logo-image

NZ vs IND: टी20 के बाद अब वनडे में भी न्यूजीलैंड को धूल चटाना चाहेगी टीम इंडिया, पहला वनडे कल

टी20 सीरीज में 0-5 की हार के बाद न्यूजीलैंड की टीम हताश है और कप्तान केन विलियम्सन के बाहर होने के बाद उसकी बल्लेबाजी कमजोर दिख रही है.

Updated on: 04 Feb 2020, 05:46 PM

हैमिल्टन:

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच बुधवार को यहां के सेडन पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा. भारत ने न्यूजीलैंड को पांच मैचों की टी-20 सीरीज में 5-0 से करारी शिकस्त दी है और अब वनडे में भी वह यह लय बनाए रखना चाहेगी. भारत ने टी-20 सीरीज में जिस तरह का प्रदर्शन किया था वो एकतरफा था. टीम की बल्लेबाजी से लेकर गेंदबाजी तक सब ठीक रहा था. टीम का बल्लेबाजी क्रम स्थिर लग रहा था और गेंदबाजी में भी गजब की स्थिरता देखने को मिली थी.

लेकिन वनडे सीरीज में जरूर भारत को कुछ बड़े बदलावों के साथ देखा जाएगा. टीम एक नई सलामी जोड़ी -पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल के साथ उतरेगी. न्यूजीलैंड आने से पहले ही शिखर धवन चोटिल हो गए थे और पांचवें टी-20 में रोहित शर्मा भी पिंडली में चोट लगा बैठे थे. धवन के स्थान पर पृथ्वी और रोहित के स्थान पर मयंक को मौका दिया गया है. इस कारण पृथ्वी और मयंक को वनडे पदार्पण करने का मौका मिलेगा.

ये भी पढ़ें- U-19 World Cup, IND vs PAK: पाकिस्तान ने भारत को दिया 173 रनों का लक्ष्य

कोहली ने मैच की पूर्व संध्या पर इस बात की तस्दीक करते हुए कहा, "पृथ्वी टीम में हैं और वह उस खिलाड़ी के साथ पारी की शुरुआत करेंगे जो रोहित के विकल्प के तौर पर टीम में आएगा." रोहित के स्थान पर चयनकर्ताओं ने मयंक अग्रवाल को चुना है. नई जोड़ी पर जहां वनडे में अपने आप को साबित करने की चुनौती होगी तो उनके साथ ही टीम के मध्य क्रम को और भी ज्यादा सतर्क रहना होगा. इसी वजह से कप्तान कोहली और अब मध्य क्रम में अपनी जगह पक्की कर चुके लोकेश राहुल तथा श्रेयस अय्यर के कंधों पर ज्यादा जिम्मेदारी होगी.

गैरअनुभवी सलामी जोड़ी गर टीम को अच्छी शुरुआत नहीं दे पाती है तो इन तीनों के जिम्मे ही सारा भार होगा. कोहली का फॉर्म सदाबाहर है और इस समय राहुल तथा अय्यर भी शानदार फॉर्म में हैं, इस बात की बानगी टी-20 सीरीज में देखने को मिली थी. राहुल विकेटकीपर की भूमिका में होंगे यह लगभग तय है. गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी, शार्दूल ठाकुर और मोहम्मद शमी भी टी-20 के प्रदर्शन को दोहराना चाहेंगे.

ये भी पढ़ें- रणजी ट्रॉफी में 12000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने वसीम जाफर

वहीं अपने घर में 0-5 की हार के बाद न्यूजीलैंड की टीम हताश है और कप्तान केन विलियम्सन के बाहर होने के बाद उसकी बल्लेबाजी कमजोर दिख रही है. कप्तानी की जिम्मेदारी टॉम लेथम के जिम्मे आई है. टी-20 सीरीज में टीम के मार्टिन गुप्टिल और रॉस टेलर ने निराश किया था. टेलर तो टीम को जीत के करीब ले जाने के बाद मझधार में छोड़कर चले गए थे. गेंदबाजी में टीम ने कुछ नए चेहरों को मौका दिया है और उन्हीं में से एक हैं काइल जैम्सन. यह लंबी कदकाठी का यह गेंदबाद नया है और इसलिए भारत के लिए परेशानी खड़ी कर सकता है.

वनडे प्रारूप हालांकि टी-20 से काफी अलग है और यहां अगर कीवी टीम बेहतर कर सके तो अचरच नहीं होगा. घर में कोई भी टीम खतरनाक हो सकती है. हालांकि भारत के टी-20 में किए गए प्रदर्शन देखा जाए तो उसका पलड़ा ही भारी लग लग रहा है.

ये भी पढ़ें- SA vs AUS: दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम का ऐलान, ग्लैन मैक्सवेल की हुई वापसी

टीमें:
भारत : विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, लोकेश राहुल (विकेटकीपर), जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, शिवम दुबे, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, केदार जाधव, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मनीश पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), नवदीप सैनी, शार्दूल ठाकुर.

न्यूजीलैंड: टॉम लेथम (कप्तान), हामिश बेनेट, टॉम ब्लंडल (विकेटकीपर), कोलिन डी ग्रांडहोम, मार्टिन गुप्टिल, काइल जैम्सन, स्कॉट कुगलेजिन, जेम्स नीशम, हेनरी निकोलस, मिशेल सैंटनर, ईश सोढी, टिम साउदी, रॉस टेलर.