logo-image

ओलंपिक (महिला हॉकी) : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में भारत के पास खोने को कुछ नहीं

ओलंपिक (महिला हॉकी) : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में भारत के पास खोने को कुछ नहीं

Updated on: 01 Aug 2021, 02:35 PM

टोक्यो:

भारतीय महिला हॉकी टीम सोमवार को यहां ओलंपिक खेलों के हॉकी क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी। भारतीय लड़कियां बिना किसी दबाव के खेल सकती हैं क्योंकि उन्होंने पहली बार ओलंपिक के नॉकआउट चरण में प्रवेश कर इतिहास रच दिया है और अब उनके पास खोने के लिए कुछ नहीं है।

टीम क्वार्टर में पहुंचने के लक्ष्य के साथ भारतीय तटों से टोक्यो के लिए रवाना हुई थी और वह छह टीमों के पूल-ए में दो जीत और तीन हार के साथ चौथे स्थान पर रही।

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका पर 4-3 की जीत के बाद छह अंकों के साथ प्रारंभिक ग्रुप-ए में अपना अभियान समाप्त करने के बाद कुछ चिंताजनक घंटे बिताए थे क्योंकि वे गत चैंपियन ग्रेट ब्रिटेन और आयरलैंड के बीच मैच के परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे थे।

आयरलैंड के लिए एक जीत ने उनकी उम्मीदों को समाप्त कर दिया होता क्योंकि आयरिश ने बेहतर गोल अंतर पर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई होती।

लेकिन ऐसा नहीं होना था क्योंकि ब्रिटेन ने आयरलैंड को 2-0 से हराकर क्वार्टर फाइनल में भारत के प्रवेश का मार्ग प्रशस्त किया।

टीम ने अपना लक्ष्य हासिल किया, ऐसे में शुअर्ड मरेन की टीम के पास खोने के लिए कुछ नहीं हैं। अगर वो ऑस्ट्रेलिया पर जल्दी ही दबाव बनाने में कामयाब हो जाती हैं तो इस मैच में कुछ भी हो सकता है।

हॉकीरूज नामक ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम नीदरलैंडस के बाद दुनिया में दूसरे स्थान पर है। वे पूल बी में एक सर्व-जीत रिकॉर्ड के साथ शीर्ष पर रहे, शायद ही कभी अपने समूह की किसी भी टीम से घबराए।

इसके विपरीत, भारत ने दुनिया में नौवें स्थान की टीम के रूप में इस आयोजन की शुरूआत की और नीदरलैंडस, जर्मनी और ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ अपने पहले तीन मैचों में हार का सामना करना पड़ा।

उन्हें अपने ग्रुप में आयरलैंड और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जीत का लक्ष्य बनाना था और उन्होंने आयरलैंड को 1-0 और दक्षिण अफ्रीका को 4-3 से हराकर ऐसा ही किया। केवल एक चीज जो वे बेहतर कर सकते थे, वह थी इन दोनों मैचों को बड़े अंतर से जीतना। उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ कई मौके बनाए - कुल 14 पेनल्टी कार्नर लेकिन एक भी गोल नहीं कर सके। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कई सर्कल में प्रवेश किया था लेकिन केवल चार गोल ही कर सके।

उन पर कोई दबाव नहीं होने के कारण, टीम को शॉर्ट कॉर्नर पर कुछ अलग बदलावों की कोशिश करनी चाहिए क्योंकि गुरजीत कौर और दीप ग्रेस एक्का का अनुमान बहुत अधिक था और प्रतिद्वंद्वी गोलकीपरों ने उनके अधिकांश प्रयासों को रोक दिया था।

हालांकि वंदना कटारिया ने ओलंपिक में हैट्रिक बनाने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी के रूप में इतिहास की किताबों में जगह बनाई, लेकिन फॉरवर्ड लाइन उतनी सफल नहीं रही।

डिफेंस भी अतिसंवेदनशील रही है, जो अब तक उनके द्वारा दिए गए 14 गोलों से स्पष्ट है। टीम को सुपीरियर हॉकीरूस के बहकावे में नहीं आना चाहिए और इसके बजाय गर्व के लिए खेलना चाहिए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.