logo-image
Live

IND vs NZ, 3rd T20: न्यूजीलैंड ने भारत को किया क्लीन स्वीप, 3-0 से जीती सीरीज

IND vs NZ, 3rd T20 Live: इस मैच में भारत जीत के साथ सम्मानजनक स्थिति में सीरीज का अंत करना चाहेगा ताकि 22 फरवरी से इंग्लैंड के खिलाफ शुरू हो रही घरेलू सीरीज में बढ़े हुए मनोबल के साथ उतर सके.

Updated on: 10 Feb 2019, 12:06 PM

नई दिल्ली:

न्यूजीलैंड ने सेडन पार्क मैदान पर रविवार को खेले गए तीसरे टी-20 मुकाबले में भारत को दो रनों से हरा दिया। इसके साथ मेजबान टीम ने तीन मैचों की सीरीज 3-0 से जीत ली।भारतीय टीम 162 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए स्मृति मंधाना (86) की तेज अर्धशतकीय पारी की बदौलत एक समय जीत की स्थित्ति में थी लेकिन धीरे-धीरे मैच उसके साथ से निकल गया और वह 20 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 159 रन ही बना सकी। न्यूजीलैंड की ओर से सोफी डिवाइन ने दो विकेट लिए।

calenderIcon 11:33 (IST)
shareIcon

न्यूजीलैंड ने इस मैच में जीत दर्ज कर भारत का सूपड़ा साफ कर दिया है. न्यूजीलैंड की सरजमीं पर अपनी पहली टी20 सीरीज खेल रही भारतीय टीम को 3-0 से हार का सामना करना पड़ा.

calenderIcon 11:32 (IST)
shareIcon

अगली 3 गेंदों में भारत को 7 रन की जरूरत थी. चौथी गेंद पर दीप्ती ने 2 रन लिए और पांचवी पर 1 रन लेकर मिताली को स्ट्राइक सौंपी. भारत को जीत के लिए आखिरी गेंद पर 4 रन की जरूरत थी. लेकिन आखिरी गेंद पर 1 ही रन आया और इस तरह एक बार फिर भारतीय टीम को 2 रन से हार का सामना करना पड़ा.

calenderIcon 11:31 (IST)
shareIcon

आखिरी ओवर में भारत को जीत के लिए 16 रनों की दरकार थी, पहली गेंद पर मिताली ने शानदार चौका जड़ा, दूसरी गेंद पर 1 रन लेकर दीप्ती शर्मा को बल्लेबाजी के लिए बुलाया. दीप्ती ने आते ही तीसरी गेंद पर चौका जड़ दिया. इस तरह भारत ने पहली तीन गेंदों में 9 रन बटोरे.

calenderIcon 11:12 (IST)
shareIcon

मिताली राज ओपनर स्मृति मंधाना का भरपूर साथ दे रही थी लेकिन यहां पर शतक से चूक गई मंधाना, डिवाइन ने मंधाना को 86 के निजी स्कोर पर आउट कर दिया.

calenderIcon 10:51 (IST)
shareIcon

डिवाइन 11वां ओवर लेकर आई है. मंधाना ने पहली ही गेंद पर चौका लगाकर उनका स्वागत किया हालांकि इसके बाद उन्होंने अच्छी वापसी करते हुए सिर्फ 7 रन ही दिए हैं.

calenderIcon 10:49 (IST)
shareIcon

रोजमैरी मेयर 10वां ओवर लेकर आई हैं, मंधाना ने इस ओवर में तीन चौके लगाकर अपनी पारी में तेजी बरकरार रखी है. 10 ओवर के बाद भारत का स्कोर 91/2

calenderIcon 10:47 (IST)
shareIcon

स्मृति मंधाना ने यहां पर अपना एक और अर्धशतक पूरा कर लिया. लेकिन भारत को यहां पर दूसरा झटका रोड्रिगेज के रूप में लगा है. रोड्रिगेज 21 रन बनाकर आउट हो गई. कप्तान हरमनप्रीत खुद बल्लेबाजी करने आई हैं. 

calenderIcon 10:36 (IST)
shareIcon

गेंदबाजी में बदलाव कर हेली जेनसेन को बुलाया गया. रोड्रिगेज ने चौथी गेंद पर फाइन लेग में चौका जड़कर टीम और खुद के खाते में 4 रन जोड़े. 7 ओवर के बाद भारत का स्कोर 66/1

calenderIcon 10:32 (IST)
shareIcon

5 ओवर के बाद भारत का स्कोर 46/1. छठे ओवर के लिए पैटर्सन को बुलाया गया. रोड्रिगेज ने लॉन्ग ऑन पर तो मंधाना ने मिड विकेट पर चौका लगाया. इसी के साथ भारत के 50 रन भी पूरे हो गए. पहला पावर प्ले समाप्त होने के बाद भारत का स्कोर 56/1

calenderIcon 10:30 (IST)
shareIcon

ताहिहु को एक बार फिर गेंदबाजी के लिए बुलाया गया है. रोड्रिगेज ने दूसरी ही गेंद पर डीप स्क्वॉयर लेग में चौका जड़ दिया.

calenderIcon 10:22 (IST)
shareIcon

गेंदबाजी में एक और बदलाव किया गया है, इस बार रोजमैरी मेयर को बुलाया गया है. ओवर की आखिरी गेंद पर रोड्रिगेज ने चौका जड़ा. इस ओवर से 6 रन आए. 4 ओवर के बाद भारत का स्कोर 40/1

calenderIcon 10:21 (IST)
shareIcon

पुनिया के आउट होने के बाद जेम्मिमा रोड्रिगेज आई हैं ओवर की आखिरी गेंद पर मंधाना ने एक और चौका जड़ दिया है. 3 ओवर के बाद भारत का स्कोर 34/1

calenderIcon 10:19 (IST)
shareIcon

आखिरकार तोबड़तोड़ शुरुआत के बाद भारत को पहला झटका प्रिया पुनिया के रूप में लगा है. कैसपर्क की गेंद पर आगे बढ़कर मारने के प्रयास में प्रिया पुनिया क्रीज से काफी आगे निकल आई और विकेट कीपर केटी मार्टिन ने उन्हेंं स्टंप करने में कोई गलती नहीं की और भारत का पहला विकेट गिर गया यहां पर.

calenderIcon 10:17 (IST)
shareIcon

गेंदबाजी में बदलाव किया गया और गेंद को कैसपर्क के हाथों में सौंपा गया. मंधाना ने पहली 2 गेंदों पर लगातार 2 चौके जड़कर कैसपर्क का स्वागत किया.

calenderIcon 10:16 (IST)
shareIcon

न्यूजीलैंड ने दूसरे ओवर की कमान पैटर्सन के हाथों में दी. तीसरी गेंद पर भारत को मंधाना के रूप में पहला झटका लग सकता था लेकिन कीवी खिलाड़ी कैच पकड़ पाने में असफल रही और गेंद ने 4 रन बटोरे. अगली ही गेंद पर मंधाना ने गेंद को 6 रनों के लिए डीप लेग के ऊपर से मार दिया. 2 ओवर के बाद भारत का स्कोर 20/0

calenderIcon 10:11 (IST)
shareIcon

भारत के लिए स्मृति मंधाना और प्रिया पुनिया बल्लेबाजी करने के लिए आ गए है. न्यूजीलैंड ने ल्यू ताहिहु को गेंद सौंपी. मंधाना ने तीसरी गेंद पर पारी का पहली चौका लगाया. पहले ओवर केे बाद भारत का स्कोर 7/0

calenderIcon 10:09 (IST)
shareIcon

162 रनों का लक्ष्य देते हुए न्यूजीलैंड ने 7 विकेट खोए. भारत के लिए दीप्ती शर्मा ने 2 विकेट लिए, वहीं मानसी जोशी, राधा यादव, अरुंधती रेड्डी और पूनम यादव ने एक-एक विकेट चटकाए.

calenderIcon 10:05 (IST)
shareIcon

न्यूजीलैंड ने सूजी बेट्स (24), एमी सथर्वेट और सोफी डिवाइन (72) के दम पर पहली पारी में भारत के सामने 162 रनों का लक्ष्य रखा है.

calenderIcon 10:03 (IST)
shareIcon

New Zealand Playing XI: सोफी डेवाइन, सूजी बेट्स, हाना रो, एमी सैदरवेट (कप्तान), केटी मार्टिन, एना पीटरसन, लेह कास्पेरेक, हाले जेनसन, अमेलिया केर, लिया ताहूहू और रोसमेरी मायेर।

calenderIcon 10:03 (IST)
shareIcon

India Playing XI: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, जेम्मिाह रोड्रिगेज, दीप्ति शर्मा, तानिया भाटिया, पूनम यादव, राधा यादव, मानसी जोशी, अरुंधति रेड्डी, प्रिया पूनिया और मिताली राज।

calenderIcon 09:54 (IST)
shareIcon

पिछले दो मैचों में अनुभवी बल्लेबाज मिताली राज को अंतिम एकादश में शामिल नहीं करने का टीम प्रबंधन फैसला भी हैरानी करने वाला रहा है। मिताली के न होने से टीम को इसका खामियाजा भुगतना पड़ा है। 

टीम के लिए चिंता की बात यह है कि उसके मध्यक्रम के बल्लेबाज रन नहीं बना पा रहे हैं। स्मृति मंधाना और जेम्मिाह रोद्रिगेज पहले दो मैचों में टीम की शीर्ष स्कोरर रही हैं। परेशानी इस बात की भी है कि खुद कप्तान हरमनप्रीत का बल्ला खामोश है। उन्होंने सीरीज पहले दो मैचों में क्रमश: 17 और पांच रन ही बनाए हैं। 

calenderIcon 09:53 (IST)
shareIcon

भारत ने इस मैच में एक बदलाव किया है। डायालन हेमलता चोटिल हैं। उनकी जगह मिताली राज ने ली है।

calenderIcon 09:53 (IST)
shareIcon

न्यूजीलैंड की कप्तान एमी सैदरवेट ने रविवार को सेडन पार्क मैदान पर भारत के साथ जारी तीसरे टी-20 मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है। 

calenderIcon 09:53 (IST)
shareIcon

पहले मैच में जहां टीम का मध्यक्रम पूरी तरह फ्लॉप रहा तो वहीं दूसरे मैच में टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 135 रन का स्कोर बनाया। लेकिन आखिरी गेंद तक चले मैच में मेहमान टीम न्यूजीलैंड को लक्ष्य से दूर नहीं रख पाई और उसे शिकस्त झेलनी पड़ी। 

calenderIcon 09:52 (IST)
shareIcon

मिताली राज की कप्तानी में वनडे सीरीज 2-1 से जीतने के बाद भारतीय टीम हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में तीन मैचों की टी-20 सीरीज 0-2 पिछड़ गई है। भारत को पहले मैच में 23 रन से और दूसरे मैच में चार विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। 

calenderIcon 09:52 (IST)
shareIcon

जीलैंड के हाथों सीरीज हार चुकी भारतीय महिला क्रिकेट टीम रविवार को होने वाले तीसरे और आखिरी टी-20 मैच को जीतकर सीरीज में क्लीन स्वीप होने से बचना चाहेगी।