logo-image

अब्दुल कादिर की ‘गुगली’ के मुरीद थे इमरान खान, निधन के बाद ऐसे किया याद

अब्दुल कादिर (Abdul Qadir) इस धोखा देने वाली गेंद को फेंकने की कला को समझते थे जिससे काफी बल्लेबाज खौफ में आ जाते थे और पविलियन लौट जाते.

Updated on: 07 Sep 2019, 04:29 PM

नई दिल्ली:

शेन वॉर्न गजब प्रतिभा के धनी रहे लेकिन अब्दुल कादिर (Abdul Qadir) ऐसे जादूगर थे जिन्होंने विक्टोरियाई गेंदबाज के विश्व क्रिकेट को मोहित करने से बहुत पहले ही ‘गुगली’ को लोकप्रिय बना दिया था. ‘गुगली’ को धोखा देने वाली गेंद माना जाता है. गेंदबाजों के लिए इसे ‘खजाने वाली गेंद’ माना जाता है लेकिन जो बल्लेबाज इसका सामना करता है, उसके लिये यह भयभीत करने वाली होती है. अब्दुल कादिर (Abdul Qadir) इस धोखा देने वाली गेंद को फेंकने की कला को समझते थे जिससे काफी बल्लेबाज खौफ में आ जाते थे और पविलियन लौट जाते.

अब्दुल कादिर (Abdul Qadir) के बेटे सुलेमान ने बताया कि वह चाव से एशेज सीरीज देखते और लाहौर में परिवार के साथ अच्छा समय बिता रहे थे. उन्होंने कहा, ‘वह फिट थे, हालांकि उन्हें अच्छा खाना पसंद था और वह खुद को फिट बनाए रखते थे.’

और पढ़ें: सलामी बल्‍लेबाज केएल राहुल पर मंडरा रहा खतरा, जानें 46 हजार लोगों ने उनके भविष्‍य को लेकर क्‍या कहा

इस उम्र (63 वर्ष) में भी वह काफी फिट थे. उन्होंने कहा, ‘हमें उम्मीद नहीं थी कि उन्हें दिल का दौरा पड़ेगा. यह अचानक हुआ और जब तक हम अस्पताल पहुंचे तब तक सब खत्म हो गया था.’

अब्दुल कादिर (Abdul Qadir) उस टीम का हिस्सा थे जिसमें इमरान खान (Imran Khan), जावेद मियांदाद, मोहसिन खान और बाद में वसीम अकरम मौजूद थे और अपनी स्पिन से दर्शकों को आकर्षित करते थे. मुश्ताक अहमद ने भी अब्दुल कादिर (Abdul Qadir) के नक्शेकदमों पर चलते हुए काफी सफलता हासिल की लेकिन वह उनके आकर्षक व्यक्तित्व के करीब नहीं पहुंच सके. अब्दुल कादिर (Abdul Qadir) अलग-अलग तेजी से तीन लेग ब्रेक फेंक सकते थे.

और पढ़ें: इंग्लैंड के दिग्गज खिलाड़ी एंड्रयू फ्लिंटॉफ ने जाहिर की अपनी दिली ख्वाहिश, बोले- समय आने पर करूंगा ये काम

इमरान खान (Imran Khan) ने जब 80 के दशक में टीम की कप्तानी की तो उन्होंने अब्दुल कादिर (Abdul Qadir) के इस गुप्त हथियार को देखा और कई मैचों में इस लेग स्पिनर ने अपने कप्तान को निराश नहीं किया. भले ही यह वेस्ट इंडीज के खिलाफ फैसलाबाद में मैच हो या फिर इंग्लैंड में अब्दुल कादिर (Abdul Qadir) को सभी प्यार से ‘बाओ’ पुकारते थे और वह इमरान खान (Imran Khan) के पसंदीदा थे.

बाएं हाथ के स्पिनर इकबाल कासिम कई टेस्ट में अब्दुल कादिर (Abdul Qadir) के स्पिन जोड़ीदार रहे, उन्होंने कहा, ‘इमरान खान (Imran Khan) उन्हें काफी प्रेरित करते थे.’ संन्यास के बाद वह मुख्य चयनकर्ता भी रहे और इस दौरान पीसीबी के चेयरमैन एजाज बट से शोएब अख्तर को टीम में रखने के लिए भी लड़े थे. उन्होंने राजनीतिक हस्तक्षेप के बाद अपने पद से इस्तीफा दिया.

और पढ़ें: दूसरी टीम के ड्रेसिंग रूम में जाने पर संकट में भारतीय क्रिकेट टीम का यह खिलाड़ी, कारण बताओ नोटिस जारी

अख्तर ने शोक संदेश में कहा, ‘मैं हमेशा अब्दुल कादिर (Abdul Qadir) भाई का कर्जदार रहूंगा जिन्होंने मुझ पर इतना भरोसा दिखाया.’ उनके परिवार में पत्नी और बेटी हैं जिसका निकाह पाकिस्तान के स्टार बल्लेबाज उमर अकमल से हुआ है. अब्दुल कादिर (Abdul Qadir) ने पाकिस्तान के लिए 67 टेस्ट और 104 वनडे क्रिकेट मैच खेले और अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में 368 विकेट लिए.