logo-image

पाकिस्तान टेस्ट टीम के कप्तान मिस्बाह उल हक ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा

पाकिस्तान टेस्ट टीम के कप्तान मिस्बाह उल हक ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। मिस्बाह ने सन्यास की घोषणा करते हुए बताया कि वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली सीरीज उनकी आखिरी सीरीज होगी।

Updated on: 06 Apr 2017, 04:19 PM

नई दिल्ली:

पिछले कई दिनों से चल रहीं संन्यास की खबरों पर विराम लगाते हुए पाकिस्तान टेस्ट टीम के कप्तान मिस्बाह उल हक ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। मिस्बाह ने संन्यास की घोषणा करते हुए बताया कि वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली सीरीज उनकी आखिरी सीरीज होगी।

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए मिस्बाह ने कहा कि वेस्टइंडीज दौरे के बाद वह संन्यास ले लेंगे। वेस्टइंडीज का दौरा उनका आखिरी दौरा होगा। बता दें कि वेस्‍टइंडीज के साथ पाकिस्‍तान 21 अप्रैल से तीन टेस्‍ट खेलने जा रहा है। यह उनकी अंतिम सीरीज होगी।

यह भी पढ़ें- IPL 10 के महाकुंभ में भिड़ेंगी राइज़िंग पुणे जाइंट्स और मुंबई इंडियन्स, MI का पलड़ा भारी

हार के बाद शरु हुआ बवाल

नंबर 1 रैंकिंग हासिल करने के बाद उनको लगातार कई टेस्‍ट मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। हाल में पाकिस्‍तान को लगातार छह टेस्‍ट मैचों में हार का मुंह देखना पड़ा है। न्‍यूजीलैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ क्रमश: 2-0 और 3-0 से हार का सामना करना पड़ा।

टेस्ट में पाकिस्तान को बनाया नंबर 1

मिस्बाह उल हक पाकिस्तान के सबसे सफल कप्तानों में से एक हैं। मिस्बाह ने अपनी कप्तानी में पाकिस्तान क्रिकेट टीम को दुनिय की नंबर एक टीम बनाया। लेकिन पिछले कई टेस्ट में मिली हार के बाद उन पर कई सवाल खड़े होने लगे।

यह भी पढ़ें- IPL 10: पहले ही मैच में युवराज ने दिखाया दम, 23 गेंदों में बनाए 50 रन

53 मैचों में की कप्तानी

मिस्बाह ने कुल 53 टेस्ट मैच में पाकिस्तान टीम की कप्तानी की है, इसमें से उन्होंने 24 मैच जीते हैं, 18 मैच हारे हैं, तो वहीं कुल 11 मैच ड्रॉ भी हुए हैं। पिछले कई सालों से मिस्बाह टीम की रीढ़ बनकर उभरे हैं। मिस्बाह ने 72 टेस्ट मैच में 45.84 की औसत से 4951 रन बनाए हैं। जिसमें 10 शतक और 36 अर्धशतक शामिल हैं।