News Nation Logo

बाबर आजम बने आईसीसी पुरुष वनडे टीम ऑफ द ईयर के कप्तान, कोई भी भारतीय शामिल नहीं

बाबर आजम बने आईसीसी पुरुष वनडे टीम ऑफ द ईयर के कप्तान, कोई भी भारतीय शामिल नहीं

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 20 Jan 2022, 07:05:01 PM
No Indian

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

दुबई:   किसी भी भारतीय क्रिकेटर को 2021 के लिए आईसीसी टीम ऑफ द ईयर के लिए जगह नहीं मिली है। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को शुक्रवार को इस टीम का लीडर बनाया गया है। संयोग से, आजम को बुधवार को आईसीसी टी20 टीम ऑफ द ईयर का भी कप्तान बनाया गया था, इसमें भी कोई भारतीय खिलाड़ी शामिल नहीं था।

2004 में वनडे टीम ऑफ द ईयर सम्मान की स्थापना के बाद से यह पहली बार है कि ग्यारह में कोई भारतीय क्रिकेटर नहीं है। इसे ऐसे भी देखा जा सकता है कि भारत ने 2021 में सिर्फ छह एकदिवसीय मैच खेले, जिसमें इंग्लैंड और श्रीलंका के खिलाफ तीन-तीन मैच थे।

इसके अलावा, टीम में 2019 के क्रिकेट विश्व कप चैंपियन इंग्लैंड, पांच बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया, दो बार के विजेता वेस्टइंडीज या दो बार के उपविजेता न्यूजीलैंड का भी कोई क्रिकेटर शामिल नहीं है।

टीम में पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज फखर जमान को आजम के साथ जगह मिली है, जबकि बांग्लादेश का प्रतिनिधित्व विकेटकीपर मुशफिकुर रहीम, ऑलराउंडर शाकिब अल हसन और बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान को भी शामिल किया गया है। श्रीलंका के लेग स्पिनर वानिंदु हसरंगा और तेज ऑलराउंडर दुष्मंथा चमीरा ने भी जगह बनाई है।

दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज जन्नेमैन मलान और मध्य क्रम के बल्लेबाज रस्सी वैन डेर डूसन खुद को इस टीम में शामिल करने में कामयाब रहे हैं, जैसे आयरलैंड के सलामी बल्लेबाज पॉल स्टलिर्ंग और ऑफ स्पिन ऑलराउंडर सिमी सिंह।

स्टलिर्ंग 2021 में एकदिवसीय मैचों में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। उन्होंने केवल 14 मैचों में 79.66 के औसत से तीन शतक और दो अर्धशतक के साथ आए, हालांकि आयरलैंड ने कैलेंडर वर्ष में मैच जीतने के लिए संघर्ष किया।

आजम ने 2021 में केवल छह मैच खेलने के बावजूद, दो शतकों के साथ 67.50 की औसत से 405 रन बनाए, जबकि जमान ने दो शतकों के साथ 60.83 की औसत से 365 रन बनाए, जिनमें से एक दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 193 रनों की पारी भी शामिल है।

हसरंगा ने खुद को एक ऑलराउंडर के रूप में स्थापित किया, 14 मैचों में तीन अर्धशतकों के साथ 27.38 की औसत से 356 रन बनाए और 4.56 की इकॉनमी से 12 विकेट लिए। उनकी टीम के साथी चमीरा ने 29.30 की औसत से 20 विकेट झटके और एक बार में पांच विकेट लिए।

आईसीसी पुरुष वनडे टीम ऑफ द ईयर : पॉल स्टलिर्ंग, जóोमैन मलान, बाबर आजम (कप्तान), फखर जमान, रस्सी वान डेर डूसन, शाकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम (विकेटकीपर), वानिन्दु हसरंगा, मुस्तफिजुर रहमान, सिमी सिंह और दुष्मंथा चमीरा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 20 Jan 2022, 07:05:01 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.