News Nation Logo
Banner

भारत बनाम आस्‍ट्रेलिया मैच के दौरान NRC और CAA का समर्थन और विरोध

भारत और आस्ट्रेलिया के बीच खेले गए पहले वन डे मैच के दौरान मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में छात्रों का एक समूह संशोधित नागरिकता कानून (CAA) और प्रस्तावित राष्ट्रीय नागरिक पंजी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करते दिखा.

Bhasha | Updated on: 14 Jan 2020, 09:32:36 PM
मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम में एनआरसी और सीएए का विरोध

मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम में एनआरसी और सीएए का विरोध (Photo Credit: सोशल मीडिया)

Mumbai:

IND vs AUS 1st ODI : भारत और आस्ट्रेलिया के बीच खेले गए पहले वन डे मैच के दौरान मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में छात्रों का एक समूह संशोधित नागरिकता कानून (CAA) और प्रस्तावित राष्ट्रीय नागरिक पंजी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करते दिखा. सफेद टी-शर्ट पहने इन छात्रों ने ‘नो सीएए (No CAA)’, ‘नो एनपीआर (No NPR)’, और ‘नो एनपीसी (No NPC)’ का बैनर लिया था. ये छात्र हालांकि भारत की पारी खत्म होने से पहले स्टेडियम से निलक गए. ये छात्र ‘मुंबई अगेन्स्ट सीएए’ समूह से जुड़े हुए बताए जा रहे हैं. इस समूह से जुड़े फवाद अहमद ने कहा, इसमें कुछ 26 लोग शामिल थे जो विजय मर्चेंट पवेलियन की तरफ बैठे थे. भारतीय टीम का विकेट जल्दी जल्दी गिरने लगा तब वे खुद ही मैदान से बाहर चले गए. 

यह भी पढ़ें ः IND Vs AUS Final Report : 15 साल बाद 10 विकेट से हारी टीम इंडिया, बुरी फजीहत

इस दौरान सोशल मीडिया पर ऐसे खबरें आई कि काले कपड़ों में आए दर्शकों को स्टेडियम के सुरक्षाकर्मी अंदर आने से रोक रहे हैं लेकिन मुंबई क्रिकेट संघ की शीर्ष समिति ने दावा किया कि ऐसा कोई निर्देश नहीं जारी किया गया है. एमसीए के एक सदस्य ने कहा, किसी भी रंग को लेकर कोई निर्देश नहीं दिया गया था, स्टेडियम के अंदर किसी भी प्रकार के पोस्टर लगाने की अनुमति नहीं थी क्योंकि यह स्थानीय पुलिस का निर्देश था.
उधर मैच की बात करें तो डेविड वार्नर और कप्तान आरोन फिंच के शतकों से आस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच एकतरफा बनाकर 74 गेंद शेष रहते हुए रिकार्ड दस विकेट से जीत दर्ज की. भारत शिखर धवन (91 गेंदों पर 74 रन) और केएल राहुल (61 गेंदों पर 47) के बीच दूसरे विकेट के लिए 136 गेंदों पर 121 रन की साझेदारी का फायदा नहीं उठा पाया. पहले बल्लेबाजी का न्योता पाने वाली भारतीय टीम मध्यक्रम लड़खड़ाने के कारण 49.1 ओवर में 255 रन पर आउट हो गई. इसके बाद वार्नर और फिंच ने भारत के मजबूत आक्रमण के खिलाफ शुरू से ही आक्रामक तेवर अपनाया जिससे आस्ट्रेलिया ने 37.4 ओवर में बिना किसी नुकसान के 258 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की. वार्नर ने 112 गेंदों पर नाबाद 128 रन जबकि फिंच ने 114 गेंदों पर नाबाद 110 रन बनाकर आस्ट्रेलिया को तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त दिलाई. यह पांचवां मौका है जब भारत ने वनडे में कोई मैच दस विकेट से गंवाया.

यह भी पढ़ें ः IND VS AUS : भारतीय गेंदबाजों के नाम के आगे शून्‍य विकेट, देखें सारे आंकड़े

इससे पहले आखिरी बार 2005 में दक्षिण अफ्रीका ने कोलकाता में उसे दस विकेट से हराया था. आस्ट्रेलिया ने भारत को पहली बार दस विकेट से शिकस्त दी है. वार्नर और फिंच की भागीदारी वनडे में भारत के खिलाफ पहले विकेट के लिए और भारत में किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है. भारत को विकेट के पीछे ऋषभ पंत की कमी भी खली जो बल्लेबाजी के दौरान सिर पर चोट लगने के कारण क्षेत्ररक्षण के लिए नहीं उतरे. उनकी जगह केएल राहुल ने विकेटकीपिंग की. वार्नर और फिंच ने सहजता से रन बटोरकर जसप्रीत बुमराह के ‘खौफ’ को दूर किया और फिर तेज गेंदबाज हो या स्पिनर किसी पर रहम नहीं दिखाया. शुरू में फिंच हावी होकर खेले लेकिन जब वार्नर ने शॉट लगाने शुरू किए तो फिर किसी भी भारतीय गेंदबाज की उनके आगे एक नहीं चली. इस बीच वार्नर ने वनडे में 5000 रन पूरे किए और फिंच से पहले 50 रन पर पहुंचे.

First Published : 14 Jan 2020, 09:32:36 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.