बेन मैकडरमॉट के शतक पर भारी पड़े बाबर-इमाम के शतक 

लाहौर:

PAK vs AUS 2nd ODI Match : ऑस्ट्रेलिया (Australia) और पाकिस्तान (Pakistan) के बीच खेले गए दूसरे वन डे मैच (2nd oneday match) में कई रिकॉर्ड्स (Records) देखने को मिले. पहले मैच में मिली शिकस्त के बाद पाकिस्तान की टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए ना सिर्फ छह विकेट से यह मैच जीत दर्ज की बल्कि उन्होंने सीरीज में 1-1 से बराबरी भी कर ली है. पाकिस्तान ने लक्ष्य का पीछा करते हुए अपने वनडे इतिहास की ऐतिहासिक जीत दर्ज की है. लाहौर में दोनों टीमों के बीच खेले गए दूसरा वनडे मैच खेलने पाकिस्तान क्रिकेट (Pakistan Cricket) में लंबे समय तक याद किया जाएगा. ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 349 रनों का लक्ष्य दिया था, लेकिन बाबर आजम (Babar azam) और इमाम उल हक (Imam-ul-Haq ) के हौसले ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को पस्त कर दिया. छह विकेट से जीत के साथ उन्होंने सीरीज (Oneday series) में 1-1 से बराबरी कर ली है. 

लाहौर (Lahore) में खेले गए इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने बेन मैकडरमॉट (Ben McDermott ) के करियर के पहले शतक और सलामी बल्लेबाज ट्रेविस हेड (Travis Head ) के साथ उनकी बड़ी शतकीय साझेदारी से आठ विकेट पर 348 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया था. इसके बाद 349 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तानी टीम ने शानदार शुरुआत की. पहले विकेट के लिए 118 रनों की साझेदारी कर मैच को मजबूत स्थिति में ला दिया. पाकिस्तान की ओर से फखर जमान (Fakhar Zaman ) के अर्धशतक के बाद इमाम उल हक और कप्तान बाबर आजम ने बेहतरीन बल्लेबाजी कर टीम को जीत के मुहाने पर ला दिया. बाबर आजम (114) और इमाम (106) की पारियों के दम पर पाकिस्तान ने 49 ओवर में चार विकेट खोकर 352 रन बनाकर जीत दर्ज की. 

चौके-छक्कों की बारिश, लगी रिकॉर्ड की झड़ी

पाकिस्तान के लाहौर स्थित गद्दाफी स्टेडियम पर गुरुवार को जितने रन व बाउंड्री आईं, वैसा यहां पहले कभी नहीं हुआ था. इस मैच में दोनों टीमों ने मिलाकर 697 रन बनाए. इस दौरान दोनों टीमों के बल्लेबाजों ने 18 छक्के और 56 चौके जड़े. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से बेन मैकडरमॉट ने शतक जड़ा और वो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक जड़ने वाले 1000वें क्रिकेटर बने. जबकि पाकिस्तान की तरफ से बाबर और इमाम ने शतक जड़े. मैच में ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों ने 10 छक्के और 30 चौके जड़े. जबकि पाकिस्तानी बल्लेबाजों ने 8 छक्के और 26 चौके जड़े. 

लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे बड़ी जीत

पाकिस्तानी टीम (Pakistan Cricket Team) ने इस मैच में 349 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 6 विकेट से जीत दर्ज की, वो भी एक ओवर बाकी रहते. ये पाकिस्तान के वनडे इतिहास में सिर्फ उनके मैदान पर ही नहीं बल्कि किसी भी मैदान पर लक्ष्य का पीछा करते हुए उनकी सबसे बड़ी जीत साबित हुई.

टारगेट का पीछा करते हुए वनडे क्रिकेट में पाकिस्तान की 5 सबसे बड़ी जीत :

1. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ - 352/4 (लाहौर, 2022)

2. बांग्लादेश के खिलाफ - 329/7 (मीरपुर, 2014)

3. भारत के खिलाफ - 322/6 (मोहाली, 2007)

4. भारत के खिलाफ - 319/7 (अहमदाबाद, 2005)

5. भारत के खिलाफ - 311/7 (पेशावर, 2006)

इमाम उल हक (Imam-ul-Haq ) ने भी बनाया रिकॉर्ड

पाकिस्तानी टीम के लिए उनके ओपनर इमाम उल हक (Imam-ul-Haq )पिछले कुछ समय में सबसे खास खिलाड़ी साबित हुए हैं. टेस्ट सीरीज में धमाकेदार पारियों के बाद वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में भी इमाम ने शतक जड़ा था. अब दूसरे वनडे में भी उन्होंने शानदार शतकीय पारी खेली. इमाम ने 97 गेंदों में 106 रन बनाए जिसमें 6 चौके और 3 छक्के शामिल रहे. इसके साथ ही इमाम उल हक अब पहले ऐसे पाकिस्तानी क्रिकेटर (Pakistani Cricketer) बन गए हैं जिसने ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ लगातार दो वनडे मैचों में शतक जड़े हैं. 

बाबर आजम ने ये बनाया रिकॉर्ड

पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम ने सीरीज के पहले वनडे में अर्धशतक जड़ा था. हालांकि उस मैच में वो अपनी टीम को नहीं जिता सके थे, लेकिन दूसरे वनडे में 83 गेंदों में 114 रनों की पारी खेली जिसमें 11 चौके और 1 छक्का शामिल था. इस धमाकेदार पारी के दम पर उन्होंने ना सिर्फ पाकिस्तान को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई बल्कि वो पहले ऐसे पाकिस्तानी कप्तान बन गए हैं जिसने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में शतक जड़ा.