logo-image

अब क्रिकेट की गेंद भी होगी स्‍मार्ट, मिल सकेगा रियल टाइम डाटा

क्रिकेट में अब एक नया प्रयोग होने वाला है. बताया जा रहा है कि अब ऐसी गेंद से खेल होगा, जिसमें चिप लगी होगी

Updated on: 14 Aug 2019, 07:25 AM

सिडनी:

क्रिकेट में अब एक नया प्रयोग होने वाला है. बताया जा रहा है कि अब ऐसी गेंद से खेल होगा, जिसमें चिप लगी होगी, गेंद में चिप लगाकर उस पर सिलाई कर दी जाएगी, इसके बाद चिप गेंद से नहीं निकलेगी, चाहे गेंद फट ही क्‍यों न जाए. इसका पहला प्रयोग बिग बैश T-20 लीग में किया जाएगा. गेंद को आस्‍ट्रेलियाई कंपनी कूकाबुरा ने इजाद किया है. इसको लेकर क्रिकेट प्रेमियों में उत्‍साह बना हुआ है. इस प्रयोग से क्रिकेट में काफी बदलाव आने की संभावना जताई जा रही है. 

यह भी पढ़ें ः IND vs SA: भारत दौरे के लिए साउथ अफ्रीका ने घोषित की टीमें, डुप्लेसिस से छिनी कप्तानी

क्रिकेट गेंद में चिप लगी होने से गेंदबाज के आर्म रोटेशन का एंगल, रोटेशन की गति, गेंद रिलीज करने की रफ्तार और रिलीज प्‍वाइंट की जमीन से ऊंचाई गेंद के पिच पर टप्‍पा खाने की रफ्तार और बल्‍लेबाज तक गेंद के पहुंचने के वक्‍त की रफ्तार आदि की जानकारी चिप में दर्ज हो जाएगी. खास बात यह है कि इसका यह भी फायदा होगा कि इस गेंद से बल्‍लेबाजी और गेंदबाजी का पूरा रियल टाइम डाला भी मिल सकेगा. गेंदबाज जब गेंद को रिलीज करने की स्‍थित में आएग तभी से चिप डाटा दिखाना शुरू कर देगी.

यह भी पढ़ें ः खिलाड़ियों के आचरण पर लेक्चर, ताकि जीत के लिए कोई भी सीमा न लांघें खिलाड़ी

बताया जा रहा है कि इस गेंद का पहली बार इस्‍तेमाल बिग बैश T-20 लीग में किया जा सकेगा. अगर यहां प्रयोग सफल रहा तो अंतरराष्‍ट्रीय मैचों में भी इसका इस्‍तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए पहले आईसीसी (ICC) की अनुमति ली जाएगी. इस प्रयोग से यह भी फायदा होगा कि गेंद गेंदबाज के हाथ से छूटने और बल्‍ले पर लगने से पहले तीन स्‍टेज पर रियल टाइम डाटा दिखाएगी. गेंदबाज के हाथ से छूटते ही स्‍पीड, प्री बाउंस और पोस्‍ट बाउंस स्‍पीड आदि की जानकारी आ जाएगी.

यह भी पढ़ें ः Ashes 2019: ऑस्ट्रेलिया ने लॉर्डस टेस्ट के लिए किया टीम का ऐलान, मिचेल स्टार्क की वापसी

अभी तक जिस गेंद से क्रिकेट खेला जा रहा है, उससे भी बहुत सी जानकारी मिलती थी, लेकिन यह गेंद फेंके जाने के बाद पता चलता था, अब उसी वक्‍त रियल टाइम में सारी जानकारी मिल सकेगी. इससे गेंदबाज के साथ ही बल्‍लेबाजों को भी काफी मदद मिलने की संभावना जताई जा रही है. क्रिकेट में इस प्रयोग को लेकर काफी उत्‍साह और माना जा रहा है कि इसके बाद खेल के तरीके में काफी कुछ बदलाव आएगा.