logo-image

आज ही के दिन सचिन तेंदुलकर ने कहा था क्रिकेट को अलविदा, फैंस की आंखें हुई थी नम

महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने 2013 में आज ही के दिन यानी 16 नवंबर को अपने 24 साल के शानदार क्रिकेट करियर को अलविदा कह दिया था.

Updated on: 16 Nov 2020, 03:44 PM

मुंबई:

महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने 2013 में आज ही के दिन यानी 16 नवंबर को अपने 24 साल के शानदार क्रिकेट करियर को अलविदा कह दिया था. 16 साल की उम्र में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाले सचिन ने अपना आखिरी अंतर्राष्ट्रीय मैच अपने हॉम टाउन मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था. इस टेस्ट मैच में सचिन ने 74 रनों की पारी खेली थी और वह नरसिंह देवनारायण की गेंद पर आउट हुए थे. भारत ने यह मैच पारी और 126 रनों से जीता था.

ये भी पढ़ें: 21 दिसंबर के बाद मुश्किल में पड़ेगी टीम इंडिया...जानिए क्यों?

मैच के बाद उन्होंने शानदार भाषण दिया था जिसने पूरे विश्व भर के क्रिकेट प्रेमियों को भावुक कर दिया था. उस भाषण में सचिन ने कहा था 22 यार्ड और 24 साल के बीच में जो मेरी जिंदगी रही, ये विश्वास करना मुश्किल है कि वो सफर खत्म हो चुका है. सचिन ने कहा था कि मैं आप सभी का अपने दिल से शुक्रिया कहना चाहता हूं. साथ ही कहना चाहता हूं कि समय बहुत जल्दी बदलता है लेकिन आपने मेरे पास जो यादें छोड़ी हैं वह हमेशा के लिए मेरे साथ रहेंगी. खासकर, सचिन, सचिन की गूंज जो आखिरी सांस तक मेरे कानों में गूंजती रहेगी.

ये भी पढ़ें: Ind vs Aus: भूल गए हैं तो लिख लीजिए...कैसा होगा भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा

सचिन ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में 200 टेस्ट, 463 वनडे और एक टी-20 मैच खेला है. वह पहले ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कुल 100 शतक बनाए हैं. वनडे में उन्होंने 18, 426 रन बनाए हैं जिसमें 49 शतक शामिल हैं. टेस्ट में उनके नाम 15, 921 रन हैं। खेल के सबसे लंबे प्रारूप में उन्होंने 51 शतक लगाए हैं. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2006 में एक मात्र टी-20 मैच खेला था जिसमें उन्होंने सिर्फ 10 रन बनाए थे. सचिन तेंदुलकर ने जाते जाते वानखेड़े की पिट के आगे सिर झुकाया था और क्रिकेट को अलविदा बोला था. उस वक्त खुद सचिन की आंखें नम थी साथ ही पूरा देश भी भावुक था.