logo-image

OMG : महेंद्र सिंह धोनी ने लिया बड़ा फैसला, जानें कब होगी उनकी मैदान में वापसी

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी के चाहने वालों के लिए एक बुरी खबर आ रही है. अगर आपको लगता है कि भारत और दक्षिण अफ्रीका सीरीज के बाद महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट के मैदान पर वापसी करने वाले हैं तो जरा ठहर जाइए.

Updated on: 22 Sep 2019, 04:33 PM

नई दिल्‍ली:

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी के चाहने वालों के लिए एक बुरी खबर आ रही है. अगर आपको लगता है कि भारत और दक्षिण अफ्रीका सीरीज के बाद महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट के मैदान पर वापसी करने वाले हैं तो जरा ठहर जाइए. फिलहाल जो सूचना आ रही है उसके अनुसार वे जल्‍द वापसी करने वाले नहीं हैं. 

यह भी पढ़ें ः IND VS SA : भारत- दक्षिण अफ्रीका मैच पर छाए काले बादल, बारिश की संभावना

विश्‍व कप क्रिकेट 2019 के बाद से महेंद्र सिंह धोनी मैदान पर नहीं दिखाई दिए हैं. लगातार उनके संन्‍यास लेने की अफवाहें भी उड़ती रहीं, लेकिन अब तक उन्‍होंने संन्‍यास की घोषणा नहीं की है. पहले वे जम्‍मू कश्‍मीर गए और वहां टेरिटोरियल आर्मी के साथ ट्रेनिंग ली. उन्‍होंने अपना काफी समय वहां बिताया. विश्‍व कप के बाद जब भारतीय टीम ने वेस्‍टइंडीज का दौरा किया तो धोनी उस टीम के मेंबर नहीं थे, उसके बाद अब दक्षिण अफ्रीका की टीम भारत दौरे पर है तो वहां भी धोनी नहीं हैं.

यह भी पढ़ें ः IND Vs SA: T-20 सीरीज पर कब्जा जमाने उतरेगा भारत, ऋषभ पंत चिंता का विषय

आज दोनों देशों के बीच तीसरा और आखिरी T-20 मैच खेला जाएगा, उसके बाद दो अक्‍टूबर से टेस्‍ट सीरीज शुरू होगी, उसमें भी धोनी नहीं हैं. दक्षिण अफ्रीका के बाद बांग्‍लादेश की टीम भारत के दौरे पर आने वाली है. उस सीरीज के लिए अभी तक टीम इंडिया का ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन माना जा रहा है कि उस सीरीज में भी धोनी टीम में नहीं दिखाई देंगे.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : शिखर धवन आसमान में कर रहे थे शायरी, रोहित शर्मा ने उसे कर दिया वायरल

इसके बाद दिसंबर में वेस्‍टइंडीज की टीम भारत का दौरा करेगी, उसमें धोनी के टीम में होने की संभावना जताई जा रही है. अब तक जो जानकारी सामने आई है उसके मुताबिक धोनी ने चयनकर्ताओं को बता दिया है कि वे अभी टीम में चयन के लिए उपलब्‍ध नहीं हैं. अगर ऐसा होता है तो लगातार तीन सीरीज तक धोनी टीम के सदस्‍य नहीं होंगे. हालांकि यह इंतजार बढ़ भी सकता है.

यह भी पढ़ें ः ऋषभ पंत नहीं अब संजू सैमसन और ईशान किशन को मिले मौका, यहां जानें 17 हजार लोगों की राय

अगर इससे पहले के क्रिकेट की बात करें तो धोनी विश्‍व कप में मैदान में दिखाई दिए थे. तब उन्‍होंने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी मैच खेला था. उस मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा था और इसी के साथ भारत के विश्‍व कप जीतने की संभावनाएं भी खत्‍म हो गई थीं. उसके बाद से अचानक धोनी से मैदान से दूरी बना ली.

यह भी पढ़ें ः इस खिलाड़ी ने 42 गेंद पर खेली 71 रनों की पारी, फिर भी बना दिया इतिहास, जानें ऐसा क्‍या हुआ

इस बीच मुंबई से प्रकाशित अंग्रेजी अखबार मुंबई मिरर ने एक खबर छापी है, जिसमें कहा गया है कि धोनी पहले विजय हजारे ट्रॉफी खेलने वाले थे, लेकिन अब वे इसमें भी नजर नहीं आएंगे. यह भी बताया जा रहा है कि धोनी बांग्‍लादेश के खिलाफ भी टीम में नहीं होंगे. हालांकि इस बीच पूरी संभावना है कि वे वेस्‍टइंडीज के खिलाफ होने वाली घरेलू सीरीज में दिखाई दें. यह सीरीज साल के आखिरी में दिसंबर में खेली जाएगी, तब वेस्‍टइंडीज की टीम एक दिवसीय और T-20 के लिए भारत आएगी. इस सीरीज में धोनी खेलेंगे कि नहीं, इस बात की भी पुष्‍टि नहीं की गई है सिर्फ संभावना जताई गई है.