News Nation Logo

टी-20 वल्र्ड कप के लिए आईसीसी की टीम में किसी भारतीय को नहीं मिली जगह, पाकिस्तान के बाबर बने कप्तान

टी-20 वल्र्ड कप के लिए आईसीसी की टीम में किसी भारतीय को नहीं मिली जगह, पाकिस्तान के बाबर बने कप्तान

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 15 Nov 2021, 07:25:01 PM
No Indian

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

दुबई: अपने निराशाजनक प्रदर्शन के बाद सोमवार को किसी भी भारतीय क्रिकेटर को टूर्नामेंट की आधिकारिक 2021 आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप टीम में शामिल नहीं किया गया, जिसमें पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम टीम की अगुवाई कर रहे हैं।

दरअसल टी-20 विश्व कप 2021 के समापन के बाद आईसीसी ने टूर्नामेंट की टीम का एलान किया है। हैरानी की बात यह है की इस टीम में एक भी भारतीय खिलाड़ी को शामिल नहीं किया गया है, जिसका कारण भारतीय टीम का टी-20 विश्व कप में लचर प्रदर्शन रहा है।

विराट कोहली के नेतृत्व वाली भारतीय टीम ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में टी-20 विश्व कप की शुरुआत की, लेकिन टीम सुपर-12 चरण में सामान्य प्रदर्शन के बाद टूर्नामेंट से बाहर हो गई।

भारत के बहुचर्चित बल्लेबाज और गेंदबाज पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ हुए अहम लीग मैचों में फ्लॉप रहे। भारतीय क्रिकेटरों ने अफगानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया के खिलाफ आखिरी तीन मैचों में शानदार प्रदर्शन किया था, लेकिन यह उन्हें आईसीसी की टूर्नामेंट की टीम में शामिल करने में मदद करने के लिए पर्याप्त नहीं था।

जबकि साउथ अफ्रीका और श्रीलंका जैसी टीमों के खिलाड़ियों का नाम इसमें शामिल है। वहीं पाकिस्तान के बाबर आजम को आईसीसी ने अपने टूर्नामेंट की टीम का कप्तान बनाया है।

उनके प्रदर्शन के आधार पर, चैंपियन ऑस्ट्रेलिया, उपविजेता न्यूजीलैंड, सेमीफाइनलिस्ट इंग्लैंड और पाकिस्तान के साथ-साथ श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी आईसीसी की पुरुष टी-20 विश्व कप टीम में शामिल हैं।

पहली बार चैंपियन बने ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सलामी बल्लेबाज और टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी डेविड वॉर्नर, लेग स्पिनर एडम जंपा और तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड को टीम में लिया गया है।

वॉर्नर ने 48.16 के औसत के साथ टूर्नामेंट में कुल 289 रन - दूसरा सर्वाधिक स्कोर - बनाए। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को अपना पहला आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप का खिताब जितवाने में अहम भूमिका निभाई।

विकेटकीपर के रूप में इंग्लैंड के जोस बटलर, कप्तान के रूप में पाकिस्तान के बाबर आजम, न्यूजीलैंड के बाएं हाथ के ट्रेंट बोल्ट और श्रीलंका के स्टार वानिंदु हसरंगा टूर्नामेंट के प्रमुख विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की श्रेणी में शामिल हुए हैं।

इंग्लैंड के स्टार खिलाड़ी बटलर पूरे टूर्नामेंट में धमाकेदार फॉर्म में थे और उन्होंने लगभग 90 के शानदार औसत से वॉर्नर से सिर्फ 20 रन कम बनाए। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ सिर्फ 67 गेंदों में एक तूफानी शतक भी जड़ा। उन्होंने यह रन तब बनाए, जब उनकी टीम को इसकी सबसे ज्यादा जरूरत थी, जबकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनकी नाबाद 71 रनों की नाबाद पारी ने टीम को जोरदार जीत दिलाने में मदद की।

तीसरे नंबर पर इस टीम की कप्तानी करने वाले पाकिस्तान के कप्तान बाबर हैं, जिन्होंने 60.60 के प्रभावशाली औसत के साथ 303 रन बनाए।

भारत के खिलाफ उनके नाबाद 68 रनों की पारी ने भारत को पाकिस्तान को 10 विकेट से यादगार जीत दिलाई, जबकि सुपर 12 चरण में तीन और अर्धशतकों ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल में अपनी टीम के स्थान को पक्का करने में मदद की।

ज्यूरी सदस्यों को कोई भी भारतीय खिलाड़ी इस टीम में जगह बनाने के लायक नहीं लगा, जबकि दक्षिण अफ्रीका के एडेन मार्कराम और एनरिच नो*++++++++++++++++++++++++++++र्*या तथा श्रीलंका के चरित असलंका और वानिंदु हसरंगा को इसमें चुना गया है। ये दोनों टीमें भी सेमीफाइनल में जगह नहीं बना पाई थी, मगर उनके खिलाड़ी कम से कम टीम में जगह बनाने में सफल रहे।

टीम इस प्रकार है : डेविड वार्नर (ऑस्ट्रेलिया), जोस बटलर (विकेटकीपर, इंग्लैंड), बाबर आजम (कप्तान, पाकिस्तान), चरित असलंका (श्रीलंका), एडेन मार्कराम (दक्षिण अफ्रीका), मोईन अली (इंग्लैंड), वानिंदु हसरंगा (श्रीलंका), एडम जंपा (आस्ट्रेलिया), जोश हेजलवुड (आस्ट्रेलिया), ट्रेंट बोल्ट (न्यूजीलैंड), एनरिच नो*++++++++++++++++++++++++++++र्*या (दक्षिण अफ्रीका)। 12वां खिलाड़ी - शाहीन अफरीदी (पाकिस्तान)।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 15 Nov 2021, 07:25:01 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.