logo-image

क्यों है 13 नवंबर रोहित के लिए खास, पढ़िए आज का पूरा इतिहास

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को क्रिकेट का हिटमैन कहा जाता है. जैसे विराट (Virat Kohli) को रन मशीन, वैसी ही रोहित की कई शानदार पारियों ने उन्हें हिटमैन का नाम दिया है.

Updated on: 13 Nov 2020, 02:42 PM

नई दिल्ली:

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को क्रिकेट का हिटमैन कहा जाता है. जैसे विराट (Virat Kohli) को रन मशीन, वैसी ही रोहित की कई शानदार पारियों ने उन्हें हिटमैन का नाम दिया है. क्रिकेट के इहितास में रोहित शर्मा एक मात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने तीन दोहरे शतक वनडे क्रिकेट में लगाए हैं. जिसमें एक ऑस्ट्रेलिया और दो श्रीलंका के खिलाफ लगाया है. आज के दिन यानी 13 नवंबर को रोहित के लिए बड़ा खास है क्योंकि इसी दिन उन्होंने इतिहास रचा था.

ये भी पढ़ें: रोहित शर्मा की फिटनेस को लेकर उठाए दिग्गज ने बड़े सवाल

टीम इंडिया के ओपनिंग बल्लेबाज रोहित शर्मा ने 2014 में आज ही के दिन यानी 13 नवंबर को वनडे क्रिकेट का सर्वाधिक स्कोर बनाया था. रोहित ने कोलकाता के ईडन गार्डन्स में श्रीलंका के खिलाफ 264 रनों की पारी खेली थी. बीसीसीआई ने रोहित की उस ऐतिहासिक पारी के वीडियो का लिंक शेयर किया है. बीसीसीआई ने ट्वीट करते हुए लिखा 2014 में आज ही के दिन, रोहित शर्मा ने 264 रन बनाकर इतिहास रचा था. ये वनडे में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर है. इस पारी में 33 चौके और नौ छक्के शामिल हैं. इस शानदार पारी को देखें.

 

दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 173 गेंदों की पारी में 33 चौके और नौ छक्के लगाए थे. उन्होंने पहले 50 रन 72 गेंदों पर बनाए थे लेकिन इसके बाद उन्होंने गियर बदले और अगली 28 गेंद में पचास रन बना अपना शतक पूरा किया. 100 से 150 तक पहुंचने में उन्होंने 25 गेंदें लीं. कुल 151 गेंदों पर उन्होंने 200 रन पूरे किए. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने भी सोशल मीडिया यूजर्स को रोहित की पारी की याद दिलाई.

ये भी पढ़ें: सिडनी पहुंची टीम इंडिया, कोहली को मिला स्पेशल पेंटहाउस सूइट

रोहित की इस पारी के दम पर भारत ने पांच विकेट पर 404 रनों का स्कोर बनाया था. जवाब में श्रीलंका सिर्फ 251 रन ही बना पाई थी और 153 रनों से मैच हार गई थी. अपने 224 वनडे मैचों के करियर में रोहित तीन बार दोहरा शतक जमा चुके हैं. उन्होंने कुल 29 शतक और 43 अर्धशतक जमाए हैं. उन्होंने हाल ही में अपनी कप्तानी में मुंबई इंडियंस को इंडियन प्रीमियर लीग का खिताब दिलाया था. रोहित शर्मा के अलावा सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग डबल सेंचुरी वनडे क्रिकेट में लगा चुके हैं.   

 

 

(Ians के साथ)