News Nation Logo
दिल्ली कैबिनेट का बड़ा फैसला, दिल्ली में पेट्रोल 8 रुपए सस्ता आईआरएस अधिकारी विवेक जौहरी ने CBIC के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला निलंबित 12 विपक्षी सदस्य (राज्यसभा) निलंबन के विरोध में संसद में गांधी प्रतिमा के सामने धरने पर बैठे प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस और द्रमुक सांसदों ने लोकसभा से वाक आउट किया दिसंबर के पहले दिन ही महंगाई की मार, महंगा हो गया कॉमर्श‍ियल LPG सिलेंडर कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन पर आज लोकसभा में होगी चर्चा UPTET पेपर लीक मामले में परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय उपाध्याय गिरफ्तार संसद भवन के कमरा नंबर 59 में लगी आग, बुझाने की कोशिश जारी पुलवामा एनकाउंटर में दो आतंकी ढेर, सर्च ऑपरेशन जारी

हार से हड़कंप : अब बदल जाएगी टीम इंडिया, इन तेज गेंदबाजों की हो सकती है छुट्टी, विराट कोहली ने दिए संकेत

कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि भारतीय तेज गेंदबाजों की बढ़ती उम्र के कारण टीम के थिंक टैंक ने निकट भविष्य में तेज गेंदबाजों की नई पीढ़ी तैयार करने की जरूरत महसूस की है.

Bhasha | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 03 Mar 2020, 11:18:03 AM
virat nz

विराट कोहली और टीम इंडिया (Photo Credit: आईएएनएस)

Christchurch:

न्‍यूजीलैंड में टीम इंडिया की वन डे और टेस्‍ट मैचों में मिली हार के बाद हड़कंप सा मचा हुआ है. कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) इस पूरे दौरे को लेकर आलोचनाओं के शिकार हो रहे हैं. विराट कोहली का बल्‍ला तो नहीं ही चला, साथ ही बतौर कप्‍तान लिए गए उनके कुछ फैसलों पर भी सवाल उठ रहे हैं. इस हार के बाद से लगातार क्रिकेट विशेषज्ञ अपनी अपनी बात रख रहे हैं. लेकिन अब भारतीय टीम में बहुत बड़ा बदलाव होने जा रहा है. खुद कप्‍तान विराट कोहली ने इस बात के संकेत अब दे दिए हैं. खासतौर पर तेज गेंदबाजी आक्रमण (Team India Pace Battery) में बदलाव की बात कही जा रही है. टीम के कई तेज गेंदबाजों की उम्र अब ज्‍यादा हो चुकी है, उनकी जगह अब नए तेज गेदबाजों को मौका देने की बात कही जा रही है. 

यह भी पढ़ें ः कप्‍तान विराट कोहली ने ज्यादा लंबे ऑफ सीजन पर फिर उठाए सवाल, जानें क्‍या कहा

कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि भारतीय तेज गेंदबाजों की बढ़ती उम्र के कारण टीम के थिंक टैंक ने निकट भविष्य में तेज गेंदबाजों की नई पीढ़ी तैयार करने की जरूरत महसूस की है. जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) के कई और वर्षों तक टीम के तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई करने की उम्मीद है, लेकिन इस साल 32 वर्ष के होने वाले ईशांत शर्मा (Ishant Sharma) और 29 साल के मोहम्मद शमी पहले ही अपने खेल के शीर्ष पर पहुंच चुके हैं. इसके अलावा उमेश यादव भी इस साल 33 साल के हो जाएंगे. अगले कुछ वर्षों की योजना को छिपाए बिना विराट कोहली ने कहा, ये खिलाड़ी अब युवा नहीं होने वाले, इसलिए हमें बेहद सतर्क और जागरूक रहना होगा और स्वीकार करना होगा कि यह स्थिति है जिसका हमें सामना करना पड़ सकता है और हमारे पास ऐसे खिलाड़ी होने चाहिए जो उनकी जगह ले सकें.

यह भी पढ़ें ः कप्‍तान विराट कोहली के बचाव में उतरा पाकिस्‍तान का यह खिलाड़ी, जानें क्‍या कहा

तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा का रिहैबिलिटेशन अच्छा नहीं रहा, जिसके कारण उनके टखने की चोट दोबारा उभर गई और पिछले दो साल में मोहम्‍मद शमी पर पड़ा बोझ संकेत है कि शायद अगले दो साल में टीम को तेज गेंदबाजी विभाग में बदलाव के लिए तैयार रहना चाहिए. नई प्रतिभाओं पर ध्यान देने का संकेत देते हुए विराट कोहली ने कहा, बड़ी तस्वीर देखें तो हमें यह पहचान करने की जरूरत है कि अगले तीन-चार खिलाड़ी कौन होंगे जो स्तर को बरकरार रख सकें, क्योंकि आप नहीं चाहते कि अगर अचानक कोई बाहर हो जाए तो उसकी कमी महसूस हो. विराट कोहली ने कहा, क्रिकेट में ऐसा ही होता है. समय-समय पर छोटे स्तर पर बदलाव के दौर का सामना करना पड़ता है और आपको इसकी जानकारी होनी चाहिए. ऐसा नहीं हो सकता कि आप किसी खिलाड़ी का इस्तेमाल करें और जब वह जाए तो आपके पास कोई विकल्प ही न हो. मुझे लगता है कि एक टीम के रूप में हमें पता है कि इस तरह की चीजें संभव हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : बल्‍ला लेकर मैदान में उतरे एमएस धोनी तो स्‍टेडियम से गूंजी एक ही आवाज, देखें VIDEO

कप्तान विराट कोहली ने अपनी बात आगे बढाते हुए कहा कि नवदीप सैनी पहले ही टीम का हिस्सा हैं, जबकि दो या तीन और नाम हैं जो योजना का हिस्सा हैं. विराट कोहली ने कहा, नवदीप सैनी प्रणाली का हिस्सा बन चुका है. इसके अलावा दो या तीन और खिलाड़ियों पर हमारी नजर है. हमें सतर्क रहने की जरूरत है और समझना होगा कि तेज गेंदबाजों से हमें काफी सफलता मिली है और हमें यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि यह स्तर ऊंचा रहे.

First Published : 03 Mar 2020, 11:18:03 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.