logo-image

पाकिस्तानी प्लेयर्स को पड़ी काउंसलिंग की जरूरत, तो PCB ने उठाया बड़ा कदम

PCB Appoint Psychologist Maqbool Babri : पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने आगामी अफगानिस्तान सीरीज और एशिया कप 2023 के लिए मनोवैज्ञानिक डॉक्टर की नियुक्ति करने का फैसला किया है.

Updated on: 14 Aug 2023, 10:45 AM

नई दिल्ली:

PCB Appoint Psychologist Maqbool Babri : भारत और पाकिस्तान के बीच खेले जाने वाले मुकाबलों को लेकर क्रिकेट फैंस के बीच अलग ही लेवल की एक्साइटमेंट देखने को मिलती है. ऐसे में दोनों ही टीमों के खिलाड़ियों पर प्रेशर भी अधिक रहता है. अगले 3 महीनों में इन दोनों टीमों के बीच 2 हाईवोल्टेज मैच तो तय हैं, लेकिन अगर पॉसिबल हुआ, तो भारत-पाकिस्तान के बीच दो नहीं बल्कि 4 मैच खेले जा सकते हैं. मगर, इससे पहले पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने अपने खिलाड़ियों की मैंटल हेल्थ को ध्यान में रखते हुए मनोवैज्ञानिक डॉ. मकबूल बाबरी को नियुक्त किया है. 

PCB ने मनोवैज्ञानिक को किया नियुक्त

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड अपने खिलाड़ियों को अपकमिंग बड़े इवेंट्स के लिए अच्छी तरह तैयार करना चाहता है. इसके लिए बोर्ड हर संभव प्रयास कर रहा है. PCB ने श्रीलंका में अफगानिस्तान के साथ खेली जाने वाली वनडे सीरीज और एशिया कप 2023 के लिए मनोवैज्ञानिक डॉक्टर की नियुक्ति की है. बोर्ड के एक सूत्र ने बताया, ‘‘हां, डॉ. मकबूल बाबरी टीम के साथ ही रहेंगे. उन्होंने पहले भी हमारे कुछ खिलाड़ियों की ‘काउंसलिंग’ (परामर्श देना) की है.’’

साथ ही बताया गया है कि बोर्ड अपने खिलाड़ियों को हर संभव सुविधा देना चाहता है ताकि वो क्रिकेट और मैचों पर पूरी तरह से फोकस कर सकें. डॉक्टर बाबरी ने पहले भी हमारे खिलाड़ियों के साथ काम किया है और उन्हें मुश्किल परिस्थितियों को संभालने के साथ खराब प्रदर्शन और पर्सनल प्रॉब्लम्स से निपटने के बारे में बताया गया है. हालांकि, अब तक मिली जानकारी के मुताबिक मनोवैज्ञानिक डॉक्टर को आगामी अफगानिस्तान सीरीज और एशिया कप के लिए ही नियुक्त किया गया है.

2 सितंबर को होगा भारत-पाकिस्तान मैच

30 अगस्त से शुरू होने वाले एशिया कप 2023 में भारत और पाकिस्तान के बीच हाईवोल्टेज मुकाबला 2 सितंबर को श्रीलंका के कैंडी में खेला जाएगा. बताते चलें, हाईब्रिड मॉडल में खेले जाने वाले एशिया कप के 4 मैच पाकिस्तान में जबकि बाकी के 9 मैच श्रीलंका में खेले जाएंगे. टूर्नामेंट का फाइनल 17 सितंबर को होगा.