logo-image

कपिल देव (Kapil Dev) ने आज ही के दिन खेली थी 175 रन की ऐतिहासिक पारी, ऐसे संभाला था मोर्चा

कपिल देव ने जिम्बाब्वे के खिलाफ ट्यूनब्रिज वेल्स के नेविल ग्राउंड में 138 गेंदों में 16 चौकों और छह छक्कों की मदद से नाबाद 175 रन की पारी खेली थी.

Updated on: 18 Jun 2022, 05:04 PM

मुंबई:

Kapil Dev On This Day 1983 world cup: यदि कोई भी फिल्म '83' देखा होगा जहां रणवीर सिंह जिन्होंने महान भारतीय ऑलराउंडर कपिल देव की भूमिका निभाई है, तो कोई भी समझ जाएगा कि 1983 का विश्व कप जीतना आसान नहीं था. पूर्वी अफ्रीका के खिलाफ केवल एक मैच जीतने के बाद कपिल के नेतृत्व में एक भी मैच जीतने की उम्मीद नहीं थी, लॉर्ड्स में ट्रॉफी उठाने की तो बात ही छोड़िए. कपिल देव ने भारतीय क्रिकेट के इतिहास की सबसे बेहतरीन पारियों में से एक पारी खेली थी. एक ऐसी पारी जिसने, शायद पूरी तरह क्रिकेट का चेहरा बदल दिया. कपिल देव ने जिम्बाब्वे के खिलाफ ट्यूनब्रिज वेल्स के नेविल ग्राउंड में 138 गेंदों में 16 चौकों और छह छक्कों की मदद से नाबाद 175 रन की पारी खेली थी. भारत के 17/5 पर सिमट जाने के साथ कपिल देव ने न केवल भारत को मुश्किल समय से बाहर निकाला बल्कि 31 रन की जीत हासिल करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

यह भी पढ़ें : राजकोट में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 82 रन से हराया, सीरीज 2-2 से बराबर

रोजर बिन्नी, मदन लाल और सैयद किरमानी ने छोटा योगदान देते हुए कपिल को साथ दिया था. कपिल की प्रतिभा के दम पर भारत ने स्कोर बोर्ड पर 266/8 का अच्छा स्कोर खड़ा किया, जिसके बाद उन्होंने जिम्बाब्वे को 57 ओवर में 235 रन पर आउट कर दिया. कपिल ने भी एक विकेट लिया और दो अहम कैच लपके. मैच का प्रसारण नहीं किया गया था क्योंकि ब्रॉडकास्टर बीबीसी उस दिन हड़ताल पर था. हालांकि, '83' की रिलीज के बाद इस मैच का माहौल कैसा रहा होगा इसकी एक झलक मिल गई होगी. इस जीत के बाद टीम इंडिया ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और पहले ऑस्ट्रेलिया को 118 रन से हराया. सेमीफाइनल में इंग्लैंड को 6 विकेट से हराया और फिर 25 जून को सबकी फेवरेट वेस्टइंडीज को हराकर इतिहास रच दिया.