News Nation Logo

एनआरआई महोत्सव विभिन्न आयोजनों के साथ हुआ शुरू

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 21 Jul 2022, 06:35:01 PM
NRI Fetival

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली:   एनआरआई महोत्सव का दिल्ली में भव्य शुभारंभ हुआ, जिसमें कई विदेशी प्रतिनिधिमंडल छह महीने तक चलने वाले इस कार्यक्रम से जुड़े रहेंगे।

अमेरिका, ब्रिटेन और मध्य पूर्व की एनआरआई समितियां प्रवासी समुदाय को समर्पित महोत्सव को लेकर उत्साहित हैं। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि विशेष रूप से इन तीन क्षेत्रों से बड़ी संख्या में लोग आएंगे, जो कुल भारतीय प्रवासी आबादी का 70 प्रतिशत से अधिक की हिस्सेदारी रखते हैं।

दिसंबर 2022 तक आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों के लिए दुनिया भर में प्रवासी भारतीय आबादी के साथ समन्वय के लिए विशेष समिति के सदस्यों को नियुक्त किया गया है।

उत्सव का आयोजन पावर स्पोट्र्ज टीवी के सहयोग से रेजॉयस हेल्थ फाउंडेशन द्वारा किया जा रहा है और भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष मनाने के लिए आयोजित किया जा रहा है, इसे आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के रूप में मनाया जा रहा है।

समारोह में एनआरआई महोत्सव के लोगो के साथ-साथ त्योहार से जुड़े विभिन्न मंत्रालयों के लोगो का प्रदर्शन होगा, जिसे हाल ही में पर्यटन राज्य मंत्री श्रीपद नाइक द्वारा लॉन्च किया गया था।

भारत में दुनिया की सबसे बड़ी प्रवासी आबादी है और वर्तमान भाजपा शासन के तहत, वे विश्व स्तर पर देश की छवि को बेहतर बनाने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में जी 7 शिखर सम्मेलन के लिए अपनी यात्रा पर, म्यूनिख, जर्मनी में एक मेगा डायस्पोरा कार्यक्रम को संबोधित किया, जहां उन्होंने भारतीय लोकतंत्र की शक्ति की प्रशंसा की। उन्होंने अक्सर भारतीय प्रवासी आबादी को देश के सांस्कृतिक राजदूत के रूप में संदर्भित किया है।

म्यूनिख बैठक महामारी के बाद भारतीय समुदाय की सबसे बड़ी बैठक थी और ऑडी डोम स्थल पर आयोजित की गई थी।

पावर स्पोट्र्ज द्वारा बड़ी संख्या में खेल कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है और महिलाओं की कबड्डी, क्रिकेट और मैराथन को अंतिम रूप दिया गया है। ये आयोजन बड़े एनआरआई के साथ-साथ स्टेडियम में दर्शकों की बड़ी संख्या के साथ-साथ एनआरआई की भागीदारी सुनिश्चित कर रहे हैं।

भारतीय उपमहाद्वीप और मध्य पूर्वी क्षेत्र में काम कर रहे दो बड़े समूह सभी आयोजनों के मुख्य प्रायोजन के लिए मैदान में हैं, हालांकि अभी तक आयोजकों द्वारा किसी भी पुष्टि की घोषणा नहीं की गई है।

दक्षिण के अन्य बड़े बुनियादी ढांचा समूह, विशेष रूप से तेलंगाना क्षेत्र से भी रुचि दिखा रहे हैं।

2014 से 2020 तक औसतन हर साल लगभग छह मिलियन एनआरआई भारत आए हैं। लेकिन 2020 में, वैश्विक कोविड-19 महामारी ने दुनिया भर में यात्रा को बाधित कर दिया और भारत में आने वाले लगभग 3.6 मिलियन एनआरआई के साथ संख्या में काफी गिरावट आई।

जुलाई से दिसंबर तक के महीनों में हमेशा भारत में एनआरआई की अधिकतम आमद देखी गई है। यह उत्सव उसी अवधि में आयोजित किया जा रहा है और अब एक नियंत्रणीय स्तर पर महामारी के साथ, एनआरआई महोत्सव आयोजित किए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों के लिए बड़ी संख्या में प्रवासी भारतीयों की आमद की उम्मीद कर रहा है।

पहले तीन महीनों में आयोजनों के लिए स्थानों को अंतिम रूप दिया गया है, मुख्य रूप से दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और गोवा पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

विभिन्न आयोजनों के बारे में जानकारी देने के लिए जल्द ही एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित किए जाने की संभावना है, लेकिन पुष्ट सूत्रों से संकेत मिलता है कि एक महिला कबड्डी लीग पहला इवेंट होगा, जिसमें अधिकांश ए श्रेणी की महिला कबड्डी खिलाड़ी भाग लेंगी। संभवत: यह राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में आयोजित होने जा रहा है।

सभी खेल आयोजनों को पावर स्पोट्र्ज़ पर लाइव स्ट्रीम किया जाएगा। भारत और विश्व स्तर पर दोनों में विभिन्न प्रसारण प्लेटफार्मों पर एक साथ सामग्री साझा की जाएगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 21 Jul 2022, 06:35:01 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.