News Nation Logo

BREAKING

Banner

NZvIND : दूसरे टेस्‍ट के लिए कप्‍तान ने किया बड़ा बदलाव, यहां जानें पूरी टीम

विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के तहत भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच खेली जा रही टेस्‍ट सीरीज का दूसरा मैच आज से शुरू हो रहा है. पहले टेस्‍ट की तरह इस बार भी भारतीय कप्‍तान टॉस हार गए.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 29 Feb 2020, 04:41:42 AM
toss

भारतीय कप्‍तान विराट कोहली टॉस के वक्‍त (Photo Credit: बीसीसीआई ट्वीटर)

New Delhi:

विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप (World Test Championship) के तहत भारत और न्‍यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच खेली जा रही टेस्‍ट सीरीज का दूसरा मैच आज से शुरू हो रहा है. पहले टेस्‍ट की तरह इस बार भी भारतीय कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) टॉस हार गए. न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियमसन (Kane Williamson) ने टॉस जीता और बिना देरी किए इस बार भी पहले गेंदबाजी का फैसला किया. पहले टेस्‍ट में भी टीम इंडिया को पहले बल्‍लेबाजी करनी पड़ी थी और उस वक्‍त टीम इंडिया (Team India) पहली पारी में 165 रन ही बना सकी थी. अब दूसरे टेस्‍ट में भी विराट कोहली टॉस हार गए हैं. आज टीम में दो बदलाव किए गए हैं टखने की चोट फिर से उभर आने के कारण ईशांत शर्मा (Ishant Sharma) टीम के साथ नहीं हैं. उनकी जगह उमेश यादव (Umesh Yadav) को टीम में शामिल किया गया है. वहीं स्‍पिनर रविचंद्रन अश्‍विन (Ravichandran Ashwin) की जगह रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) की टीम में वापसी हुई है. इस तरह से देखें तो पहले टेस्‍ट से इस बार टीम में दो बदलाव ही किए गए हैं. बाकी टीम वही है, जो पहले टेस्‍ट में खेली थी. 

यह भी पढ़ें ः ICC Test Ranking : विराट कोहली की बुरी बल्‍लेबाजी, नंबर एक की कुर्सी छिनी

आपको बता दें कि पहले मैच में भारत के लिए कुछ सही नहीं रहा था. हालांकि मयंक अग्रवाल ने दोनों पारियों में विकेट पर टिकने की कला दिखाई थी और दूसरी पारी में 50 का आंकड़ा भी पार किया था. गेंदबाजी में ईशांत शर्मा पांच विकेट लेने में सफल रहे, हालांकि टीम का यह सबसे अनुभवी गेंदबाज दूसरे टेस्ट मैच से बाहर हो गया, जिसका कारण टखने में लगी चोट है. गेंदबाजी में अगर भारत को देखा जाए तो जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी दो बेहतरीन गेंदबाज हैं. साथ ही टीम के साथ अब उमेश यादव भी जुड़ गए हैं.
इस समय सबसे मजबूत गेंदबाजी आक्रमण के तौर पर मशहूर भारतीय गेंदबाज पहले मैच में असरदार नहीं रह पाए थे. कीवी देश की परिस्थतियां इसके लिए काफी हद तक जिम्मेदार है, जहां गेंदबाजों को अलग तरह की काबिलियत चाहिए होती है और वो होती है गेंद को देर तक स्विंग कराने की.

यह भी पढ़ें ः NZvIND : दूसरे टेस्‍ट से पहले टीम इंडिया के लिए आई बुरी खबर, जानिए अब क्‍या हुआ

उधर यह भी जान लीजिए कि ईशांत शर्मा का बाहर जाना भारत के लिए बुरी खबर तो है ही साथ ही नील वेग्नर का कीवी टीम में लौट आना भी कम बुरी खबर नहीं है. बाउल्ट, साउदी और वेग्नर घर में कहीं ज्यादा खतरनाक हैं. इस मैच में न्‍यूजीलैंड चार तेज गेंदबाजों के साथ मैदान में उतर रहा है. कप्तान विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे जैसे बल्लेबाजों से सुसज्जित भारत का मजबूत बल्लेबाजी क्रम पहले टेस्ट की दोनों पारियों में 200 का आंकड़ा भी पार नहीं कर सका था. हेग्ले ओवल की पिच पर यह बल्लेबाज किस तरह से कीवी तिगड़ी का सामना करते हैं वो भी बड़ा सवाल है और सबसे बड़ा सवाल तो खुद कप्तान कोहली से है, जो पिछली कुल 20 पारियों से शतक नहीं जमा पाए हैं. इस टीम की बल्लेबाजी विराट कोहली के इर्द-गिर्द ही घूमती है. वहीं अगर विफल हो जाएं तो टीम के आत्मविश्वास पर चोट लाजमी है. वेग्नर ने पहले ही कह दिया था कि वह कोहली के पीछे हैं और जल्दी से जल्दी उन्हें आउट करने की फिराक में होंगे.

यह भी पढ़ें ः INDvsNZ : पृथ्‍वी शॉ की सबसे बड़ी कमजोरी आई सामने, विराट कोहली फिर भी उतारेंगे मैदान में

पहले टेस्ट को जीत के बाद कीवी टीम के कप्तान केन विलियम्सन ने कहा था कि इस मजबूत भारतीय टीम को मात देने के लिए आपको कहीं बेहतर और मजबूत होना होता है. जाहिर है कप्तान जानते हैं कि कोहली की टीम कुछ भी कर सकती है इसलिए दूसरे मैच में वो इत्मिनान नहीं रख सकते. मेजबान टीम हर हाल में अपने विजयी क्रम को जारी रखने की भरसक कोशिश करेगी.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : गुवाहाटी में 27 से 29 फरवरी तक अभ्यास करेगी राजस्थान रॉयल्स

ये रही टीम इंडिया : मयंक अग्रवाल, पृथ्‍वी शॉ, चेतेश्‍वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्‍य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा, उमेश यादव, मोहम्‍मद शमी, जसप्रीत बुमराह

First Published : 29 Feb 2020, 04:28:37 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×