News Nation Logo
Banner

भारत में दिव्यांगों के लिए शतरंज ओलंपियाड की नहीं होगी मेजबानी

भारत में दिव्यांगों के लिए शतरंज ओलंपियाड की नहीं होगी मेजबानी

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 20 Apr 2022, 04:00:01 PM
Online Che

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

चेन्नई:   तमिलनाडु सरकार और अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (एआईसीएफ) जुलाई-अगस्त में महाबलीपुरम में 44वें शतरंज ओलंपियाड का आयोजन करने के लिए तैयारी कर रहे हैं। चेन्नई ने 2012 में पहली शतरंज ओलंपियाड की मेजबानी की थी।

यह 14वां ब्लाइंड शतरंज ओलंपियाड था, जो यहां के प्रतिष्ठित ले रॉयल मेरिडियन होटल में आयोजित किया गया था।

और ठीक एक दशक बाद भारत को दो शतरंज ओलंपियाड - 44वें शतरंज ओलंपियाड 2022 और दिव्यांगों के लिए शतरंज ओलंपियाड 2022 की मेजबानी करने का अधिकार मिला है।

अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ (एफआईडीई) ने भारत को इस साल होने वाले दिव्यांग खिलाड़ियों के लिए मुख्य शतरंज ओलंपियाड और शतरंज ओलंपियाड आवंटित किया था।

हालांकि, यह कहा गया है कि दिव्यांगों के लिए शतरंज ओलंपियाड 2022 भारत में आयोजित नहीं किया जाएगा।

नेत्रहीनों के लिए 2012 के ओलंपियाड को याद करते हुए, चारुदत्त जाधव, अध्यक्ष, अंतर्राष्ट्रीय ब्रेल शतरंज संघ (आईबीसीए) और ऑल इंडिया शतरंज फेडरेशन फॉर द ब्लाइंड (एआईसीएफबी) ने आईएएनएस से कहा, उस वर्ष रूस ने स्वर्ण पदक जीता था। यह आयोजन लगभग एक बड़ी सफलता थी। 30 टीमें भाग ले रही हैं। ले रॉयल मेरिडियन होटल ने हमारे अनुरोध का जवाब दिया।

उस साल भारतीय टीम पांचवें स्थान पर रही थी।

ली रॉयल मेरिडियन के मालिक अप्पू होटल्स के प्रबंध निदेशक ए. सेनीमलाई ने आईएएनएस को बताया, हमारे पास एक बड़ा बैंक्वेट हॉल है। ओलंपियाड एक प्रतिष्ठित कार्यक्रम है और हमने इसे बेहतर ढंग से आयोजित कराने का फैसला किया था।

एफआईडीई के एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि दिव्यांगों के लिए शतरंज ओलंपियाड 2022 भारत में नहीं होगा।

जाधव ने कहा कि हाल ही में एफआईडीई द्वारा दिव्यांगों के लिए ओलंपियाड शुरू किया गया। नतीजतन, नेत्रहीन/बधिर और शारीरिक रूप से अक्षम शतरंज खिलाड़ियों की तीन अंतरराष्ट्रीय टीमों को मुख्य ओलंपियाड में भाग लेने की अनुमति नहीं थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 20 Apr 2022, 04:00:01 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.