logo-image

पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री ने रची थी जावेद मियांदाद को बाहर रखने की साजिश, बड़ा खुलासा

जावेद मियांदाद का नाम पाकिस्‍तान में बड़ी इज्‍जत से लिया जाता है. पाकिस्‍तान में जो अच्‍छे क्रिकेटर हुए, उनमें जावेद मियांदाद का नाम लिया जाता है. क्‍या उस खिलाड़ी को टीम से बाहर रखने के लिए साजिश रची जा सकती है.

Updated on: 16 Apr 2020, 06:57 AM

New Delhi:

जावेद मियांदाद (Javed Miandad) का नाम पाकिस्‍तान में बड़ी इज्‍जत से लिया जाता है. पाकिस्‍तान में जो अच्‍छे क्रिकेटर हुए, उनमें जावेद मियांदाद (Javed Miandad) का नाम लिया जाता है. क्‍या उस खिलाड़ी को टीम से बाहर रखने के लिए साजिश रची जा सकती है. आप कुछ भी सोचें, लेकिन हुआ तो कुछ ऐसा ही है. वह साजिश भी किसी और ने नहीं, बल्‍कि अब के पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) ने रची थी. जबकि वे पाकिस्‍तानी क्रिकेट टीम के कप्‍तान नहीं थे. तब कप्‍तान थे वसीम अकरम (Wasim Akram) और जावेद मियांदाद को बाहर रखने के लिए मोहरा बनाए गए पूर्व पाकिस्‍तानी बल्‍लेबाज बासित अली (Basit Ali). बासित अली ने एक इंटरव्‍यू के दौरान इस बात का खुलासा किया है. 

यह भी पढ़ें ः टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली से नरम रवैये के मामले ने पकड़ा तूल, अब लक्ष्मण ने कही बड़ी बात

पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर बासित अली ने खुलासा किया है कि दिग्गज बल्लेबाज जावेद मियांदाद ने 1996 विश्व कप के लिए टीम में खुद को शामिल करने का अनुरोध किया था. बासित अली ने टाइम्सऑफइंडिया.कॉम से बातचीत में कहा, मैं कुछ ऐसा साझा करने जा रहा हूं, जिसके बारे में आप शायद नहीं जानते होंगे. मैं अपने देश की वजह से शांत था. मियांदाद को 1996 विश्व कप टीम में शामिल नहीं किया गया था. उनका नाम शुरू में नहीं था. मैं उस 15 सदस्यीय टीम में शामिल था.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : आईपीएल अगली तारीख तक के लिए टला, अभी तय नहीं कब होगा

पूर्व क्रिकेटर बासित अली ने कहा, लेकिन उन्होंने खिलाड़ियों से अनुरोध किया कि वे विश्व कप खेलना चाहता था. उन्होंने हमसे पूछा मुझे कौन सा नंबर दोगे? वह सबसे अधिक विश्व कप मैच खेलने का रिकॉर्ड बनाना चाहते थे. इसलिए, मैं टीम से बाहर हो गया. मैंने अपनी जगह उन्हें दे दी क्योंकि मैं मियांदाद का बहुत सम्मान करता था. बासित अली ने एक और खुलासा करते हुए कहा कि 1993 में मियांदाद को टीम से बाहर रखने के पीछे इमरान खान का हाथ था. बासित ने कहा, मियांदाद को टीम से बाहर निकालने की साजिश रची गई थी 1993 के आसपास. उस समय मेरी उनसे तुलना की जाने लगी थी, जबकि ईमानदारी से कहूं तो मैं मियांदाद का एक प्रतिशत भी नहीं था. मैं नंबर नंबर चार पर बल्लेबाजी करता था और जब मियांदाद को हटा दिया गया तो मुझे नंबर छह पर बल्लेबाजी करने को कहा गया.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 टलने से अब घबराया पाकिस्‍तान, जानिए PCB चीफ ने क्‍या कहा

उन्होंने कहा, चार नंबर पर मेरी औसत 55 की थी, लेकिन छह नंबर पर मेरा प्रदर्शन खराब हो गया. वे जानते थे कि मैं इस नंबर पर शायद ही बल्लेबाजी कर पाऊंगा. यह मेरे लिए धीमा जहर जैसा था. बासित ने आगे कहा, मैं बड़े शॉट्स के लिए जाना जाता था. क्रम बदलने के बाद मेरी बल्लेबाजी मुश्किल से आती थी. उस समय वसीम अकरम कप्तान थे. लेकिन मियांदाद को बाहर करने के लिए जो व्यक्ति जिम्मेदार था, वह कोई और नहीं इमरान खान थे. वह आदेश देते थे. उन्हीं के इशारे पर सब होता था.