News Nation Logo
Banner

अब T20 क्रिकेट में भी लगेगा दोहरा शतक, युवराज सिंह ने बताया नाम, आप भी जानिए

कभी किसी ने सोचा भी नहीं था कि वन डे क्रिकेट में भी शतक लगाया जा सकता है. वन डे क्रिकेट के करीब चार दशक बाद सबसे पहले भारत में क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने साल 2010 में ग्‍वालियर में पहली बार 200 का आंकड़ा पार किया था.

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 11 Feb 2020, 09:12:27 AM
युवराज सिंह Yuvraj SIngh

युवराज सिंह Yuvraj SIngh (Photo Credit: फाइल फोटो)

New Delhi:  

T20I Double Century : कभी किसी ने सोचा भी नहीं था कि वन डे क्रिकेट में भी दोहरा शतक लगाया जा सकता है. वन डे क्रिकेट के करीब चार दशक बाद सबसे पहले भारत में क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर (sachin Tendulkar) ने साल 2010 में ग्‍वालियर में पहली बार 200 का आंकड़ा पार किया था, लेकिन तब भी किसी ने नहीं सोचा था कि अब 200 से ज्‍यादा का आंकड़ा छूने वालों की लाइन लग जाएगी. लेकिन सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के बाद दुनियाभर के कई खिलाड़ी वन डे में दोहरा शतक लगा चुके हैं. लेकिन अब बात T20 की होने लगी है. अभी तक T20 में किसी भी बल्‍लेबाज ने 200 के आंकड़े को पार नहीं किया है. T20 में क्रिस गेल (Chris Gayle) ऐसे बल्‍लेबाज हैं, जिन्‍होंने एक पारी में सबसे ज्‍यादा रन बनाए थे, उन्‍होंने आईपीएल में साल 2013 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की ओर से सबसे ज्‍यादा 175 रन बनाए थे, लेकिन अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट की बात करें तो यहां पर आस्‍ट्रेलिया के एरॉन फिंच का नाम आता है, जिन्‍होंने साल 2018 में जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ 172 रन की पारी खेली थी, लेकिन इन दोनों के आगे कोई नहीं जा सका है. यानी T20 में अभी तक दोहरा शतक नहीं लगा है. लेकिन भारतीय टीम के विस्‍फोटक बल्‍लेबाज रहे युवराज सिंह को लगता है कि T20 में दोहरा शतक मुश्‍किल तो जरूर है, लेकिन नामुमकिन तो कतई नहीं. यह हो सकता है. 

यह भी पढ़ें ः इयोन मोर्गन बने साल के सर्वश्रेष्‍ठ कप्‍तान, टीम इंडिया का कहीं नाम नहीं, जानें किसे मिला कौन सा पुरस्‍कार

युवराज सिंह खुद ऐसे बल्‍लेबाज हैं, जिनके नाम T20 में सबसे तेज अर्धशतक बनाने का रिकार्ड दर्ज है. उन्‍होंने 12 गेंदों में 50 रन ठोक दिए थे, यही नहीं, अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में छह गेंदों पर छह छक्‍के लगाने वाले बल्‍लेबाजों में भी युवराज सिंह शुमार किए जाते हैं. पिछले दिनों वे आस्‍ट्रेलिया में आग पीड़ितों के लिए खेले गए एक मैच में शामिल होने आस्‍ट्रेलिया गए थे. वहीं पर उन्‍होंने स्पोर्ट्स360 को एक इंटरव्‍यू दिया, जिसमें उन्‍होंने कहा कि वन डे की तरह T20 में भी दोहरा शतक लगाया जा सकता है. जब उसने पूछा गया कि वे कौन से बल्‍लेबाज हैं, जो यह कारनामा कर सकते हैं तो उन्‍होंने वेस्‍टइंडीज के क्रिस गेल, दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलयर्स और भारत के रोहित शर्मा का नाम लिया.
युवराज सिंह ने इंटरव्‍यू के दौरान साफ तौर पर कहा कि T20 में दोहरा शतक लगाना बहुत कठिन काम है, लेकिन यह असंभव भी नहीं है. युवराज सिंह ने कहा कि इन दिनों जिस तरह का खेल खेला जा रहा है. उससे नहीं लगता कि यह असंभव सा काम है.

यह भी पढ़ें ः INDvsBAN 3rd ODI : केदार जाधव का पत्‍ता होगा साफ, और भी होंगे टीम इंडिया में बदलाव

उन्‍होंने कहा कि इसलिए इंतजार कीजिए और देखिए T20 में कौन सा बल्‍लेबाज दोहरा शतक ठोकता है. बाकी बल्‍लेबाज एक एक बार वहीं रोहित शर्मा एकमात्र ऐसे बल्‍लेबाज हैं, जिन्‍होंने वन डे में तीन बार दोहरा शतक जड़ा है. वन डे इंटरनेशनल में सबसे ज्‍यादा बड़ा स्‍कोर बनाने का रिकार्ड आज भी रोहित शर्मा के ही नाम है. रोहित शर्मा ने साल 2014 में श्रीलंका के खिलाफ 264 रन की पारी खेली थी. इसके बाद दूसरे नंबर पर मार्टिन गुप्‍टिल का नाम आता है, जिन्‍होंने 237 रन की पारी वेस्‍टइंडीज के खिलाफ खेली थी. इसके बाद तीसरे नंबर पर वीरेंद्र सहवाग हैं, वीरू ने साल 2011 में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ 219 रन बना दिए थे. इसके बाद वेस्‍टइंडीज के क्रिस गेल ने 215, पाकिस्‍तान के फखर जमा ने 210 रन बनाए हैं. इसके बाद फिर रोहित शर्मा का ही नंबर आता है, जिन्‍होंने साल 2013 में 209 और 2017 में 208 रन की पारी खेली थी. सचिन तेंदुलकर ने 200 रन की नाबाद पारी खेलकर इस रास्‍ते को खोला था, जिस पर अब तक कई बल्‍लेबाज चल चुके हैं.

यह भी पढ़ें ः INDvBAN : विश्‍व कप जीतने के बाद बांग्‍लादेशी अभद्रता पर पहली बार बोले भारतीय कप्‍तान, दिया शानदार जवाब

लेकिन युवराज सिंह ने नई बात सामने रख दी है. मजेदार बात यह भी है कि आने वाले दिनों में यानी मार्च में ही आईपीएल यानी इंडियन प्रीमियर लीग शुरू होना है, जिसमें दुनिया भर के बल्‍लेबाज शामिल होते हैं. वहीं इसी साल T20 विश्‍व कप भी होना है, इसके बाद अगले साल यानी 2021 में भी T20 विश्‍व कप है, इसलिए इंतजार कीजिए न जाने कब, कहां और कौन सा बल्‍लेबाज युवराज सिंह की भविष्‍यवाणी को सही साबित कर दे और T20 में पहली बार दोहरा शतक ठोक दे.

First Published : 10 Feb 2020, 05:37:16 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.