logo-image

ओडिशा ओपन : उन्नति ने इतिहास रच जीता अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय खिताब

ओडिशा ओपन : उन्नति ने इतिहास रच जीता अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय खिताब

Updated on: 30 Jan 2022, 06:55 PM

कटक:

उन्नति हुड्डा और किरण जॉर्ज ने रविवार को यहां ओडिशा ओपन सुपर 100 बैडमिंटन टूर्नामेंट में क्रमश: महिला और पुरुष एकल खिताब पर कब्जा किया।

महिला एकल फाइनल में जाइंट किलर उन्नति ने स्मित तोशनीवाल को महज 35 मिनट तक चले में 21-18, 21-11 से हराया, जबकि किरण ने पुरुष वर्ग में 58 मिनट तक चले मुकाबले में प्रियांशु राजावत को 21-15, 14-21, 21-18 से मात दी।

उन्नति, जो सीनियर राष्ट्रीय दौरे पर अपना लगातार दूसरा फाइनल खेल रही थी, शुरुआत में थोड़ी परेशान लगी और उन्होंने शुरुआती गेम में तोशनीवाल को बड़ी बढ़त दिलाई। लेकिन एक बार जब 14 साल की उन्नति फॉर्म में आई, तो उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी को धुल चटाना शुरू कर दिया और धीरे-धीरे खिताबी मुकाबले में मजबूत पकड़ बनाती चली गई।

उन्होंने हाफ स्मैश का भी प्रभावी ढंग से इस्तेमाल किया और 18-17 से पहले गेम में बढ़त बना ली। उन्नति दूसरे गेम में प्रमुख खिलाड़ी रही और उन्होंने 17-4 की बढ़त के साथ अपनी विरोधी को सीधे सेट में मात दी।

दूसरी तरफ, किरण को राजावत को हराने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ी, क्योंकि दोनों के बीच एक कड़ा संघर्ष देखने को मिला।

किरण ने पहले गेम में 9-5 की बढ़त बना ली थी, लेकिन राजावत ने 12-12 के स्कोर को बराबर करने के लिए संघर्ष किया। लेकिन युवा खिलाड़ी गति को बनाए नहीं रख सका और अंतिम चैंपियन अगले 12 अंकों में से नौ अंक जीतकर खेल को अपने पाले में कर लिया।

राजावत को दूसरे गेम की शुरुआत में भी कैच अप खेलना था, लेकिन उन्होंने 6-8 से सीधे आठ अंक हासिल कर बड़ी बढ़त बना ली और फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

राजावत के पक्ष में मजबूती के साथ, 19 वर्षीय खिलाड़ी तीसरे और अंतिम गेम की शुरुआत में आत्मविश्वास और जोश के साथ आगे बढ़ा और किरण के वापसी करने से पहले उन्होंने 10-4 की बढ़त ले ली।

किरण आक्रामक खेल दिखाते हुए सिंगल चैंपियंस ट्रॉफी जीत ली।

युगल वर्ग में ट्रीसा जॉली डबल का खिताब अपने नाम नहीं कर सकी, लेकिन उन्होंने महिला युगल खिताब जीता। वहीं मिश्रित युगल में उन्हें विपक्षी टीम से हार का सामना करना पड़ा।

सैयद मोदी इंटरनेशनल फाइनलिस्ट जॉली और गायत्री गोपीचंद ने हमवतन श्रुति मिश्रा को 21-12, 21-10 से हराया।

इससे पहले जॉली और एमआर अर्जुन मिश्रित युगल फाइनल में श्रीलंका के सचिन डायस और थिलिनी हेंडाहेवा के खिलाफ 16-21, 20-22 से हार गए थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.