logo-image

पाकिस्तान को कपिल देव का करारा जवाब, बोले- भारत पर हमला करने के बजाए अस्पताल बनाने में खर्च करें पैसा

भारत के पूर्व कप्तान कपिल देव ने कहा कि अगर पाकिस्तान को पैसा चाहिए तो उन्हें सीमा पर गतिविधियां रोक देनी चाहिए और जो पैसा वहां खत्म हो रहा है उससे वे अस्पताल और स्कूल बना सकते हैं.

Updated on: 25 Apr 2020, 05:20 PM

नई दिल्ली:

इस वक्त भारत समेत दुनिया के लगभग सभी देश कोरोना वायरस के तांडव से ग्रस्त हैं. दुनियाभर में कोरोना वायरस से करीब 2 लाख लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 28 लाख से ज्यादा लोग इसकी चपेट में हैं. भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी कोरोना वायरस की वजह से हालात काफी खराब हैं. इस महामारी के बीच पाकिस्तान मेडिकल सुविधाओं की भारी कमी से जूझ रहा है. पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए भारत के सामने क्रिकेट के जरिए फंड जुटाने का प्रस्ताव रखा था.

ये भी पढ़ें- लॉकडाउन के बीच इस खिलाड़ी ने की संन्यास की घोषणा, 15 साल के सुनहरे करियर का हुआ अंत

शोएब अख्तर ने अपने प्रस्ताव में कहा था कि कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में फंड जुटाने के लिए भारत और पाकिस्तान के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज कराई जानी चाहिए. टीम इंडिया के पूर्व कप्तान कपिल देव ने शोएब अख्तर के इस प्रस्ताव को सिरे से खारिज कर दिया था. कपिल देव ने कहा था कि मौजूदा समय क्रिकेट खेलने का नहीं बल्कि लोगों की जान बचाने का है. इसके अलावा कपिल देव ने अख्तर को दिए जवाब में ये भी कहा था कि भारत को फिलहाल पैसों की जरूरत नहीं है.

ये भी पढ़ें- ऑस्ट्रेलिया में 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने पर चर्चा करना अभी जल्दबाजी: बीसीसीआई

शोएब अख्तर के प्रस्ताव पर आए कपिल देव की प्रतिक्रिया ने पाकिस्तान में खलबली मचा दी थी. पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी शाहिद अफरीदी ने कपिल देव की प्रतिक्रिया पर हैरानी जताई थी. हालांकि, उसके बाद भी कपिल देव अपनी बात पर अडिग हैं. कपिल ने कहा, "आप भावुक होकर यह कह सकते हैं कि भारत और पाकिस्तान को मैच खेलने चाहिए. मैच खेलना इस समय प्राथमिकता नहीं है. अगर आपको पैसा चाहिए तो सीमा पर गतिविधियां रोक दीजिए. जो पैसा वहां खत्म हो रहा है उससे आप अस्पताल और स्कूल बना सकते हैं. अगर हमें पैसा चाहिए तो कई सारे धार्मिक संस्थाएं हैं. उन्हें आगे आना चाहिए. यह उनकी जिम्मेदारी है. हम जब किसी धार्मिक स्थान पर जाते हैं तो काफी सारा पैसा चढ़ाते हैं इसलिए उन्हें सरकार की मदद करनी चाहिए."

ये भी पढ़ें- धोनी का ये पाकिस्तानी फैन अमेरिका में लोगों को बांट रहा मुफ्त खाना, शिकागो में चलाते हैं रेस्टॉरेंट

कपिल चाहते हैं कि इस समय सभी बड़ी चीजों के बारे में सोचे क्रिकेट के बारे में नहीं. भारत को क्रिकेट का पहला विश्व कप जीताने वाले पूर्व कप्तान कपिल देव ने कहा, "मैं बड़ी तस्वीर पर देख रहा हूं. क्या आपको लगता है कि इस समय क्रिकेट इकलौता ऐसा मुद्दा है जिस पर चर्चा की जा सकती है? मैं इस समय बच्चों को लेकर ज्यादा चिंतित हूं क्योंकि वह स्कूल नहीं जा पा रहे हैं, कॉलेज नहीं जा पा रहे हैं. इसलिए मैं चाहता हूं कि स्कूल एक बार फिर खुलें, क्रिकेट, फुटबॉल तो बाद में होते रहेंगे."

ये भी पढ़ें- घरेलू मैचों की मेजबानी के लिए ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड से मदद की पेशकश : ईसीबी प्रमुख

अफरीदी ने इससे पहले कहा था, "इस समय पूरा विश्व कोरोनावायरस से लड़ रहा है और हमें इससे लड़ने के लिए एकता की जरूरत है. इस तरह के नाकारात्मक बयान से मदद नहीं मिलेगी. मुझे शोएब के बयान में कुछ गलत नहीं दिखता है. कपिल के बयान ने मुझे हैरान किया. मुझे उनसे बेहतर जवाब की उम्मीद थी और लगता है कि इस मुश्किल समय में किसी को इस तरह की बातें नहीं करनी चाहिए. खेल लोगों को एक साथ लाने के लिए होता है न कि दीवार खड़ी करने के लिए."