logo-image

NZvsIND : पहले ही टेस्‍ट में 10 विकेट से क्‍यों हारी टीम इंडिया, यहां जानिए 5 बड़े कारण सबसे पहले

न्यूजीलैंड ने पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन सोमवार को ही भारत को 10 विकेट से हरा दिया. इसी के साथ उसने दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली. आज हम आपको यहां टीम इंडिया की हार के 5 बड़े कारण बताते हैं.

Updated on: 24 Feb 2020, 06:50 AM

New Delhi:

न्यूजीलैंड (India Vs new zealand) ने पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन सोमवार को ही भारत को 10 विकेट से हरा दिया. इसी के साथ उसने दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली. न्यूजीलैंड ने भारत को पहली पारी में 165 रनों पर ढेर कर दिया था और अपनी पहली पारी में 348 रन बना उस पर 183 रनों की बढ़त ले ली थी. दूसरी पारी में भारतीय बल्लेबाज (Team India) बड़ा स्कोर नहीं कर सके और सिर्फ 191 रन ही बना सके जिससे न्यूजीलैंड को जीत के लिए सिर्फ नौ रन चाहिए थे जो उसने बिना किसी विकेट खोकर बना लिए. टॉम लाथम सात और टॉम ब्लंडल दो रन बनाकर नाबाद रहे. भारत ने चौथे दिन की शुरुआत चार विकेट के नुकसान पर 144 रनों के साथ की. वह अपने खाते में 47 रन जोड़कर बाकी के सभी छह विकेट खोकर पवेलियन लौट गई. टिम साउदी ने दूसरी पारी में न्यूजीलैंड के लिए पांच विकेट लिए. वहीं ट्रेंट बाउल्ट ने चार विकेट लिए. कोलिन डी ग्रांडहोम के हिस्से एक सफलता आई. पदार्पण मैच खेल रहे काइल जेमिसन ने पहली पारी में चार विकेट लिए थे लेकिन दूसरी पारी में वह एक भी विकेट नहीं ले सके. लेकिन आज हम आपको यहां टीम इंडिया की हार के 5 बड़े कारण बताते हैं, जिसकी वजह से भारत को दस विकेट से करारी हार झेलनी पड़ी.

यह भी पढ़ें ः NZvsIND 1st Test Final Report : न्‍यूजीलैंड ने भारत को दस विकेट से हराया, यहां जानें पूरी रिपोर्ट

  1. विराट कोहली फेल : भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली किसी टेस्‍ट की दोनों पारियों में न चलें और टीम इंडिया जीत जाए, ऐसा बहुत कम ही होता है. इस बार भी ऐसा ही हुआ. पिछले कुछ समय में लगातार असफल होने वाले कप्‍तान विराट कोहली इस टेस्‍ट की दोनों पारियों में कुछ नहीं कर सके और टीम इंडिया हार गई. पहली पारी में विराट कोहली ने सात गेंद पर दो रन बनाए, इसके बाद उम्‍मीद थी कि संकट में फंसी टीम इंडिया को विराट कोहली दूसरी पारी में उबारेंगे, लेकिन दूसरी पारी में वे 43 गेंद में 19 रन बनाकर आउट हो गए. विराट कोहली के खराब फॉर्म का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने तीनों प्रारूपों की पिछली 21 पारियों में एक भी शतक नहीं लगाया है. विराट कोहली ने अपना पिछला शतक पिछले साल बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए ऐतिहासिक दिन-रात टेस्ट मैच में लगाया था, जब उन्होंने 136 रन की शतकीय पारी खेली थी. रन मशीन के नाम से मशहूर कप्तान विराट कोहली का हाल के समय में सीमित ओवरों में भी खराब फॉर्म जारी है. उन्होंने न्यूजीलैंड दौरे पर सात पारियों में केवल 180 रन ही बनाए थे, जिसमें केवल एक अर्धशतक शामिल था.
  2. जसप्रीत बुमराह रहे फ्लॉप : कप्‍तान विराट कोहली के बाद दूसरा नंबर आता है, जसप्रीत बुमराह का. जसप्रीत बुमराह घायल होने के बाद जब से वापस आए हैं, तब से उनमें वह धार नहीं दिखाई दे रही है, जिसके लिए वे जाने जाते हैं. टीम इंडिया जब न्यूजीलैंड से वनडे सीरीज खेल रही थी, तब भी वे विकेट के लिए तरसते हुए दिखाई दिए थे. वेलिंग्टन टेस्ट के तीसरे दिन बुमराह ने दिन की पहली ही गेंद पर बीजे वॉटलिंग को आउट किया था, उसके बाद भी उन्‍हें कोई विकेट नहीं मिला. इससे पहले उन्होंने आखिरी विकेट T20 सीरीज के आखिरी मैच में लिया था जब भारत ने न्यूजीलैंड को सात रन से हराया था. जसप्रीत बुमराह ने किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवरों में 12 रन देते हुए तीन विकेट झटके थे. दूसरी पारी में इतने रन ही नहीं थे कि जसप्रीत बुमराह कोई विकेट ले पाते.
  3. सलामी जोड़ी : न्‍यूजीलैंड दौरे में पांच T20 मैचों में न्‍यूजीलैंड को 5-0 से हराने वाली टीम इंडिया वन डे में बुरी तरह से हारी. इसका बड़ा कारण सलामी जोड़ी थी. रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में वन डे में यह जिम्‍मेदारी मयंक अग्रवाल और पृथ्‍वी शॉ ने संभाली, वहां भी सलामी जोड़ी नहीं चली और उसके बाद टीम इंडिया को तीनों वन डे में हार का सामना करना पड़ा. यही जोड़ी टेस्‍ट में भी बतौर सलामी बल्‍लेबाज उतरी. वन डे की ही तरह यहां भी सलामी जोड़ी कुछ खास नहीं कर पाए. पहली पारी में यह जोड़ी 16 रन ही जोड़ पाई और पृथ्‍वी शॉ आउट हो गए. इसके बाद दूसरी पारी में भी यह जोड़ी 27 रन जोड़ सकी और एक बार फिर पृथ्‍वी शॉ आउट हो गए. यह भी हार का बड़ा कारण रहा.
  4. टेस्‍ट विशेषज्ञों का न चलना : वन डे सीरीज में हारने के बाद टेस्‍ट के लिए कुछ टेस्‍ट के विशेषज्ञ बल्‍लेबाज न्‍यूजीलैंड बुलाए गए थे. जिसमें चेतेश्‍वर पुजारा, हनुमा विहारी और अजिंक्‍य रहाणे का नाम प्रमुखता से शामिल था. ये तीनों बल्‍लेबाज वन डे और T20 सीरीज का हिस्‍सा नहीं थे, लेकिन विशेष तौर पर उन्‍हें टेस्‍ट के लिए बुलाया गया था. लेकिन इन तीनों में से कोई भी बल्‍लेबाज उल्‍लेखनीय प्रदर्शन नहीं कर सका. पहली पारी में चेतेश्‍वर पुजारा ने 84 गेंद में 11 रन बनाए. अजिंक्‍य रहाणे ने 138 गेंद में 46 रन बनाए और हनुमा विहारी ने 20 गेंद में सात रन की पारी खेली. इसके बाद दूसरी पारी में भी पुजारा ने 81 गेंद में 11 रन की पारी खेली. अजिंक्‍य रहाणे ने 75 गेंद में 29 रन की पारी खेली. वहीं हनुमा विहारी ने 79 गेंदों में 15 रन की पारी खेली. यानी इन तीनों में कोई भी एक बल्‍लेबाज एक भी पारी में नहीं चल सका और टीम इंडिया ढहती चली गई.
  5. विराट कोहली की कप्‍तानी : टीम कोई मैच दस विकेट से हारे और कप्‍तान की कप्‍तानी पर सवाल न उठें यह संभव ही नहीं. एक बार फिर विराट कोहली की कप्‍तानी पर सवाल उठने शुरू हो गए हैं. जब तीसरे दिन का खेल खत्‍म हुआ था, उसके बाद ही पूर्व कलात्‍मक बल्‍लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने विराट कोहली को लेकर कुछ सवाल उठाए थे. लक्ष्मण ने कहा था कि पहली पारी में टिम साउदी का विकेट गिरने के बाद भी टीम इंडिया ने न्‍यूजीलैंड को इतने रन कैसे बनाने दिए. एक वक्‍त को ऐसा लग रहा था कि न्‍यूजीलैंड 100 से ज्‍यादा की लीड भारत पर नहीं ले पाएगा, लेकिन यह लीड 183 रन तक पहुंच गई. लक्ष्मण ने कहा था कि विराट कोहली की कप्‍तानी में आक्रामकता नहीं दिखी, जिसके लिए वे जाने जाते हैं. नई गेंद लेने के बाद भी उन्‍होंने अश्‍विन से गेंदबाजी कराई, जबकि उस वक्‍त तेज गेंदबाज ज्‍यादा मारक साबित हो सकते थे.