News Nation Logo

ओमान के जीशान, ऑस्ट्रिया के जेपेडा को आईसीसी एसोसिएट क्रिकेटर्स ऑफ द ईयर 2021 चुना गया

ओमान के जीशान, ऑस्ट्रिया के जेपेडा को आईसीसी एसोसिएट क्रिकेटर्स ऑफ द ईयर 2021 चुना गया

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 23 Jan 2022, 04:15:01 PM
Oman Zeehan

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

दुबई:   ओमान के कप्तान जीशान मकसूद और ऑस्ट्रिया के एंड्रिया-मे जेपेडा को क्रमश: पुरुष और महिला वर्ग के लिए आईसीसी एसोसिएट क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2021 चुना गया है। यह पुरुष और महिला क्रिकेट में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वालों के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा नामित व्यक्तिगत पुरस्कारों का पहला सेट है।

बाएं हाथ के स्पिनर मकसूद एकदिवसीय और टी20ई में अपने प्रदर्शन के अनुरूप थे और 2021 में ओमान को कई जीत दिलाई, जिसमें 31.60 पर 316 रन बनाए और 13 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 18.80 पर 21 विकेट लिए। उन्होंने मध्यक्रम के बल्लेबाज के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और लगातार विकेट लिए। मकसूद ने संयुक्त राज्य अमेरिका और नामीबिया के खिलाफ अर्धशतक बनाया और एक गेंदबाज के रूप में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, बीच के ओवरों में उन्होंने रनों के प्रवाह को नियंत्रित किया और महत्वपूर्ण विकेट लिए।

मकसूद ने कहा, मैं आईसीसी मेन्स एसोसिएट क्रिकेटर ऑफ द ईयर के रूप में पेश किए जाने से खुश हूं। यह पुरस्कार निश्चित रूप से मेरे करियर की सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक है और मुझे बहुत खुशी है कि मेरे प्रयासों को आईसीसी ने मान्यता दी है।

मकसूद ने पीएनजी के खिलाफ शानदार खेला खा, इस साल दो बार उनके खिलाफ चार विकेट दर्ज किए, एक एकदिवसीय मैच में और दूसरा अल अमराट पुरुषों के टी20 विश्व कप में। वर्ष में उनका सबसे यादगार प्रदर्शन आईसीसी टी20 विश्व कप में पीएनजी के खिलाफ था जहां उन्हें उनके प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच के रूप में भी नामित किया गया था।

महिलाओं की श्रेणी के लिए, एंड्रिया-मे ऑस्ट्रिया के लिए शीर्ष क्रम में बनी हुई थीं, आठ टी20 आई में 51.57 के औसत और 102.55 के स्ट्राइक-रेट से 361 रन बनाए, जिसमें एक शतक और दो अर्धशतक शामिल थे। उनके द्वारा 2021 में खेले गए आठ टी20 मैच में से तीन बेल्जियम के खिलाफ थे, जबकि अन्य पांच इटली के खिलाफ आए थे।

एंड्रिया-मे विशेष रूप से बेल्जियम के खिलाफ सीरीज खेली थी, जहां उन्होंने तीनों मैचों में एक शतक सहित मैचों में पचास से अधिक रन बनाए थे। उनका सबसे यादगार प्रदर्शन बेल्जियम के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला के पहले टी20ई में था।

एंड्रिया-मे ने कहा, आईसीसी महिला एसोसिएट क्रिकेटर ऑफ द ईयर पुरस्कार प्राप्त करना मेरे लिए एक बड़ा सम्मान है।

उन्होंने अपनी पारी को केवल 63 गेंदों में 101 रन के साथ समाप्त किया, जिसमें 17 चौकों की एक पारी थी, जिसने ऑस्ट्रिया को अपने शुरुआती साथी बुसरा उका (25) के साथ 111 रन जोड़ने के अलावा 197/2 के बड़े स्कोर पर पहुंचा दिया।

एंड्रिया-मे ने कहा, मैंने पिछले सीजन में कोविड महामारी के दौरान भी वास्तव में क्रिकेट खेलने का आनंद लिया। फिर भी, हमने कुछ बहुत अच्छा क्रिकेट खेला, और हम अच्छा प्रदर्शन करने में सक्षम थे। मेरी सर्वश्रेष्ठ पारी शायद बेल्जियम के खिलाफ थी। घरेलू मैदान में मैंने अपना पहला शतक बनाया था। आगे देखते हुए, मैं अपनी यात्रा जारी रखने और अपनी टीम में जितना हो सके योगदान करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करूंगी।

--आईएएनेस

एचएमए/आरजेएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 23 Jan 2022, 04:15:01 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.