logo-image

एआईसीएफ ने 2022 के लिए 13 अंतर्राष्ट्रीय शतरंज टूर्नामेंट के आयोजन को लेकर तैयारियां की

एआईसीएफ ने 2022 के लिए 13 अंतर्राष्ट्रीय शतरंज टूर्नामेंट के आयोजन को लेकर तैयारियां की

Updated on: 06 Dec 2021, 10:45 PM

नई दिल्ली:

अगले साल होने वाले 13 अंतर्राष्ट्रीय ओपन टूर्नामेंट के आयोजन को लेकर अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (एआईसीएफ) ने तैयारियां की हैं। एआईसीएफ ने सभी राष्ट्रीय चैंपियनशिप टीमों के लिए पुरस्कार राशि में वृद्धि भी की है।

एआईसीएफ के अध्यक्ष संजय कपूर ने कहा, पहली बार, हमारे पास एमपीएल के रूप में सभी राष्ट्रीय कार्यक्रमों का प्रायोजक है। उन्होंने कहा, उनके और हमारे अन्य प्रयासों के लिए धन्यवाद, हम हर टूर्नामेंट में आकर्षक पुरस्कार राशि की पेशकश करेंगे।

एआईसीएफ ने एमपीएल स्पोर्ट्स के साथ सालाना 1 करोड़ रुपये के सौदे पर हस्ताक्षर किए हैं और इस प्रकार विभिन्न राष्ट्रीय चैंपियनशिप के लिए पुरस्कार राशि के रूप में 76 लाख रुपये खर्च करने का फैसला किया है। ओपन और महिला दोनों सीनियर नेशनल के लिए पुरस्कार राशि में 10 लाख रुपये की बढ़ोतरी होगी, जबकि जूनियर नागरिकों के लिए पुरस्कार राशि में 7.50 लाख रुपये की बढ़ोतरी की जाएगी।

एआईसीएफ ने सोमवार को एक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी कि शतरंज वर्ष नई दिल्ली के आईजीआई स्टेडियम में एमपीएल नेशनल जूनियर चैंपियनशिप (अंडर-20) के साथ शुरू होगा, जबकि अहमदाबाद को 23 फरवरी से 2 मार्च तक पहले अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट, अहमदाबाद इंटरनेशनल ओपन की मेजबानी करने का सम्मान मिलेगा।

दिग्गज, एमपीएल राष्ट्रीय महिला चैम्पियनशिप (9-19 फरवरी) और एमपीएल राष्ट्रीय सीनियर चैम्पियनशिप (9-21 फरवरी), क्रमश: आंध्र प्रदेश के भीमावरम और कानपुर में एक साथ होंगे। भीमावरम में एमपीएल नेशनल सीनियर चैंपियनशिप की कुल पुरस्कार राशि 30 लाख रुपये होगी, जबकि कानपुर में महिलाओं के आयोजन के लिए 25 लाख रुपये होंगे।

इन आयोजनों में से वर्ष 2022 में सभी प्रमुख विश्व चैंपियनशिप के लिए भारतीय टीमों का चयन किया जाएगा।

एआईसीएफ सचिव भरत सिंह चौहान ने कहा, भारतीय शतरंज के लिए यह रोमांचक समय है। अंडर-8 वर्ग से हमारे खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने और सुर्खियों में आने के कई अवसर मिलेंगे।

अन्य अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट पुणे (4-11 मार्च), गुवाहाटी (13-20 मार्च), दिल्ली (22-29 मार्च), कोलकाता (21-29 मई), भुवनेश्वर (31 मई -8 जून), विशाखापत्तनम में आयोजित किए जाएंगे। (जून 10-18), बेंगलुरु (20-28 जून), पंजाब (22-30 अगस्त), बीकानेर (1-9 सितंबर), इंदौर (11-19 सितंबर), छत्तीसगढ़ (21-29 सितंबर) और उत्तर प्रदेश ( अक्टूबर 1-9)।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.