logo-image

दक्षिण अफ्रीका सीरीज के लिए केएल राहुल बने टेस्ट टीम के उपकप्तान (लीड-1)

दक्षिण अफ्रीका सीरीज के लिए केएल राहुल बने टेस्ट टीम के उपकप्तान (लीड-1)

Updated on: 18 Dec 2021, 06:10 PM

जोहान्सबर्ग:

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने शनिवार को घोषणा की है कि भारतीय सलामी बल्लेबाज केएल राहुल को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए टीम का उपकप्तान बनाया गया है।

विराट कोहली के लिए राहुल को उपकप्तान रोहित शर्मा के सीरीज से बाहर होने के बाद बनाया गया है। इससे पहले, टेस्ट में शर्मा को अजिंक्य रहाणे की जगह उपकप्तान बनाया गया था।

बीसीसीआई की एक विज्ञप्ति में कहा, अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए केएल राहुल को उपकप्तान के रूप में नामित किया है।

2014 में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने वाले 29 वर्षीय राहुल ने अब तक 40 मैच खेले हैं और 35.16 की औसत से 2321 रन बनाए हैं, जिसमें उनके नाम छह शतक और 12 अर्धशतक शामिल हैं।

राहुल को उपकप्तान बनाए जाने पर यह भी स्पष्ट हो गया कि वह भारतीय टीम कुछ अच्छे खिलाड़ियों में एक है, जिन्हें भविष्य में लीडर के रूप में भी देखा जा सकता है।

राहुल ने आईपीएल 2020 और 2021 में पंजाब किंग्स की कप्तानी की थी और अगर लखनऊ फ्रेंचाइजी उन्हें आईपीएल 2022 की नीलामी से पहले ड्राफ्ट के माध्यम से चुनती है तो उन्हें इसी तरह की भूमिका निभाने के लिए तैयार किया जाता है।

भारत ने दक्षिण अफ्रीका में अपना अभ्यास सत्र शुरू कर दिया है। तीन मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट 26 से 30 दिसंबर तक सेंचुरियन में खेला जाएगा, इसके बाद दूसरा मैच 3 से 7 जनवरी तक जोहान्सबर्ग में होगा और 11 से 15 जनवरी तक केपटाउन में अंतिम टेस्ट मैच का आयोजन किया जाएगा।

भारत की टेस्ट टीम :

विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, प्रियांक पांचाल, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, जयंत यादव, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद सिराज।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.