logo-image

विराट कोहली और बाबर आजम रह गए पीछे, फखर जमान के शतक ने मचाया तहलका

शनिवार को खेले गए मुकाबले में पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज फखर जमान ने तूफानी बल्लेबाजी की और 180 रनों की नाबाद पारी खेली

Updated on: 30 Apr 2023, 01:02 PM

नई दिल्ली:

Pakistan vs New Zealand : पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही 5 मैचों की वनडे सीरीज अब 1-1 की बराबरी पर आ पहुंची है. शनिवार को खेले गए मुकाबले में पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज फखर जमान ने तूफानी बल्लेबाजी की और 180 रनों की नाबाद पारी खेली. इस शतकीय पारी को खेलने के साथ ही फखर ने अपने कप्तान बाबर आजम और दिग्गज विराट कोहली का बड़ा रिकॉर्ड तोड़, इतिहास रच दिया है. 

फखर जमान ने रचा इतिहास

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज फखर जमान का बल्ला इस वक्त आग उगल रहा है. शनिवार को न्यूजीलैंड के साथ खेले गए दूसरे वनडे मैच में उन्होंने 144 गेंदों पर 180 रनों की लाजवाब पारी खेली. इस दौरान उन्होंने 17 चौके और 6 छक्के जड़े. वह शुरुआत से आखिर तक क्रीज पर डटे रहे और अपनी टीम को जीत दिलाकर वापस लौटे. हालांकि, इस मैच में ना केवल फखर ने पाकिस्तान को जीत दिलाई, बल्कि इतिहास भी रच दिया है. 

अपनी पारी के दौरान 98 रन बनाते ही फखर ने 3000 वनडे रन पूरे कर लिए और इसी के साथ वह सबसे तेज इस आंकड़े तक पहुंचने वाले एशियाई बल्लेबाज बन गए. उन्होंने सिर्फ 67 पारियों में ही 3 हजार रनों का आंकड़ा छू लिया है. इसी के साथ उन्होंने विराट कोहली और बाबर आजम को पीछे छोड़ दिया है. बाबर ने वनडे में 3 हजार रन बनाने के लिए 68 और कोहली ने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए 75 पारियां खेलीं थीं. बता दें, सबसे तेज 3000 वनडे रन बनाने का रिकॉर्ड आज भी हाशिम अमला के नाम है, क्योंकि उन्होंने 57 पारियों में ये कारनामा किया था. 

1-1 से बराबरी पर पहुंची पाकिस्तान

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही वनडे सीरीज अब 1-1 से बराबरी पर पहुंची चुकी है. शनिवार को खेले गए दूसरे मुकाबले में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर फील्डिंग का फैसला किया. जहां, पहले बल्लेबाजी करने उतरी कीवी टीम ने डेरिल मिचेल की 129 रनों की शतकीय पारी की बदौलत 5 विकेट के नुकसान पर 336 रन बोर्ड पर लगाए. जवाब में पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज फखर जमान ने 180 रनों की मैच जिताऊ पारी खेलकर, इस मैच को पाकिस्तान की झोली में डाल दिया. 7 विकेट से मैच जीतने के साथ ही पाकिस्तान ने सीरीज को 1-1 से बराबर कर दिया है. अब तीसरा मुकाबला 3 मई को कराची में खेला जाएगा.