logo-image

कोहली ने इंग्लैंड में भारत की पहली सीरीज जीत को सीमित रखा

कोहली ने इंग्लैंड में भारत की पहली सीरीज जीत को सीमित रखा

Updated on: 24 Aug 2021, 10:20 PM

लीड्स:

भारत और इंग्लैंड के बीच बुधवार से यहां हेडिंग्ले में पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला खेला जाना है लेकिन आज भारत की इंग्लैंड में पहली टेस्ट सीरीज जीत को 50 साल पूरे हो गए हैं। लेकिन भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इस सीरीज को सीमित रखा है।

कोहली ने कहा, ईमानदारी से कहूं तो मैं इतिहास के बारे में बहुत अधिक नहीं सोचता हूं। हमारे लिए, एक टीम के रूप में जो मायने रखता है वह यह है कि हम दुनिया में जहां भी खेलते हैं, हम उस पल में क्या निर्णय लेते हैं वो मायने रखता है। हम किसी चीज का पीछा नहीं करना चाहते, या कुछ भी याद नहीं रखना चाहते।

आज से 50 साल पहले भारत ने इंग्लैंड की जमीन पर अजित वाडेकर के नेतृत्व में इंग्लैंड को तीसरे और अंतिम टेस्ट के पांचवें दिन चार विकेट से हराया था। पहले दो टेस्ट ड्रॉ रहे थे और तीसरा टेस्ट भारत ने जीतने के साथ ही पहली बार इंग्लैंड के खिलाफ उसके घर में जीत हासिल की थी।

कोहली ने कहा, इतिहास आपको किसी भी चीज की गारंटी नहीं देता। अगर आपने कहीं भी कुछ नहीं जीता है, तो आप इस बात की गारंटी नहीं दे सकते कि आप वहां नहीं जीतेंगे और अगर आप कहीं भी जीत गए हैं, तो इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि आप हारेंगे नहीं।

उन्होंने कहा, एक टीम के रूप में, हम जानते हैं कि हमारी प्रक्रियाएं क्या हैं और हमें किन प्रक्रियाओं का पालन करना है। हम उसके लिए ही तैयारी करते हैं। यह वर्तमान क्षण में आपकी मानसिकता पर निर्भर करता है। हमें केवल उसी पर ध्यान देना है। बाकी बातें सुनने और बोलने में अच्छी लगती हैं। आपको सिर्फ अपने सामने की चीजों पर फोकस करना है। आपको उस पल में सबसे अच्छा निर्णय लेना होता है, जो हम करने की कोशिश करते हैं।

कोहली ने ना तो 19 साल के अंतराल के बाद हेडिंग्ले में भारत के खेलने के बारे में चिंता दिखाई और ना ही इस तथ्य के बारे में कि मौजूदा खिलाड़ियों में से किसी ने भी इस आयोजन स्थल पर टेस्ट मैच नहीं खेला है।

कप्तान ने कहा, हमने यहां टेस्ट क्रिकेट नहीं खेला है। अगर मैं गलत नहीं हूं, तो मुझे वेन्यू पर सभी खेल याद नहीं हैं, लेकिन हम सभी यहां पहली बार टेस्ट क्रिकेट खेल रहे हैं।

कोहली ने कहा, मैं ऐसा व्यक्ति नहीं हूं जो बाहर की चीजों को ज्यादा महत्व देना पसंद करता है। हमारे लिए यह इंग्लैंड के खिलाफ खेला जाने वाला सिर्फ एक टेस्ट मैच है, चाहे वह कोई भी स्टेडियम हो, दुनिया में कहीं भी, भारत में या इंग्लैंड में। इसलिए हमें बस वही करने की जरूरत है जो हमें एक टीम के रूप में करना चाहिए। यहां क्या हुआ है, क्या नहीं हुआ है, इस पर हमारा ध्यान बिल्कुल भी नहीं है, क्योंकि हमारी सारी ऊर्जा सिर्फ इस बात पर केंद्रित है कि हम अगले पांच दिनों में एक टीम के रूप में क्या करना चाहते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.