News Nation Logo
Banner

IND vs NZ, 3rd T20: न्यूजीलैंड ने भारत को किया क्लीन स्वीप, 3-0 से जीती सीरीज Live

IND vs NZ, 3rd T20 Live: इस मैच में भारत जीत के साथ सम्मानजनक स्थिति में सीरीज का अंत करना चाहेगा ताकि 22 फरवरी से इंग्लैंड के खिलाफ शुरू हो रही घरेलू सीरीज में बढ़े हुए मनोबल के साथ उतर सके.

News Nation Bureau | Edited By : Vineet Kumar1 | Updated on: 10 Feb 2019, 12:06:57 PM
IND vs NZ, 3rd T20 Live: मंधाना-रोड्रिगेज ने संभाली भारतीय पारी, 50 रन पूरे

नई दिल्ली:  

न्यूजीलैंड ने सेडन पार्क मैदान पर रविवार को खेले गए तीसरे टी-20 मुकाबले में भारत को दो रनों से हरा दिया। इसके साथ मेजबान टीम ने तीन मैचों की सीरीज 3-0 से जीत ली।भारतीय टीम 162 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए स्मृति मंधाना (86) की तेज अर्धशतकीय पारी की बदौलत एक समय जीत की स्थित्ति में थी लेकिन धीरे-धीरे मैच उसके साथ से निकल गया और वह 20 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 159 रन ही बना सकी। न्यूजीलैंड की ओर से सोफी डिवाइन ने दो विकेट लिए।

न्यूजीलैंड ने इस मैच में जीत दर्ज कर भारत का सूपड़ा साफ कर दिया है. न्यूजीलैंड की सरजमीं पर अपनी पहली टी20 सीरीज खेल रही भारतीय टीम को 3-0 से हार का सामना करना पड़ा.

अगली 3 गेंदों में भारत को 7 रन की जरूरत थी. चौथी गेंद पर दीप्ती ने 2 रन लिए और पांचवी पर 1 रन लेकर मिताली को स्ट्राइक सौंपी. भारत को जीत के लिए आखिरी गेंद पर 4 रन की जरूरत थी. लेकिन आखिरी गेंद पर 1 ही रन आया और इस तरह एक बार फिर भारतीय टीम को 2 रन से हार का सामना करना पड़ा.

आखिरी ओवर में भारत को जीत के लिए 16 रनों की दरकार थी, पहली गेंद पर मिताली ने शानदार चौका जड़ा, दूसरी गेंद पर 1 रन लेकर दीप्ती शर्मा को बल्लेबाजी के लिए बुलाया. दीप्ती ने आते ही तीसरी गेंद पर चौका जड़ दिया. इस तरह भारत ने पहली तीन गेंदों में 9 रन बटोरे.

मिताली राज ओपनर स्मृति मंधाना का भरपूर साथ दे रही थी लेकिन यहां पर शतक से चूक गई मंधाना, डिवाइन ने मंधाना को 86 के निजी स्कोर पर आउट कर दिया.

डिवाइन 11वां ओवर लेकर आई है. मंधाना ने पहली ही गेंद पर चौका लगाकर उनका स्वागत किया हालांकि इसके बाद उन्होंने अच्छी वापसी करते हुए सिर्फ 7 रन ही दिए हैं.

रोजमैरी मेयर 10वां ओवर लेकर आई हैं, मंधाना ने इस ओवर में तीन चौके लगाकर अपनी पारी में तेजी बरकरार रखी है. 10 ओवर के बाद भारत का स्कोर 91/2

स्मृति मंधाना ने यहां पर अपना एक और अर्धशतक पूरा कर लिया. लेकिन भारत को यहां पर दूसरा झटका रोड्रिगेज के रूप में लगा है. रोड्रिगेज 21 रन बनाकर आउट हो गई. कप्तान हरमनप्रीत खुद बल्लेबाजी करने आई हैं. 

गेंदबाजी में बदलाव कर हेली जेनसेन को बुलाया गया. रोड्रिगेज ने चौथी गेंद पर फाइन लेग में चौका जड़कर टीम और खुद के खाते में 4 रन जोड़े. 7 ओवर के बाद भारत का स्कोर 66/1

5 ओवर के बाद भारत का स्कोर 46/1. छठे ओवर के लिए पैटर्सन को बुलाया गया. रोड्रिगेज ने लॉन्ग ऑन पर तो मंधाना ने मिड विकेट पर चौका लगाया. इसी के साथ भारत के 50 रन भी पूरे हो गए. पहला पावर प्ले समाप्त होने के बाद भारत का स्कोर 56/1

ताहिहु को एक बार फिर गेंदबाजी के लिए बुलाया गया है. रोड्रिगेज ने दूसरी ही गेंद पर डीप स्क्वॉयर लेग में चौका जड़ दिया.

गेंदबाजी में एक और बदलाव किया गया है, इस बार रोजमैरी मेयर को बुलाया गया है. ओवर की आखिरी गेंद पर रोड्रिगेज ने चौका जड़ा. इस ओवर से 6 रन आए. 4 ओवर के बाद भारत का स्कोर 40/1

पुनिया के आउट होने के बाद जेम्मिमा रोड्रिगेज आई हैं ओवर की आखिरी गेंद पर मंधाना ने एक और चौका जड़ दिया है. 3 ओवर के बाद भारत का स्कोर 34/1

आखिरकार तोबड़तोड़ शुरुआत के बाद भारत को पहला झटका प्रिया पुनिया के रूप में लगा है. कैसपर्क की गेंद पर आगे बढ़कर मारने के प्रयास में प्रिया पुनिया क्रीज से काफी आगे निकल आई और विकेट कीपर केटी मार्टिन ने उन्हेंं स्टंप करने में कोई गलती नहीं की और भारत का पहला विकेट गिर गया यहां पर.

गेंदबाजी में बदलाव किया गया और गेंद को कैसपर्क के हाथों में सौंपा गया. मंधाना ने पहली 2 गेंदों पर लगातार 2 चौके जड़कर कैसपर्क का स्वागत किया.

न्यूजीलैंड ने दूसरे ओवर की कमान पैटर्सन के हाथों में दी. तीसरी गेंद पर भारत को मंधाना के रूप में पहला झटका लग सकता था लेकिन कीवी खिलाड़ी कैच पकड़ पाने में असफल रही और गेंद ने 4 रन बटोरे. अगली ही गेंद पर मंधाना ने गेंद को 6 रनों के लिए डीप लेग के ऊपर से मार दिया. 2 ओवर के बाद भारत का स्कोर 20/0

भारत के लिए स्मृति मंधाना और प्रिया पुनिया बल्लेबाजी करने के लिए आ गए है. न्यूजीलैंड ने ल्यू ताहिहु को गेंद सौंपी. मंधाना ने तीसरी गेंद पर पारी का पहली चौका लगाया. पहले ओवर केे बाद भारत का स्कोर 7/0

162 रनों का लक्ष्य देते हुए न्यूजीलैंड ने 7 विकेट खोए. भारत के लिए दीप्ती शर्मा ने 2 विकेट लिए, वहीं मानसी जोशी, राधा यादव, अरुंधती रेड्डी और पूनम यादव ने एक-एक विकेट चटकाए.

न्यूजीलैंड ने सूजी बेट्स (24), एमी सथर्वेट और सोफी डिवाइन (72) के दम पर पहली पारी में भारत के सामने 162 रनों का लक्ष्य रखा है.

New Zealand Playing XI: सोफी डेवाइन, सूजी बेट्स, हाना रो, एमी सैदरवेट (कप्तान), केटी मार्टिन, एना पीटरसन, लेह कास्पेरेक, हाले जेनसन, अमेलिया केर, लिया ताहूहू और रोसमेरी मायेर।

India Playing XI: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, जेम्मिाह रोड्रिगेज, दीप्ति शर्मा, तानिया भाटिया, पूनम यादव, राधा यादव, मानसी जोशी, अरुंधति रेड्डी, प्रिया पूनिया और मिताली राज।

पिछले दो मैचों में अनुभवी बल्लेबाज मिताली राज को अंतिम एकादश में शामिल नहीं करने का टीम प्रबंधन फैसला भी हैरानी करने वाला रहा है। मिताली के न होने से टीम को इसका खामियाजा भुगतना पड़ा है। 

टीम के लिए चिंता की बात यह है कि उसके मध्यक्रम के बल्लेबाज रन नहीं बना पा रहे हैं। स्मृति मंधाना और जेम्मिाह रोद्रिगेज पहले दो मैचों में टीम की शीर्ष स्कोरर रही हैं। परेशानी इस बात की भी है कि खुद कप्तान हरमनप्रीत का बल्ला खामोश है। उन्होंने सीरीज पहले दो मैचों में क्रमश: 17 और पांच रन ही बनाए हैं। 

भारत ने इस मैच में एक बदलाव किया है। डायालन हेमलता चोटिल हैं। उनकी जगह मिताली राज ने ली है।

न्यूजीलैंड की कप्तान एमी सैदरवेट ने रविवार को सेडन पार्क मैदान पर भारत के साथ जारी तीसरे टी-20 मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है। 

पहले मैच में जहां टीम का मध्यक्रम पूरी तरह फ्लॉप रहा तो वहीं दूसरे मैच में टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 135 रन का स्कोर बनाया। लेकिन आखिरी गेंद तक चले मैच में मेहमान टीम न्यूजीलैंड को लक्ष्य से दूर नहीं रख पाई और उसे शिकस्त झेलनी पड़ी। 

मिताली राज की कप्तानी में वनडे सीरीज 2-1 से जीतने के बाद भारतीय टीम हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में तीन मैचों की टी-20 सीरीज 0-2 पिछड़ गई है। भारत को पहले मैच में 23 रन से और दूसरे मैच में चार विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। 

जीलैंड के हाथों सीरीज हार चुकी भारतीय महिला क्रिकेट टीम रविवार को होने वाले तीसरे और आखिरी टी-20 मैच को जीतकर सीरीज में क्लीन स्वीप होने से बचना चाहेगी। 

First Published : 10 Feb 2019, 09:47:18 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.