logo-image

NZvIND 2nd Test : देर से सोकर उठे हैं तो जान लीजिए लंच तक के मैच का पूरा हाल

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच दूसरा टेस्‍ट मैच चल रहा है. पहला टेस्‍ट मैच टीम इंडिया हार चुकी है. अब तक लंच का खेल हो चुका है. लेकिन अगर आप देर से सोकर उठे हैं तो लंच तक के पूरे खेल का हाल जान लीजिए.

Updated on: 29 Feb 2020, 06:55 AM

New Delhi:

भारत और न्‍यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच दूसरा टेस्‍ट मैच चल रहा है. पहला टेस्‍ट मैच टीम इंडिया (Team India) हार चुकी है. अब तक लंच का खेल हो चुका है. लेकिन अगर आप देर से सोकर उठे हैं तो लंच तक के पूरे खेल का हाल जान लीजिए. विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप (World Test Championship) के तहत भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच खेली जा रही टेस्‍ट सीरीज का दूसरा मैच चल रहा है. इस बार भी भारतीय कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) टॉस हार गए. न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियमसन (Kane Williamson) ने टॉस जीता और बिना देरी किए इस बार भी पहले गेंदबाजी का फैसला किया. पहले टेस्‍ट में भी टीम इंडिया को पहले बल्‍लेबाजी करनी पड़ी थी और उस वक्‍त टीम इंडिया पहली पारी में 165 रन ही बना सकी थी. अब दूसरे टेस्‍ट में भी विराट कोहली टॉस हार गए हैं. आज टीम में दो बदलाव किए गए हैं टखने की चोट फिर से उभर आने के कारण वे टीम के साथ नहीं हैं. उनकी जगह उमेश यादव को टीम में शामिल किया गया है. वहीं स्‍पिनर रविचंद्रन अश्‍विन की जगह रविंद्र जडेजा की टीम में वापसी हुई है. इस तरह से देखें तो पहले टेस्‍ट से इस बार टीम में दो बदलाव ही किए गए हैं. बाकी टीम वही है, जो पहले टेस्‍ट में खेली थी. 

यह भी पढ़ें ः NZvIND 2nd Test : आज पूरी टीम इंडिया कर रही है डेब्‍यू, 12 एमएम घास पर बल्‍लेबाजी

लंच तक भारत ने दो विकेट के नुकसान पर 85 रन बना लिए हैं. भारत के दोनों सलामी बल्‍लेबाज आउट होकर पवेलियन जा चुके हैं. हालांकि पहले मैच में जल्‍दी आउट होने वाले पृथ्‍वी शॉ ने इस मैच में अच्‍छी बल्‍लेबाजी की. उन्‍होंने आउट होने से पहले शानदार अर्धशतक पूरा किया. पृथ्‍वी शॉ ने आज के मैच में 64 गेंदों का सामना किया और 54 रन की पारी खेली. इस दौरान शॉ ने आठ चौके और एक छक्‍का भी लगाया. हालांकि दूसरे सलामी बल्‍लेबाज मयंक अग्रवाल आज जल्‍दी आउट हो गए. उन्‍होंने 11 गेंदों का सामना किया और आठ ही रन बना सके. मयंक अग्रवाल ने अपनी पारी में एक चौका लगाया. इन दोनों के आउट होने के बाद अब कप्‍तान विराट कोहली और चेतेश्‍वर पुजारा क्रीज पर टिके हुए हैं. चेतेश्‍वर पुजारा 49 गेंद में 15 और कप्‍तान विराट कोहली 14 गेंद में तीन रन बनाका खेल रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः NZvIND : दूसरे टेस्‍ट के लिए कप्‍तान ने किया बड़ा बदलाव, यहां जानें पूरी टीम

आपको बता दें कि पहले मैच में भारत के लिए कुछ सही नहीं रहा था. उस मैच में मयंक अग्रवाल ने दोनों पारियों में विकेट पर टिकने की कला दिखाई थी और दूसरी पारी में 50 का आंकड़ा भी पार किया था. गेंदबाजी में ईशांत शर्मा पांच विकेट लेने में सफल रहे, हालांकि टीम का यह सबसे अनुभवी गेंदबाज दूसरे टेस्ट मैच से बाहर हो गया, जिसका कारण टखने में लगी चोट है. गेंदबाजी में अगर भारत को देखा जाए तो जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी दो बेहतरीन गेंदबाज हैं. साथ ही टीम के साथ अब उमेश यादव भी जुड़ गए हैं.

यह भी पढ़ें ः INDvNZ 2nd Test DAY 1 LIVE : लंच ब्रेक तक टीम इंडिया ने दो विकेट पर बनाए 85 रन, कोहली और पुजारा क्रीज पर

आपको बता दें कि हेग्ले ओवल मैदान पर आज का मैच खेला जा रहा है. यहां पर करीब 12 एमएम की घास है. न्‍यूजीलैंड की कोशिश है कि पहले ही टेस्‍ट की तरह इस बार भी टीम इंडिया को तेज गेंदबाजी से परेशान किया जाए. इस मैदान की ही बात करें तो यहां पर पहला मैच 26 दिसंबर 2014 को न्‍यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच खेला गया था. इसमें न्‍यूजीलैंड ने श्रीलंका को आठ विकेट से हराया था. इसके बाद दूसरे मैच में आस्‍ट्रेलिया ने न्‍यूजीलैंड को सात विकेट से मात देने में कामयाबी हासिल की थी. तीसरे मैच की बात करें तेा इसमें न्‍यूजीलैंड ने पाकिस्‍तान को आठ विकेट से हराया था. चौथे मैच में न्‍यूजीलैंड का मुकाबला बांग्‍लादेश से हुआ, इसमें न्‍यूजीलैंड ने बांग्‍लादेश को नौ विकेट से हराया था. इसके बाद न्‍यूजीलैंड और इंग्‍लैंड के बीच टेस्‍ट ड्रॉ पर खत्‍म हो गया था. इसके बाद न्‍यूजीलैंड ने एक बार फिर श्रीलंका को 423 रन से हरा दिया था. वहीं इसके बाद खेला गया बांग्‍लादेश के खिलाफ मैच रद हो गया था. इस तरह से देखें तो इस मैदान पर अब तक सात मैच खेले गए हैं. इसमें से चार मैचों में न्‍यूजीलैंड ने जीत हासिल की है और एक ड्रॉ और एक रद हो गया था. इस मैदान पर अभी तक केवल आस्‍ट्रेलिया ने ही न्‍यूजीलैंड को मात देने में कामयाबी हासिल की है.

यह भी पढ़ें ः सौरव गांगुली बोले- दुबई में होगा एशिया कप, इस टूर्नामेंट में भारत-पाकिस्तान दोनों खेलेंगे

एशियाई देशों की बात करें तो भारत को छोड़कर बाकी सारे देश इस मैदान पर खेल चुके हैं. पाकिस्‍तान, श्रीलंका और बांग्‍लादेश की टीमें पहले ही यहां खेल चुकी हैं, लेकिन भारत अब तक नहीं खेला था, अब पहली बार टीम इंडिया यहां खेल रहा है. बड़ी बात यह भी है कि कोई भी एशियाई देश इस मैदान पर अब तक जीत हासिल नहीं कर सका है. इसलिए भारत की चुनौती और भी बड़ी है. यहां अगर टीम इंडिया दूसरा टेस्‍ट जीत जाता है तो यह पहली एशियाई देश की जीत होगी.