logo-image

निकोलस पूरन बने वेस्टइंडीज टीम के वनडे और टी20 के कप्तान

निकोलस पूरन बने वेस्टइंडीज टीम के वनडे और टी20 के कप्तान

Updated on: 03 May 2022, 08:10 PM

सेंट जॉन्स (एंटीगुआ और बारबुडा):

क्रिकेट वेस्टइंडीज (सीडब्ल्यूआई) ने मंगलवार को कीरोन पोलार्ड के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के संन्यास के बाद निकोलस पूरन को वेस्टइंडीज टीम का वनडे और टी20 में कप्तान नियुक्त किया।

उनके कार्यकाल में 2022 में आईसीसी टी20 विश्व कप और अक्टूबर 2023 में आईसीसी क्रिकेट विश्व कप खेला जाएगा। शाई होप को वनडे टीम का उपकप्तान बनाया गया है।

पिछले साल पोलार्ड के उपकप्तान होने के बाद, अब पूरन वेस्टइंडीज की वनडे और टी20 अंतर्राष्ट्रीय टीमों की कप्तानी संभालेंगे।

पूरन की नियुक्ति के बारे में जानकारी देते हुए सीडब्ल्यूआई के क्रिकेट निदेशक जिमी एडम्स ने कहा, हमारा मानना है कि निकोलस के अनुभव और प्रदर्शन को देखते हुए हमारी सफेद गेंद वाली टीम का नेतृत्व करने के एकदम सही व्यक्ति हैं। दुनिया भर में विभिन्न फ्रेंचाइजी लीगों में खेलने के लिए वह गए हैं, यह भी उन्हें टी20 कप्तानी के लिए सिफारिश करने के निर्णय का एक कारक था।

26 वर्षीय पूरन ने अपनी नियुक्ति पर प्रसन्नता व्यक्त की, मैं वास्तव में वेस्टइंडीज टीम का कप्तान नियुक्त होने पर सम्मानित महसूस कर रहा हूं। मैं खेल के कई दिग्गजों के नक्शेकदम पर चल रहा हूं, जिन्होंने वेस्टइंडीज के लिए एक अद्भुत क्रिकेट विरासत बनाई है। कप्तान बनना वास्तव में मेरे अब तक के करियर का मुख्य बात है और मैं अपने प्रशंसकों और समर्थकों के लिए मैदान पर महान चीजों को हासिल करने के लिए टीम को आगे बढ़ाना चाहता हूं।

कप्तान के रूप में पूरन 31 मई से एम्स्टेलवीन में नीदरलैंड के खिलाफ तीन वनडे मैच से अपनी नई पारी का आगाज करेंगे, जो आईसीसी विश्व कप सुपर लीग का हिस्सा हैं। वह पहले ही पोलार्ड की अनुपस्थिति में वेस्टइंडीज की कप्तानी कर चुके हैं, जिससे उन्हें 2021 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घर पर सीजी इंश्योरेंस टी20 सीरीज में जीत मिली थी।

विकेटकीपर बल्लेबाज के नाम आठ अर्धशतक और एक वनडे शतक है। उन्होंने वेस्टइंडीज सीनियर टीम के लिए आठ टी20 अर्धशतक भी बनाए हैं। उन्होंने पहली बार 2014 के आईसीसी अंडर-19 विश्व कप में वेस्टइंडीज अंडर-19 टीम का प्रतिनिधित्व करते हुए छह मैचों में 303 रन बनाए थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.